राजनीति

नागरिकों को नैतिक होने के लिए सूचित करने की आवश्यकता है

गांधी ने महसूस किया था कि शिक्षा से न केवल ज्ञान में वृद्धि होनी चाहिए बल्कि हृदय और साथ में संस्कृति का भी  विकास होना चाहिए। गांधी हमेशा से और हित चरित्र निर्माण के पक्ष में थे। चरित्र निर्माण के बिना शिक्षा उसके अनुसार शिक्षा नहीं थी। उन्होंने एक मजबूत चरित्र को एक अच्छे नागरिक का मूल गुण माना। आज के बच्चे और युवा राष्ट्र के भविष्य हैं। उन्हें गांधी के सामाजिक न्याय के सिद्धांतों, पर्यावरण के बारे में उनकी चिंताओं और उनके सिद्धांत के बारे में बताने की आवश्यकता है कि प्रकृति के पास हर किसी की जरूरतों के लिए पर्याप्त है लेकिन उनके लालच के लिए नहीं और यही मूल मन्त्र है  एक स्थायी और समावेशी अर्थव्यवस्था और समाज को बढ़ावा देने के लिए। गांधी ने राजनीतिक और आर्थिक विकेंद्रीकरण का प्रचार किया। युवा मानस और आम जनता में इन मूल्यों का अनुकरण करना अनिवार्य है, क्योंकि विकेंद्रीकरण के बिना, समतावादी समाज की स्थापना संभव नहीं है। स्वच्छ भारत का विचार जो भारत सरकार अब केंद्रित कर रही है, उसकी जड़ें गांधीवादी विचारों में हैं। सरकार के प्रयास और निजी और नागरिक जीवन में स्वच्छता के सिद्धांत का सक्रिय रूप से पालन करने के लिए एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए इन मूल्यों का सम्मान करना नागरिक की सर्वोच्च जिम्मेदारी है। इसके अलावा गांधी का सर्वदेशीयवाद मानवीय दृष्टिकोण के माध्यम से वैश्विक जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता के विनाश की समस्याओं से निपटने के लिए एक आधार प्रदान करता है। वैश्विक नागरिकता शिक्षा को सफलतापूर्वक लागू करना महत्वपूर्ण है। इस तरह, गांधीवादी विचार वर्तमान लोकतंत्र को वास्तविक लोकतंत्र, गैर-अलग-थलग व्यक्तियों, पर्यावरण की सुरक्षा, सभी के बीच समानता  स्थापित करके समस्याओं से निपटने के लिए एक वैकल्पिक तरीका और एक समग्र दृष्टि प्रदान करते हैं।

सूचित और नैतिक नागरिकता का विकास एक वास्तविक और गहरी जड़ वाले लोकतंत्र के लिए आवश्यक है। इस अर्थ में, राष्ट्र को सबसे कम चुनौतियों में से एक का सामना करना पड़ता है, जैसा कि कम मतदान प्रतिशत, कम कर अनुपालन और शासन संरचना की कम जागरूकता के रूप में सामने आता है। जैसा कि एक ओर प्रबुद्ध और सूचित नागरिक एक ओर सरकार को अधिक प्रभावी ढंग से जवाबदेह ठहरा सकते हैं और दूसरी ओर व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर समग्र विकास को बढ़ावा दे सकते हैं, जो नागरिकता शिक्षा की आवश्यकता की ओर इशारा करता है। पूरे यूरोप, उत्तरी अमेरिका और प्रशांत में अधिकांश लोकतंत्रों में नागरिकता शिक्षा एक अनिवार्य तत्व है जहां स्कूलों में राजनीतिक शिक्षा राजनीतिक संस्थानों, नागरिकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों, वर्तमान मुद्दों पर बहस और नैतिक मूल्यों पर जोर देती है। हालांकि, इस संबंध में नागरिकता शिक्षा एक व्यक्ति की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार अत्यधिक व्यक्तिपरक और विविध है। अपनी समृद्ध प्राचीन परंपराओं और गांधीवादी मूल्यों के रूप में भारतीय लोकाचार एक जीवंत और सशक्त नागरिकता का निर्माण कर सकता है। नागरिकों को राष्ट्र के प्रति कर्तव्यों के महत्व को महसूस करने की आवश्यकता है, जो भारत के संविधान में दिए गए अधिकारों से संबंधित हैं। भारत के नागरिक को ऐसे मूल्यों को विकसित करने के लिए उपयुक्त प्रशिक्षण, संचार और शिक्षा का उपयोग करने की आवश्यकता है ताकि वे राष्ट्र को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए मार्ग को ढाल सकें। लोकतंत्र को सक्रिय, सूचित और जिम्मेदार नागरिकों की आवश्यकता होती है जो स्वयं और अपने समुदायों के लिए जिम्मेदारी लेने और विकास प्रक्रिया में योगदान करने के लिए तैयार और सक्षम हैं। भारत के लिए, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र के रूप में, नागरिकों की सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक घटनाओं के बारे में सूचित करने की आवश्यकता है ताकि उनकी राय और तर्क महत्व के हों। यह हमारे सामाजिक-सांस्कृतिक लोकाचार, ऐतिहासिक पृष्ठभूमि और हमारी समृद्ध परंपरा के बारे में ज्ञान के माध्यम से किया जा सकता है। किसी भी लोकतंत्र की सफलता नागरिकों के व्यापक आधार की लचीला, बुद्धिमान और सक्रिय भागीदारी के माध्यम से आती है, जिनके लिए नागरिकों की भूमिका और कार्य केवल अधिकारों के बारे में जागरूकता तक ही सीमित नहीं होने चाहिए बल्कि सर्वोच्च कर्तव्यों के बारे में भी होना चाहिए। एक सूचित और सक्रिय नागरिक को हमारे राष्ट्र की समृद्ध और विविध संस्कृति, परंपरा और विरासत पर गर्व करना चाहिए। उसे कानून के समक्ष समानता के संवैधानिक आदर्शों और कानून के समान संरक्षण के लिए सम्मान होना चाहिए; सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय; विचार, विश्वास और धर्म की स्वतंत्रता; और जाति, धर्म, निवास या लिंग के अंतर के बावजूद सभी भाईचारे और सामान्य भाईचारे का विचार का गंतव्य पता होना चाहिए। राष्ट्रीय एकता और अखंडता के विचार को सर्वोच्च माना जाना चाहिए और आवश्यकता पड़ने पर उसे राष्ट्र के लिए सेवा प्रदान करने के लिए तैयार रहना चाहिए। नागरिकों को इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए राजनीतिक प्रणाली की स्पष्ट समझ होनी चाहिए। भारत के संविधान के बारे में ज्ञान, उसके तहत मौलिक और अन्य अधिकारों की गणना, शासन के लिए प्रदान किए गए निर्देश, भाग 4 ए के तहत मौलिक कर्तव्यों, कानून का शासन आदि, जनता के बीच विकसित करने की आवश्यकता है। प्रत्येक पाँच वर्षों में मतदान केवल एक सक्रिय और सूचित नागरिक की भूमिका के लिए नहीं होता है बल्कि प्रस्तुत गुणों की व्याख्या का उत्सव भी होता है। प्राचीन आदर्शों – धर्म (एक कर्तव्य), वसुधैव कुटुम्बकम (सार्वभौमिक भाईचारा), त्याग (त्याग), दान (उदार देना), निष्ठा (समर्पण), सत्य (सत्य) और अहिंसा (अहिंसा) –  एक इंसान को और बेहतर नागरिक  बना सकते हैं।

सिंगापुर प्राथमिक से प्री-यूनिवर्सिटी स्तर तक चरित्र और नागरिकता शिक्षा प्रदान करता है, जिसमें सभी स्तरों पर पाठ्यक्रम भिन्न होता है। सिंगापुर के मॉडल में जोर दिया गया है – राष्ट्रीय पहचान पर गर्व करना, सिंगापुर से संबंधित होने और राष्ट्र-निर्माण के लिए प्रतिबद्ध होना; सिंगापुर की सामाजिक-सांस्कृतिक विविधता का मूल्यांकन करना, और सामाजिक सामंजस्य और सद्भाव को बढ़ावा देना; दूसरों की देखभाल करना और समुदाय और राष्ट्र की प्रगति के लिए सक्रिय रूप से योगदान देना और एक सूचित और जिम्मेदार नागरिक के रूप में, समुदाय और राष्ट्रीय और वैश्विक मुद्दों पर प्रतिक्रिया देना। यह जोर देकर कहता है कि सिंगापुर की विविधता की सराहना करने और उसे मनाने के लिए नागरिकों के लिए साझा मूल्यों और सम्मान की भावना की आवश्यकता है ताकि वे सामंजस्यपूर्ण और सामंजस्यपूर्ण रह सकें। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय और सांस्कृतिक पहचान वाला व्यक्ति – राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी का भाव रखता है; और राष्ट्र के आदर्शों और इसकी संस्कृति के लिए एक साझा प्रतिबद्धता है।

नागरिकता शिक्षा कार्यक्रम आम तौर पर और युवा आबादी में नागरिकों को समान रूप से ज्ञान और कौशल से लैस करके लोकतंत्र को मजबूत करने का एक साधन है जो उन्हें लोकतांत्रिक संस्थानों को समझने, लोकतांत्रिक मूल्यों को विकसित करने और समाज के राजनीतिक जीवन में संलग्न करने में मदद करता है। इस तरह की नागरिकता की तैयारी का समर्थन करने के लिए कक्षा प्रशिक्षण युवा लोगों को समर्थन, सुरक्षा और संवारने के लिए लोकतंत्र और उसके मूल्यों को प्रभावित करने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है।

— सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com