सामाजिक

लौंडा नाच: बिहार की एक लोक कला

लौंडा नाच बिहार का एक पुरातन कृषि थिएटर रूप है; शाब्दिक रूप से, लोंडा का अनुवाद ‘स्नातक’ और नाच का अर्थ ‘नृत्य’ है। इसने अपनी अनूठी प्रतिरूपण तकनीक के लिए न केवल प्रशंसा के एक सामान्य स्वर को आमंत्रित किया है, जहां पुरुष स्त्रीत्व का अनुकरण करते हैं, बल्कि इस कला का प्रदर्शन करने वाले प्रभाववादियों के व्यक्तिगत हलकों में भी आक्रोश है। लौंडा नाच पूर्वी भारत और दक्षिणी नेपाल में विभिन्न धर्मों, विश्वासों और संस्कृतियों के दर्शकों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है। इसके अतिरिक्त, इसका उद्देश्य लोक गीतों और संगीत को पुनर्जीवित करना भी है।

लेकिन आज बिहार में ऑर्केस्ट्रा समूह के साथ इसे अपने अस्तित्व के बचाने के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। बिहार में, आर्केस्ट्रा शब्द का उपयोग पश्चिमी संस्कृतियों में पारंपरिक उपयोग के मुकाबले थोड़ा अलग है। ऑक्रेस्ट्रा ज्यादातर भद्दे डांस ट्रूप्स का पर्याय है, जो ज्यादातर ग्रामीण और अर्ध-शहरी युवाओं को शामिल करने वाले दर्शकों को खुश करने के लिए महिला नर्तकियों को प्रेरित करते हैं। वास्तव में, यह अब मानव तस्करी के एक माध्यम के रूप में विकसित हो गया है, जिसमें रिपोर्ट दी गई है कि पीड़ित बंगाल, असम और नेपाल के गरीब परिवारों की लड़कियां हैं। दूसरी ओर, लौंडा नाच में एक महिला सदस्य नहीं है। इसके पीछे प्राथमिक कारण फिर से महिलाओं पर लगाए गए सामाजिक प्रतिबंध हैं, जिन्हें ऐसे पेशेवर समूहों द्वारा स्पष्ट रूप से दूर कर दिया गया है और प्रदर्शनकारी कला के क्षेत्र में उनकी उपस्थिति लगभग नगण्य है क्योंकि ‘महिलाओं के खिलाफ पूर्वाग्रह से ग्रस्त’ है। यह अरकेस्ट्रा समूहों में तस्करी वाली महिलाओं की उपस्थिति की भी व्याख्या करता है। अपनी सर्वव्यापीता के बावजूद, जो गरीबी से पीड़ित बिहार में रोजगार के एक प्रमुख स्रोत के रूप में भी आता है [उदाहरण के लिए, 20 किलोमीटर के व्यास में अनुमानित दस लौंडा नाच पहनावा है]; लौंडा नाच को राज्य के अंदर और बाहर उपहास के विषय के रूप में देखा जाता है।

भोजपुरी साहित्य के मर्मज्ञ भिखारी ठाकुर को बद्री नारायण ने “प्रवास की संस्कृति और भावनात्मक अर्थव्यवस्था” में याद किया था:

भिखारी ठाकुर सबसे पहले महिला भूमिकाओं में भोजपुरी क्षेत्र के युवा, प्रतिभाशाली लड़कों को शामिल करते थे और लुंडा नृत्य को लोकप्रिय बनाते थे। इस तरीके से उन्होंने बिंदास लोक रंगमंच में लौंडा और लबार जैसे चरित्रों को भी शामिल किया।

सरकार द्वारा पहचाने जाने वाले एकमात्र लोंडा नच कलाकार रामचंद्र मांझी हैं, जो भिखारी ठाकुर के थिएटर के एकमात्र जीवित सदस्य हैं, जिन्हें 93 वर्ष की आयु में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

भले ही बिहार के राजनेताओं ने, भिखारी ठाकुर के बारे में बोलने या लिखने का मौका दिया, लेकिन उन्हें स्टाइलिश गद्य में अमर कर दिया, लेकिन वे यह पहचानने में विफल रहे कि ठाकुर लोंडा नाच ’के रूप में क्या करते थे। वैसे भी, भिखारी ठाकुर अपने प्रसिद्ध नाटक: बिदेसिया ’में बिहार की सामाजिक-राजनीतिक वास्तविकता को एक पंक्ति में समेटते हैं:“ बिदेसिया के ना ना हवन, बिदेशिया के तमाशा हवन (यह एक नृत्य नहीं है, बल्कि तमाशा है ”)।

— सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com