सामाजिक

बच्चे और ऑनलाइन यौन शोषण

बाल यौन शोषण एक बहुस्तरीय समस्या है जो बच्चों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। बाल यौन शोषण विभिन्न डिजिटल तकनीकों के माध्यम से नए रूपों और चैनलों को ढूंढ रहा है। ऑनलाइन बाल यौन शोषण ऑफ़लाइन बदमाशी, पीछा और उत्पीड़न के मौजूदा रूपों को बढ़ाता है। इसने बाल यौन शोषण सामग्री के उत्पादन और प्रसार के माध्यम से बच्चों का यौन शोषण किया है। बच्चों की सुरक्षा दुनिया भर में एक बड़ी चिंता के रूप में उभरी है, खासकर कई तरीकों से बच्चों के ऑनलाइन यौन शोषण के बढ़ते मामलों की पृष्ठभूमि के खिलाफ। भौतिक अंतरिक्ष की तुलना में साइबरस्पेस की विशिष्ट और अनूठी विशेषताएं हैं। यह आभासी है, सीमाहीन है और एक हद तक गुमनामी प्रदान करता है। नई प्रौद्योगिकियों के व्यापक प्रसार के साथ कुछ बदमाश हैं जो ऑनलाइन बाल यौन उत्पीड़न सामग्री और शोषण सहित साइबर अपराध करने के लिए इन प्रौद्योगिकियों का दुरुपयोग कर रहे हैं।

ऑनलाइन बाल यौन शोषण में बच्चों के यौन शोषण और / या यौन शोषण के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग शामिल है। आज इंटरनेट की स्थिति के साथ बाल यौन दुर्व्यवहार सामग्री से संबंधित दो महत्वपूर्ण समस्याएं हैं: (i) बाल यौन शोषण सामग्री का प्रसार ऑनलाइन, और (ii) बच्चों का ऑनलाइन अश्लील सामग्री (अंडरएज एक्सपोजर) के संपर्क में आना। यह देखते हुए कि कुछ अध्ययन यह दावा करते हैं कि इंटरनेट के प्रत्येक तीन उपयोगकर्ताओं में से एक बच्चा है, यह एक बड़ी चुनौती का प्रतिनिधित्व करता है जिसे तत्काल कानूनी और तकनीकी समाधान की आवश्यकता है। ऑनलाइन बाल यौन शोषण और बाल यौन शोषण के प्रति योगदान करने वाले विभिन्न कारक हैं, जिनमें विशेष रूप से प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से बाहरी प्रभावों के लिए बच्चों की भेद्यता शामिल है; अश्लील और अश्लील सामग्री की आसान उपलब्धता और बच्चों द्वारा पहुंच; ऑनलाइन कट्टरता के लिए बच्चों की भेद्यता; बच्चों को यौन या यौन क्रियाओं में दिखाते हुए उनके चित्र / वीडियो बनाकर उनका प्रकाशन करना; बच्चों को आपत्तिजनक ऑनलाइन संबंध स्थापित करने के लिए प्रेरित करना या मजबूर करना; सेक्स टूरिज्म एक बढ़ती चुनौती है, जिसमें बच्चों के साथ दुर्व्यवहार भी दर्ज किया जाता है और विभिन्न मीडिया के माध्यम से व्यापक रूप से प्रसारित किया जाता है; बाल यौन शोषण को प्रकाशित करने या प्रसारित करने के लिए डार्क वेब का उपयोग; अश्लील सामग्री आदि; साइबर बदमाशी, साइबर पीछा, शरीर हिलाना, नशे की लत जुआ खेलने; निजी सूचनाओं की ऑनलाइन पोस्टिंग, आकर्षक ऑफर / घोटाले, फ़िशिंग मेल, मैलवेयर डाउनलोड आदि के लिए लालच ।

ऑनलाइन बाल यौन शोषण के खिलाफ चुनौती

• सोशल मीडिया सहित अधिकांश सामग्री सेवा प्रदाता अपने सर्वर भारत के बाहर रहते हैं और जांच की जानकारी मांगने पर मेजबान देश के कानूनों द्वारा शासित होने का दावा करते हैं। कुछ मामलों में, केवल मेटाडेटा साझा किया जाता है और बहुमत के मामलों के लिए, या तो पारस्परिक कानूनी सहायता संधि (एमएलएटी) या लेटर रोजेटरी (एलआर) पर जोर दिया जाता है, जिस पर बहुत समय लगता है।

• कुछ प्लेटफ़ॉर्म (जैसे व्हाट्सएप, सिग्नल आदि) लॉ एन्फोर्समेंट एजेंसियों के साथ सहयोग न करने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का हवाला देते हैं। वे गोपनीयता की चिंताओं को भी उठाते हैं। यहां तक कि वैध आवश्यकताओं का हमेशा अनुपालन नहीं किया जाता है।

• किसी भी अधिसूचित गैरकानूनी सामग्री को तत्काल हटा दिया जाना चाहिए।

• अंडरकवर ऑपरेशंस के लिए कानून प्रवर्तन अधिकारियों के लिए कोई स्पष्ट अधिकार नहीं हैं, जो पीयर टू पीयर एनक्रिप्टेड सोशल मीडिया सेवाओं और बाल यौन शोषण सामग्री के प्रसार के लिए डार्क वेब के बढ़ते उपयोग के लिए आवश्यक हो गए हैं। ऐसे सिंडिकेट्स को क्रैक करने के लिए सोशल मीडिया पर संदिग्ध समूहों में शामिल होने और सबूत इकट्ठा करने के लिए कुछ संतुष्टि का आदान-प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

ऑनलाइन बाल यौन शोषण के खिलाफ आगे बढ़ने का रास्ता

• विकासशील तकनीक (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग) आधारित सक्रिय निगरानी सुविधा और डेटा एनालिटिक्स उपकरण वेबसाइटों और अन्य प्लेटफार्मों (सोशल मीडिया सहित) की पहचान करने के लिए बाल यौन शोषण सामग्री की मेजबानी करते हैं और इसे अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के सहयोग से अवरुद्ध / हटा दिया जाता है।

• कानून प्रवर्तन एजेंसियों अश्लील सामग्री की रिपोर्टिंग के लिए साइबर स्वयंसेवकों को प्रोत्साहित करें। क्लाउड सेवा प्रदाताओं की देयता इंटरनेट पर सभी सामग्री के भंडारण के प्राथमिक मोड के बाद से क्लाउड स्टोरेज नेटवर्क पर है।

• सी एस ए एम के आसपास वाणिज्यिक लेनदेन की सुविधा को रोकने के लिए वित्तीय सतर्कता (क्रेडिट कार्ड, क्रिप्टो मुद्राएं, आदि)।

• देश में विशेष रूप से डार्क वेब, क्रिप्टो मुद्राओं और ऐसे मामलों की बेहतर हैंडलिंग के लिए उन्नत छवि / वीडियो एनालिटिक्स के लिए साइबर फोरेंसिक क्षमताओं को मजबूत करें।

• प्रारंभिक कक्षाओं से शिक्षण संस्थानों में साइबर सुरक्षा पर अध्ययन सामग्री और अध्यायों का समावेश।

• सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए केंद्रीकृत अश्लील सामग्री पहचान और विनियमन उपकरण विकसित करना और प्रदान करना।

• उद्योग, शिक्षा और गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से साइबर सुरक्षा जन जागरूकता अभियान को मजबूत करना।

• अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करना।

• अभिभावक नियंत्रण फिल्टर का उपयोग।

ऑनलाइन यौन बाल शोषण कोई सीमा नहीं जानता। ऑनलाइन यौन शोषण से बच्चों का संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए, प्रभावी विधायी हस्तक्षेप के अलावा, इस समस्या से निपटने के लिए सभी हितधारकों को मिलकर काम करना होगा और इन समस्याओं के समाधान के लिए लोगों को जागरूक करना होगा।

— सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com