राजनीति

लिंग असमानता और बजट

ऐतिहासिक रूप से, दुनिया भर में महिलाओं को शिक्षा, रोजगार, और स्वास्थ्य देखभाल, और कम राजनीतिक प्रतिनिधित्व में पुरुषों की तुलना में कम अवसर मिला है। कई वैश्विक लिंग अंतराल हाल के दशकों में संकुचित हो गए हैं, खासकर शिक्षा नामांकन में। फिर भी, विश्व आर्थिक मंच का अनुमान है कि प्रगति की वर्तमान दर पर आर्थिक भागीदारी और अवसर में समग्र वैश्विक लिंग अंतर को बंद करने में 170 साल लगेंगे। इतनी गंभीर, लिंग असमानता को समाप्त करना कठिन लग सकता है और शायद असंभव भी। लैंगिक समानता के लिए नैतिक तर्क स्पष्ट है, फिर भी, और इसके लाभों के लिए आर्थिक प्रमाण बढ़ते जा रहे हैं। लैंगिक असमानता को खत्म करने से महिला आर्थिक भागीदारी बढ़ सकती है, आर्थिक विकास को बढ़ावा मिल सकता है और महिलाओं और बच्चों के लिए स्वास्थ्य परिणामों में सुधार हो सकता है। शिक्षा में बड़ी लैंगिक असमानता सकल राष्ट्रीय उत्पाद को कम करती है। जिन देशों में महिला-से-पुरुष स्कूल-नामांकन अनुपात 0.75 से कम है, वहां सकल राष्ट्रीय उत्पाद शिक्षा की तुलना में अधिक लैंगिक समानता वाले देशों की तुलना में लगभग 25 प्रतिशत कम है।

लिंग अंतराल को बंद करने में प्रगति को मापने का एक तरीका शैक्षिक नामांकन, मातृ मृत्यु दर, श्रम शक्ति भागीदारी और समग्र असमानता के सूचकांकों जैसे उपायों की जांच करना है। इन क्षेत्रों में लैंगिक असमानताएँ समग्र आर्थिक विकास को नुकसान पहुँचा सकती हैं। हालांकि, इन लिंग असमानताओं को कम करने में मदद करने के लिए राष्ट्रीय और उप राष्ट्रीय नीति उपाय मौजूद हैं। राजकोषीय नीति एक ऐसा लीवर है, विशेष रूप से लिंग बजट – लिंग असमानता को दूर करने के लिए सरकारी व्यय और करों की योजना बनाना, आवंटन और निगरानी करना, जिसमें लिंग असमानता को कम करने के लिए प्रदर्शन किया गया है।

भारत की दसवीं पंचवर्षीय योजना, 2002–7 में पहली बार जेंडर बजटिंग का उल्लेख किया गया था, तब से देश ने लैंगिक असमानता को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए व्यय और राजस्व दोनों नीतियों को शामिल किया है। हालांकि, वित्त मंत्रालय ने लिंग बजट की शुरुआत करने में सक्रिय भूमिका निभाई है, यह ध्यान दिया जाता है कि हाल के वर्षों में इसकी व्ययता अधिक सीमित रही है, जिसमें महिला और बाल विकास मंत्रालय प्रमुख है। राजस्व नीतियों का उपयोग, हालांकि कुछ हद तक सीमित है, भारत के प्रयासों को अन्य देशों से अलग करता है, क्योंकि अधिकांश देशों ने आमतौर पर लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए व्यय पर ध्यान केंद्रित किया है। इसके अलावा, भारत में 29 राज्यों में से 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय और राज्य-स्तरीय लिंग बजट है, कुछ प्रकार के लिंग बजट हैं।

लिंग बजट विवरण एक उपकरण के रूप में कार्य करता है जो संभावित रूप से लिंग समानता लक्ष्यों और बजट आवंटन की पहचान कर सकता है। बजट कॉल सर्कुलर में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, बयान को दो भागों में विभाजित किया गया है: भाग ए उन कार्यक्रमों पर केंद्रित है जो 100 प्रतिशत महिला-विशिष्ट हैं, और पार्ट बी उन प्रो ग्राम को दर्शाता है जहां कम से कम 30 प्रतिशत आवंटन महिलाओं के लिए हैं। बयान सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है। हालांकि, जैसा कि संयुक्त राष्ट्र महिला (2016) बताती है, बयान स्पष्ट रूप से बजट-नियोजन प्रक्रिया से जुड़ा नहीं है और यह मनमाने या गलत रिपोर्टिंग से पीड़ित हो सकता है। यह पहली बार 2005–06 बजट में पेश किया गया था और नौ विभागों और मंत्रालयों के लिए आवंटन को कवर किया गया था; लैंगिक समानता कार्यक्रमों और मुद्दों को समर्पित बजट का प्रतिशत 2.8 प्रतिशत था। 2015-16 के संस्करणों ने 35 मंत्रालयों और विभागों को कवर किया और कुल बजट का 4.5 प्रतिशत प्रतिनिधित्व किया, जबकि 2016-17 के बयान में लिंग-संबंधी कार्यक्रमों पर कुल बजट का 5.2 प्रतिशत खर्च करने में वृद्धि देखी गई।

कई उभरते और विकासशील देशों की तरह, भारत के लैंगिक समानता के लक्ष्य आमतौर पर लड़कियों की पहुंच में सुधार और शिक्षा में नामांकन दर, स्वास्थ्य आवश्यकताओं को संबोधित करने, और बुनियादी ढांचे में निवेश करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उदाहरण के लिए 2013-14 के बजट में, लिंग बजट विवरण के भाग ए के तहत आवंटित धन का 94 प्रतिशत स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों के लिए था, इसके बाद आर्थिक सशक्तिकरण, फिर शिक्षा और साक्षरता लगभग 3 प्रतिशत थी। 2017-18 के लिंग बजट में मातृ मृत्यु दर को कम करने और महिलाओं के खिलाफ हिंसा, काम करने वाली माताओं के लिए चाइल्डकैअर प्रदान करना, प्रशिक्षण और शिक्षा में दाखिला लेने वाली लड़कियों के लिए प्रोत्साहन की पेशकश करना और पोषण में सुधार करना शामिल हैं। बेटी बचाओ बेटी पढाओ (बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ) जैसे कार्यक्रम पुरुष बच्चों के प्रति सामाजिक पूर्वाग्रहों और वरीयताओं को संबोधित करने और बाल विवाह, हिंसा और शिक्षा की कमी सहित संभावित बाधाओं को कम करने के लिए काम करते हैं।

भारत में राज्य स्तर के लिंग बजट के प्रयास, कुछ राज्यों में मॉडल के साथ विविध दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करते हैं, जैसे कि मध्य प्रदेश, लिंग बजट विवरणों के उपयोग के माध्यम से राष्ट्रीय मॉडल की नकल करते हैं। लिंग बजट के शुरुआती गोद लेने वाले कर्नाटक ने एक लिंग लेखा परीक्षा प्रक्रिया की स्थापना की है। केरल में, 2017-18 लिंग और बाल बजट योजना दो लक्षित क्षेत्रों को बुलाती है: (1) कौशल विकास, रोजगार सृजन, और कमजोर महिलाओं को प्राथमिकता के साथ आजीविका सुरक्षा; और (2) महिलाओं के खिलाफ हिंसा को रोकना। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, बजट में अन्य कार्यक्रमों के अलावा उद्यमी जहाज, कौशल प्रशिक्षण और विकास, चाइल्डकैअर, और लिंग-अनुकूल बुनियादी ढाँचे का समर्थन करने के उद्देश्य से नियोजित आवंटन शामिल हैं।

नागरिक समाज संगठनों ने राष्ट्रीय और उप राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर भारत में लिंग बजट कार्य को बनाए रखने के लिए एक आवश्यक भूमिका निभाई है। बजट और शासन के लिए केंद्र जवाबदेही राष्ट्रीय सरकार के बजट और प्रक्रियाओं का विश्लेषण करती है, जबकि राज्य स्तर के बजट समूह बजट प्रक्रिया में लैंगिक दृष्टिकोण को शामिल करने का काम करते हैं। भारत में जेंडर बजटिंग को विकसित करने और बनाए रखने में डोनर के समर्थन ने काफी मदद की है।

— सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com