सामाजिक

ट्रैफिक जाम से केवल शारीरिक ही नहीं आर्थिक, मानसिक और सामाजिक नुकशान भी है

1.44 लाख करोड़ रु। यह सिर्फ चार प्रमुख भारतीय शहरों, दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर और कोलकाता में यातायात की भीड़ से बचने की सामाजिक लागत है। संयोग से, यह राशि बजट 2018 में भारत के शिक्षा बुनियादी ढांचे को अपडेट करने के लिए सरकार द्वारा आवंटित की गई राशि से 50 प्रतिशत अधिक है, ऐसा बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की रिपोर्ट ने कहा।” टिकाऊ परिवहन के लिए एक बदलाव को प्रोत्साहित करने के प्रयासों के बावजूद, यातायात भीड़ अक्सर गतिशीलता पर बहस का ध्यान केंद्रित है। 1990 के दशक में ऑटोमोबाइल की वैश्विक मांग में काफी वृद्धि हुई, 2017 के बाद से लगभग 80 मिलियन वाहनों की वार्षिक बिक्री स्थिर है। कारों की बाढ़ का सामना करना पड़ा, दशकों से सरकारों ने नागरिकों की गतिशीलता में सुधार करने का प्रयास किया है – कुछ उपाय मौजूदा सड़कों को चौड़ा करने और निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हैं। नए लोग, जबकि अन्य सार्वजनिक परिवहन, साइकिल और पैदल चलने जैसे विकल्पों के लिए एक स्विच को प्रोत्साहित करते हैं।”

भारत में  प्रति 1000 लोगों पर 1.2 बसें है, जो विकासशीक देशों कोई अपेक्षा में बहुत ही कम है। राज्यों के बीच  एक विशाल विषमताको महसूस किया जा सकता है – कर्नाटक में प्रति 1000 लोगों पर 3.9 बसें बनाम बिहार में प्रति 1000 लोगों पर 0.02 बसें ,नीती अयोग इंडिया मोबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार। नई सड़कों का निर्माण या मौजूदा लोगों के लिए अधिक गलियों को जोड़ना स्पष्ट समाधान के रूप में लग सकता है। यह निश्चित रूप से पर्याप्त तार्किक लगता है: जैसे-जैसे शहर बड़े होते हैं, उनकी सेवा करने वाली सड़कों को उसी प्रवृत्ति का पालन करना चाहिए। यदि उनके पास व्यापक या नई सड़कें हैं, तो चालकों के पास स्थानांतरित करने के लिए अधिक स्थान होना चाहिए, जो भीड़ से छुटकारा दिलाता है और कारों को तेजी से आगे बढ़ाता है। इस तर्क का उपयोग अक्सर सरकारी अधिकारियों द्वारा नए और अक्सर महंगे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के महत्व पर विस्तृत रूप से किया जाता है। हालाँकि, यह हमेशा व्यवहार में इस तरह से नहीं निकला, और इसके पीछे के कारण प्रेरित मांग के दीर्घकालिक प्रभाव में पाए जा सकते हैं। शब्द “प्रेरित मांग” उस स्थिति को संदर्भित करता है जहां एक अच्छी वृद्धि की आपूर्ति के रूप में, उस अच्छे की अधिक खपत होती है। इसका तात्पर्य यह है कि नई सड़कें अनिवार्य रूप से अतिरिक्त यातायात का निर्माण करती हैं, जिसके कारण वे फिर से पूरी तरह से भीड़भाड़ हो जाते हैं। हालाँकि, ये सुधार लोगों के व्यवहार को बदल देते हैं। चालक जो पहले भीड़भाड़ के कारण उस मार्ग से बचते थे अब इसे एक आकर्षक विकल्प मानते हैं। पहले जो लोग सार्वजनिक परिवहन, साइकिल या परिवहन के अन्य तरीकों का इस्तेमाल करते थे, वे अपनी कारों का उपयोग करने के लिए शिफ्ट हो सकते हैं। कुछ लोग अपनी यात्रा के समय को बदल सकते हैं – भीड़-भाड़ से बचने के लिए ऑफ-पीक समय में यात्रा करने के बजाय, वे पीक-टाइम में यात्रा करना शुरू कर देते हैं, जिससे भीड़ बढ़ जाती है। इसलिए, जैसा कि अधिक लोग राजमार्ग का उपयोग करना शुरू करते हैं, प्रारंभिक समय की बचत प्रभाव कम हो जाता है और अंततः गायब हो जाता है।

स्थानीय लोगों का मानना है कि बेगूसराय शहर में सबसे पहले पार्किंग की व्यवस्था अनिवार्य करनी होगी। शहर में प्रत्येक दिन खुल रहे बड़े-बड़े प्रतिष्ठानों के संचालकों को भी पार्किंग को लेकर कड़ा निर्देश देना होगा। वहीं दूसरी ओर फुटकर और खुदरा दुकानदारों के लिए वैकल्पिक जगह तलाशनी होगी ताकि इन दुकानदारों को रोजी-रोटी के लिए भटकना न पड़े। जाम लगने के प्रमुख कारण एनएच सहित नगर निगम की मुख्य सड़कों का चौड़ीकरण नहीं किया जाना, गाड़ियों की लगातार बढ़ रही संख्या, खुदरा विक्रेताओं, ठेला दुकानदारों द्वारा सड़कों को अतिक्रमित किया जाना, सड़क पर डिवाइडर की व्यवस्था नहीं होना, पार्किंग की ठोस व्यवस्था का नहीं होना,शहर के अंदर भारी वाहनों और चार पहिया वाहनों के प्रवेश के   ट्रैफिक व्यवस्था का नहीं होना शामिल हैं।

जले के सारे जरूरत एक छोटे वृत्ताकार परिधि में पूरा होना भी जाम का कारण है।  औरों का कहना है कि मास्टर प्लान के तहत फ्लाई ओवर का निर्माण हो तो जाम से छूटकारा मिल सकता है। इ-रिक्शा स्टैंड का निर्माण करने और उसके रूट तय करने से सब्जी विक्रेता को व्यवस्थित बाजार उपलब्ध कराने, ठेला चालकों को व्यवस्थित करने, नगरपालिका चौक से चांदनी चौक तक फुटपाथ का निर्माण करने ,हर-हर महादेव चौक से पटेल चौक तक अतिक्रमण मुक्त करने से ही जाम की समस्या से लोगों को निजात मिल सकती है। शहर के महत्वपूर्ण सड़कों को चौड़ीकरण करना, वाहनों के प्रवेश और निकास के रास्ते को तय करना, शहर की कई सड़कों पर वन वे व्यवस्था की जरूरत, खुदरा और फुटपाथी दुकानदारों के लिए अलग जगह तय करना, सड़क पर डिवाइडर सहित सभी महत्वपूर्ण जगहों पर ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था करना,पार्किंग की व्यवस्था को सुदढ़ करने की जरूरत व मास्टर प्लान के तहत शहर की व्यवस्था को दुरुस्त करना इस निजात से पार पाने मि मुहीम में एक ज़बरदस्त सफलता दिला सकता है।

— सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com