अन्य लेख

असली सरोकार

नगर निकायों की संख्या बढ़ने से बिहार में शहरों की संख्या बढ़ेगी ! बिहार में नई सरकार और नए नगर विकास मंत्री उर्फ उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने उम्मीद जगा दिया है कि अब बिहार शहरीकरण की तरफ न सिर्फ आगाज किया है, अपितु नगर और महानगर की तरफ कदम भी बढ़ा दिया है ।

हालाँकि यह कैबिनेट के फैसला है, तथापि नगर विकास मंत्रालय का दूरदर्शी सोच का नतीजा सुशासन का यह पैगाम है। 103 नए नगर पंचायत, 8 नए नगर परिषद, फिर 32 नगर पंचायतों को नगर परिषदों का दर्जा तथा 12 नगर निगमों के विस्तार से सरकार को राजस्व तो मिलेगी ही, साथ ही लोगों के जीवनस्तर में सुधार भी होगी।

××××

छपे कागजों पर नाश्ते खाने से होते हैं रोग । चौक-चौराहों पर नाश्ते की दुकान में नाश्ता छपा हुआ व अखबारी कागज़ पर दिया जाता है, जिनकी स्याही से बवासीर, जोंडिस, दश्त, कृमि इत्यादि रोग होते हैं।  इसपर रोक संबंधी सुझाव मैंने भारत सरकार को भेजा था। पिछले दिनों भारत सरकार के माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री जगत प्रकाश नड्ढा ने प्रेसवार्त्ता कर कहा–“दुकानदारों को खाद्य-सामग्रियाँ छपे अथवा अखबारी कागजों पर नहीं परोसने चाहिए।

इसपर सख़्ती से पालन के लिए नियमन बनाये जाएंगे, क्योंकि अखबारों में प्रिंटेड स्याही में कई खतरनाक रसायन मिले होते हैं, जिससे खाद्य-उपभोक्ता को कई खतरनाक बीमारी हो सकती हैं ।” इसलिए भोजन हेतु सखुआ पत्ता आदि को फिर से प्रचलन में लाया जाय, क्योंकि ऐसे पत्ते पर खाने से किसीप्रकार की बीमारी नहीं होने के वैज्ञानिक कारण हैं ।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.