समाचार

अटल -अजीत मेमोरियल नेशनल दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट 25 दिसंबर को

गत 3 वर्षों से वाराणसी में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई जी एवं पद्मश्री भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान श्री अजीत वाडेकर जी की स्मृति में दिव्यांगों की की *अटल-अजीत मेमोरियल नेशनल दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट* वाराणसी में आयोजित की जाती है, इस वर्ष भी वाराणसी में 25 दिसंबर को काशी हिंदू विश्वविद्यालय के एमपी थिएटर ग्राउंड में उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित की जाएगी। इस संबंध में काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित एमपी थिएटर ग्राउंड में आयोजित पत्रकार वार्ता में जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ संजय चौरसिया जी ने बताया कि यह ट्रॉफी भारत की सबसे बड़ी दिव्यांग क्रिकेट प्रतियोगिता में से एक है। इस वर्ष यह ट्राफी महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी को समर्पित है। यह ट्राफी प्रत्येक वर्ष अटल जी के जयंती पर वाराणसी में आयोजित की जाती है। इस टूर्नामेंट में देश भर की सभी टीमें भागीदारी करती हैं । वर्तमान वर्ष में कोरोना की स्थिति को देखते हुए तथा आयोजन के संदर्भ में विचार विमर्श के बाद सिर्फ दो टीमों को ही आमंत्रित किया गया है जिसमें ईस्ट जोन पश्चिम बंगाल एवं नार्थ जोन भारत की दो टीमें हिस्सा लेंगी। प्रतियोगिता के संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इसके लिए काशी हिंदू विश्वविद्यालय से अनुमति प्राप्त हो गई है तथा स्थानीय प्रशासन का भी पूरा सहयोग एवं भारत सरकार द्वारा कोरोना के संदर्भ में जो भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं उसका पूर्ण रूप से पालन किया जाएगा। प्रतियोगिता को संक्षिप्त करते हुए इस वर्ष 1 दिन का किया गया है। प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु अंतरराष्ट्रीय एथलीट अर्जुन अवार्ड से सम्मानित भारत की एकमात्र राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्राप्त दिव्यांग खिलाड़ी दीपा मलिक बतौर मुख्य अतिथि वाराणसी आएंगी। यह 24 दिसंबर की शाम को वाराणसी आ जाएंगे और 26 दिसंबर को वापस जाएंगी। इस प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु उत्तर प्रदेश के दिव्यांगजन सशक्तिकरण कैबिनेट मंत्री माननीय श्री अनिल राजभर जी एवं पूर्व आयुक्त दिव्यांगजन भारत सरकार डॉ कमलेश पांडेय जी, दुनिया के सबसे बड़े दिव्यांग संगठन सक्षम के महासचिव श्री कमलाकांत पांडेय सहित देश के अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे।

प्रतियोगिता का समापन 25 दिसंबर को शाम किया जाएगा, इसमें विजेता एवं उपविजेता टीम को पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा। यह प्रतियोगिता भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से मान्यता प्राप्त ऑल इंडिया क्रिकेट एसोसिएशन फॉर फिजिकली चैलेंज्ड से संबंध उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित की जा रही है इस अवसर पर काशी हिंदू विश्वविद्यालय को खेल बोर्ड के सचिव अभिमन्यु सिंह उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव डॉ उत्तम ओझा, आयोजन समिति के चेयरमैन डॉ तुलसीदास, कार्यक्रम के संयोजक श्री सुमित सिंह, आयोजन सचिव श्री आशुतोष प्रजापति उपस्थित रहे।

डॉ. मनोज कुमार तिवारी

वरिष्ठ परामर्शदाता ए आर टी सेंटर, एस एस हॉस्पिटल आई एम एस, बीएचयू वाराणसी