अन्य लेख

रोड शो- 16 : बातें भारत के गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स की

आज बातें भारत के गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स की करते हैं. इससे पहले पिछले एपिसोड से हमारे एक पाठक भाई अश्विनी मल्होत्रा की प्रतिक्रिया का एक अंश. चमत्कार की परिभाषा बताते हुए अश्विनी भाई ने लिखा है-

”चमत्कार गहन लगन, परिश्रम, अभ्यास, विश्वास और ज्ञान का नतीजा है. अगर उस मालिक की रहमत हो तो चमत्कार भी हो सकता है.”

अश्विनी भाई, आपने बिलकुल दुरुस्त फरमाया है. चमत्कार विश्वास और किस्मत यानी प्रभु की रहमत से भी होते हैं. अब देखिए न!

एक ब्रिटिश नागरिक, जिसको पहले कोरोना हुआ। उसने कोरोना को हरा दिया, फिर ,अलेरिया हुआ, उसको भी हरा दिया. कोरोना और मलेरिया के बाद बंदे को कोबरा ने काटा, अब वह ठीक होकर अपने घर आ गया है.

इसी तरह हमारे एक जानकार को डेंगू हुआ, टाइफाइड हुआ, फिर कोरोना हुआ. सबसे उबरकर अब वे ठीक हैं. इसे किस्मत कहिए या चमत्कार कहिए, बात एक ही है.

इसके बाद हम आपको रू-ब-रू करवाते हैं एक अनोखी ताजा मिसाल से-
केजीएमयू: पहले बकरे पर मॉक सर्जरी, फिर अलग किए जुड़वां बच्चों के लिवर—-

लखनऊ के केजीएमयू में हाल ही में एक-दूसरे से जुड़े जुड़वां बच्चों को अलग करने की सर्जरी चुनौतियों से लड़ने की किसी मिसाल से कम नहीं है। केजीएमयू में पहली बार हुई इस सर्जरी के आगे एक के बाद एक कई बाधाएं आईं, जिनसे पूरी योजना बनाकर पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग ने निपटा। इनमें सबसे बड़ी चुनौती थी बच्चों के कई अंगों का जुड़ा होना। इनमें सबसे महत्वपूर्ण अंग था लिवर, जिसे काटकर अलग करना था।

गोरखपुर में दिखाने के बाद उन्हें केजीएमयू रि‍फर किया गया था। यहां पता चला कि उनके लिवर की क्रियाशीलता भीतर के सारे अंग भी अलग-अलग थे। इसके बाद उनकी सर्जरी का फैसला लिया गया। दोनों बच्चे पूरी तरह ठीक हैं और सोमवार को उन्हें डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। वहीं, इस सफलता के लिए रविवार को वीसी प्रो. बिपिन पुरी ने पूरी टीम को सम्मानित भी किया।इस कार्य में अनेक बाधाएं-समस्याएं भी थीं, बड़ी सावधानी से योजना बनाकर उनको हल किया गया।
पूरी टीम को हमारी ओर से भी हार्दिक शुभकामनाएं.

अब बातें भारत के गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स की-
1.नाक से टाइपिंग:
हैदराबाद के खुर्शीद हुसैन दुनिया में नाक से सबसे तेज टाइपिंग कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. खुर्शीद ने 47 सेकंड्स में 103 करैक्टर टाइप किये हैं.

2.सबसे बड़ी रोटी:
गुजरात के जामनगर में रहने वाले दगडू सेठ ने 2012 में दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनायी है जिसका वजन 145 किलो ग्राम है.

3.दुनिया की सबसे छोटी महिला:
नागपुर में रहने वाली दुनिया की सबसे छोटी महिला कही जाने वाली 23 वर्षीय ज्योति आमगे की ऊंचाई सिर्फ 61.95 सेंटीमीटर अथवा लगभग 2 फीट है. इससे पहले ज्योति को सबसे छोटी बालिका (teenager) का ख़िताब भी मिल चुका है.

4.दुनिया की सबसे लम्बी पगड़ी:
पंजाब के पटियाला में रहने वाले अवतार सिंह मौनी की पगड़ी की लम्बाई 645 मीटर है जिसका वजन 45 किलोग्राम है. इसे एक बार पहनने में करीब 6 घंटे का समय लगता है.

5.सबसे बड़ी बिरयानी:
सन 2008 में दिल्ली में कोहिनूर फूड्स लिमिटेड ने 12000 किलोग्राम चावल और सब्जियों की मदद और ‘60 सेफ’ की कड़ी मेहनत के बाद दुनिया की सबसे बड़ी बिरयानी बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

6.सबसे ज्यादा गाने लिखने का रिकॉर्ड:

मशहूर गीतकार अनजान के बेटे समीर ने पिछले 30 सालों से फिल्मों में बहुत हिट गाने लिखे हैं। समीर ने 30 सालों के अपने फ़िल्मी सफ़र में क़रीब 650 फिल्मों में 4000 गाने लिखे हैं। किसी भी गीतकार ने अब तक इतने गाने नहीं लिखे है.

7.हिमाचल के कुल्लू का लोकनृत्य:

26 अक्टूबर, 2015 को कुल्लू (हिमाचल प्रदेश) दशहरा महोत्सव के दौरान कुल्लू घाटी में पारंपरिक वेशभूषा में सजे 10,000 पुरुष और 10,000 महिलाओं ने हिस्सा लिया था। ‘बेटी है अनमोल’ संदेश के प्रसार के लिए 20,000 से अधिक लोगों ने नृत्य में हिस्सा लिया था। गिनीज बुक अधिकारियों को कार्यक्रम के बारे में सूचित किया गया था जिन्होने इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया था.

8.योग करने के लिए इकठ्ठा हुई सबसे बड़ी भीड़:

21 जून 2015 को प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में राजपथ (दिल्ली) पर करीब 35,985 लोगों ने योग दिवस के मौके पर भाग लिया था जिसमे 84 देशों के भागीदारों ने भी भाग लिया था. पहली बार इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने एक साथ योग किया इसलिए यह घटना गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज हो गयी है.

9.विश्व की सबसे बड़ी मूंछें:

जयपुर के निवासी राम सिंह चौहान (58) दुनिया की सबसे बड़ी मूंछों का विश्व खिताब रखते हैं। उनकी मूंछों की लम्बाई 14 फुट है. राम सिंह पिछले 32 सालों से अपनी मूछें बढ़ा रहे हैं.

10.सबसे लंबा एकल नृत्य मैराथन

नर्तकी हेमलता द्वारा लगातार 123 घंटे और 15 मिनट तक केरल संगीत अकादमी में नृत्य पेश किया गया था जो कि एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

11 .18Km बोट चलाकर ये महिला लोगों की मदद करने के लिए गांव-गांव जाती है

 

Dev Diwali 2020: देव दीपावली पर काशी में बही ‘प्रकाश-गंगा’, सारनाथ में लेजर शो देख लोग बोले, ‘अद्भुत’

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में सोमवार को ऐतिहासिक देव दीपावली मनाई गई। इस अवसर पर देश और प्रदेश के मुखिया दोनों काशी में ही मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम के खास केंद्र रहे। उन्होंने दिन में वाराणसी में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इसके बाद रैली को संबोधित किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रधानमंत्री नौका पर भी बैठे और काशी विश्वनाथ पहुंचे। वहां उन्होंने मंदिर में पूजा की। इसके बाद संत रविदास घाट पर दीप जलाकर देव दीपावली समारोह की शुरुआत की।

India vs Australia: विराट कोहली ने पूरे किए सबसे तेज 22 हजार इंटरनैशनल रन, तोड़ा सचिन का एक और रेकॉर्ड
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एकदिवसीय क्रिकेट में 250 मैच पूरे कर लिए हैं और यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह आठवें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। विराट के इसके साथ ही तीनों फॉर्मेट में 22 हजार रन भी पूरे हो गए हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने सबसे तेज गति से 22 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज का दर्जा भी हासिल कर लिया है।
विराट ने पिछले साल अक्टूबर में सबसे तेज गति से 21000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। उन्होंने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में यह उपलब्धि हासिल की। विराट ने इस मुकाबले में 89 रन बनाए और अब वह वनडे में 12 हजार रन पूरे करने की उपलब्धि हासिल करने से 23 रन दूर रह गए हैं।

बातें गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स की और भी बहुत-सी हैं, आज बस इतना ही. शेष बातें फिर कभी.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

2 thoughts on “रोड शो- 16 : बातें भारत के गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स की

  • डॉ. सदानंद पॉल

    आदरणीया लीला मैडम !
    मैं (SADANAND PAUL) भी ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में हूँ ! कृपया google search कीजिये जरा ! मेरे रिकॉर्ड पर भी लिखिए, तो….😁😁

  • लीला तिवानी

    वर्ल्ड रिकार्ड्स ऐसे बनते हैं-
    Dev Diwali 2020: देव दीपावली पर काशी में बही ‘प्रकाश-गंगा’, सारनाथ में लेजर शो देख लोग बोले, ‘अद्भुत’

    कार्तिक पूर्णिमा पर भगवान शिव द्वार त्रिपुरासुर के वध पर देवताओं द्वारा काशी में दीपोत्सव मनाया गया। इसी घटना को याद करके हर साल यहां देवी दिवाली मनाई जाती है। इस बार काशी में 15 लाख दीपों संग गंगा घाट को सजाया गया और देव दीपावली का जश्न मनाया गया.

Comments are closed.