स्वास्थ्य

मान्यताप्राप्त सुझाव

भारत सरकार ने मेरा सुझाव मानी कि अखबारी कागज़ पर नाश्ते की मनाही हो ! मैंने गृह मंत्रालय, भारत सरकार, नॉर्थ ब्लॉक, नई दिल्ली को प्रपत्र ‘क’ (आर. टी.आई. एक्ट अंतर्गत) दि.08.12.2014 को पाँच सूचनाओं की मांग के साथ प्रेषित किया था, जिनमें “सूचना संख्या-4:-चौक-चौराहे में नाश्ते की दुकान पर नाश्ता ‘अखबार’ (अखबारी कागज़) पर दिया जाता है, जिनकी स्याही से ‘बवासीर’ (रोग आदि) होते हैं, इसपर रोक संबंधी सूचना देंगे”—- हेतु गृह मंत्रालय के शुल्क प्राप्ति रसीद सं. 32378/दि.15.12.2014 प्राप्त हुई थी ।

किन्तु इस मांग पर तब समयावधि में सूचना प्राप्त नहीं होने पर दि.13.01.’15 को माननीय मंत्रालय के प्रथम अपीलीय प्राधिकारी को ‘प्रथम अपील’ किया, तब जन सूचना अधिकारी -सह- उप सचिव श्री वी.के.राजन के पत्रांक- A.43020/01/2014-RTI/ दि.30.12.2014 की प्राप्ति 13.01.2015 के बाद होती है । खैर, संदर्भित सूचना सं.4 के लिए जवाब यह आया–“It is stated that the information sought reg. point No.4 of the RTI application is not available with/ compiled by any Department/ Division of the Ministry of Home Affairs.” इसे और आगे बढ़ाते हुए श्री वी.के.राजन के दि.16.02.2015 के पत्र– “However, in case of any grievance in this regard, you may take up the matter with the Central Information Commission, New Delhi by way of a 2nd Appeal.”

इसके बाद माननीय C.I.C. को मैंने ‘द्वितीय अपील’ किया, मुझे दो साल पर C.I.C. के श्रीमान् डिप्टी रजिष्ट्रार के File No. CIC/SB/A/2015/000404/दि.22.11.2016 की प्राप्ति हुई, जो कि माननीय सूचना आयुक्त श्री सुधीर भार्गव के समक्ष दि.06.12.2016 को एतदर्थ सुनवाई लिए थी । इनके परिप्रेक्ष्यत: 08-09 दिसंबर 2016 को भारत सरकार के माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री जगत प्रकाश नड्ढा ने प्रेसवार्त्ता कर कहा–“दुकानदारों को खाद्य-सामग्रियों को अखबारी कागजों पर नहीं परोसने चाहिए । इसपर सख़्ती से पालन के लिए नियमन बनाये जाएंगे, क्योंकि अखबारों में प्रिंटेड स्याही में कई खतरनाक रसायन मिले होते हैं, जिससे खाद्य-उपभोक्ता को कई खतरनाक बीमारी हो सकती हैं ।” इसप्रकार से भारत सरकार ने मेरे प्रयासिक-सुझाव को दो साल बाद आखिरकार मान ही लिए । यह क्यों न हो, जब कार्य बिलकुल जनहित में हो !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.