संस्मरण

विज्ञान सम्मेलन में आमंत्रण

विज्ञान लेखक के रूप में मैंने 19-21 फरवरी- 2004 में राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला सभागार, नई दिल्ली में भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘ तृतीय अखिल भारतीय विज्ञान सम्मलेन ‘ में बिहार के एकमात्र आमंत्रित प्रतिभागी के तौर पर भाग लिया था और “विशुद्ध pi तथा भूकंप की भविष्यवाणी ” शीर्षक से शोध – पत्र प्रस्तुत किया था।

नेपाल और भारत के कई क्षेत्र में आये इस साल के भूकंप से ऐसा लगा कि मैंने उक्त शोध-पत्र में जो मान्यता स्थापित किया था, उससे मेल खाता है । तब मैंने प्रधानमन्त्री कार्यालय, गृह मंत्रालय सहित बिहार राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण को शोध-पत्र सहित आवेदन भेजा, जिनमें बि.रा. आ.प्र.प्राधिकरण के जवाब संतोषप्रद नहीं थे।

फिर प्रधानमन्त्री कार्यालय ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय को, उनके द्वारा मौसम विज्ञान विभाग और भूगर्भ विज्ञान विभाग को, फिर राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के वैज्ञानिकों की टीम ने टिप्पणी देने में विलंब के बीच गृह मंत्रालय ने आपदा प्रबंधन विभाग को मेरा आवेदन अंतरित किया।

इसके 4 माह व्यतीत हो गए, मेरे शोध पर फाइनल रिपोर्ट नहीं आ पाने पर कशमकश के बीच 26 अक्टूबर को पाकिस्तान क्षेत्र में भूकंप आ गया,, तब राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के वैज्ञानिक को स्पीड पोस्ट से आवेदन भेजते हुए 27 अक्टूबर को फेसबुक पर 2 पोस्ट किया–” एक सूत्र ‘ तबाही ‘ को रोक पाने में मददगार, पर भारत सरकार का अवांछित रवैया “।

इसके बाद मुझे ‘ National Disaster Management Authority, Gout. Of India, New Delhi ‘ के पत्र सं. 5-09/2015-Mlitigation /दि. 10.11.2015 कल ही स्पीड पोस्ट से मुझे प्राप्त हुआ । मेरा शोध-सूत्र को Evolving of practical Earthquake Early Warning System (EQ-EWS) for natural disaster में शामिल करने के मुझे New Delhi आमंत्रित किया।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.