संस्मरण

यादों के झरोखे से- 29

सुख की वर्षा
बात लगभग 65 साल पहले की है। मैं 10 साल की छोटी-सी बच्ची थी। मेरी एक सहेली ने हारमोनियम सीखने का मन बनाया। उसने मुझसे भी हारमोनियम सीखने में साथ देने का आग्रह किया। सिखाने वाली एक बुज़ुर्ग अध्यापिका थीं, जिनका नाम था श्रीमती सुखवर्षा। उन्होंने मेरी सहेली को कहा था कि वे एक महीने की फीस 10 रुपये लेंगी, लेकिन कम-से-कम छह-सात सीखने वाले तो होने ही चाहिए। शैशव से ही संगीत की रसिया होने के कारण मैं तुरंत मान गई और अन्य सखियों को भी तैयार कर लिया। मेरे बाबूजी ने मुझे हारमोनियम भी ला दिया। हम सीखने लगे। मेरी सखी गुरुवाणी सीखना चाहती थी , इसलिए हमें रोज़ एक शबद बजाना सिखाया जाता था। प्रभु की कुछ ऐसी कृपा थी कि मुझे रोज़ एक शबद पक्का हो जाता था जब कि बाकी सबको एक-एक शबद में तीन-चार दिन लग जाते थे। घर में भजनों का वातावरण होने के कारण मुझे बहुत सारे भजन याद थे। वहां सीखे एक शबद से मेरी तृप्ति नहीं होती थी , सो मैं हारमोनियम पर उलटे-सीधे हाथ चलाकर भजन की धुन निकालने की कोशिश करने लगी और मुझे कुछ-कुछ कामयाबी भी मिलने लगी। दस दिनों में मैंने दस शबद सीख लिए और कुछ भजन भी तैयार हो गए। इसका नतीजा यह हुआ कि मुझमें और मेरी सहेलियों की संगीत-शिक्षा में पर्याप्त अंतर हो गया था। कुछ मुझे भी अच्छा नहीं लग रहा था और कुछ अध्यापिका जी को भी परेशानी आ रही थी , सो उन्होंने चार रुपये लेकर मुझे संगीत-शिक्षा की पकड़ से मुक्त कर दिया। मैंने अपना रियाज़ जारी रखा और काफी कुछ हासिल भी कर लिया। धीरे-धीरे अभ्यास छूटता गया , लेकिन जब कभी भी घर में या स्कूल में हारमोनियम मेरे सामने आता मैं मौके का लाभ उठाकर प्रैक्टिस करती रही। मुझे हारमोनियम बजाते देखकर सखियां-सहेलियां भी सिखाने का आग्रह करतीं। मुझे भला क्या ऐतराज़ हो सकता था! उन्हें सिखाते-सिखाते मेरी और भी प्रैक्टिस होती रही। विवाह के पश्चात् अपने बच्चों को भी जितना सिखा सकती थी, सिखाया। भजन गाने का तो मौका मिल जाता था, पर शबद गाने का कभी अवसर नहीं मिला।

लगभग अठारह साल पहले मेरी एक सखी ने अपने घर सुखमनी साहिब के पाठ पर आने के लिए आमंत्रित किया। वहां पाठ के बाद कुछ शबद भी होने थे। मैंने सहर्ष निमंत्रण स्वीकार करने के साथ ही उससे शबद गाने के विशेष नियमों के बारे में भी कुछ-कुछ जानकारी ले ली। अपने पोते का कैसियो निकालकर मैंने दो-तीन शबद अच्छी तरह पक्के कर लिए। वहां गाने वाले काफी लोग आये हुए थे , फिर भी मुझे एक शबद गाने का अवसर दिया गया। मैंने प्रभु का नाम लेकर शबद गाया। मेरी सखी ने मेरे कान में एक मंत्र दिया कि हारमोनियम भले ही आगे-पीछे हो जाए, शबद चलते रहना चाहिए। प्रभु की कृपा से शबद और हारमोनियम का बड़ा सुंदर तालमेल रहा। बाद में जब मैंने बताया कि यह शबद मैंने 50 वर्ष पहले सीखा था पर, पर इस तरह गुरबाणी में गाने का अवसर पहली बार मिला है तो सबका यह कहना था कि हमें तो आनंद आ गया। मैंने मन-ही-मन अपनी हारमोनियम -अध्यापिका श्रीमती सुखवर्षा को याद भी किया और नमन भी , जिनके कारण यह सुख की वर्षा हो रही थी। उसके बाद तो भजन और शबद गाने-बजाने का सिलसिला बराबर चलता रहा। कीर्त्तन या स्टेज पर जब कभी हारमोनियम की तारीफ होती है तो मैं हारमोनियम-अध्यापिका श्रीमती सुखवर्षा को नमन करना नहीं भूलती हूं।

———————-

आज प्रकाश पर्व गुरु नानक जयंती है. आप सबको गुरु नानक जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं. इस अवसर पर प्रस्तुत है हमारी आवाज में एक शबद. गुरु नानक जी के हर शबद की तरह इस शबद में भी जीवन का सार समाया हुआ है.

मांगना मांगन नीका हर जस गुर ते मांगना / हर जस गुर ते मांगना

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “यादों के झरोखे से- 29

  • लीला तिवानी

    आज प्रकाश पर्व गुरु नानक जयंती है. आप सबको गुरु नानक जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं.
    हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर वर्ष कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर सिख धर्म के पहले गुरु गुरु नानक देव की जयंती मनाई जाती है। गुरु नानक देव की जयंती को गुरु पर्व और प्रकाश पर्व के रूप में मनाई जाती है। इस बार 30 नवंबर, सोमवार को है। गुरु नानक देव जी का जन्म कार्तिक पूर्णिमा को पाकिस्तान में स्थित श्री ननकाना साहिब में हुआ था। गुरु पर्व पर सभी गुरुद्वारों में भजन, कीर्तिन, अरदास और लंगर लगता है। प्रकाश पर्व पूरे नगर में प्रभात फेरियां निकालकर गुरु नानक देव के अनमोल वचनों को बताया जाता है।

Comments are closed.