समाचार

उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाजसेवियों का किया गया सम्मान

नई सुबह संस्थान वाराणसी के 18 वें स्थापना दिवस के अवसर (1 जनवरी 2021) पर रक्तदान शिविर का आयोजन पंडित दीनदयाल जिला चिकित्सालय के रक्त बैंक टीम द्वारा संपन्न कराया गया। रक्तदान शिविर में नई सुबह संस्थान के संस्थापक एवं अध्यक्ष डॉ अजय तिवारी ने रक्तदान करके इसका शुभारंभ किया। रक्तदान शिविर में दंत चिकित्सक डॉ अमित तिवारी, डॉ अमन श्रीवास्तव, डॉ विनीत मोहन मिश्रा, नैदानिक मनोवैज्ञानिक जोत्सना सिंह, डॉ संतोष दुबे, डॉ धर्मेंद्र सिंह, अर्पिता मिश्रा, राधिका देवी एवं मनोहर ने मुख्य रूप से रक्तदान किया। कार्यक्रम के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री नागेंद्र पाल सिंह कमांडेंट 95 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ कमलेश कुमार पांडेय पूर्व मुख्य आयुक्त दिव्यांगजन भारत सरकार, विशिष्ट अतिथि श्री राजेश मिश्रा जिला दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी, डॉ संजय चौरसिया वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ, डॉ तुलसी वरिष्ठ मनोचिकित्सक ने समाज सेवा एवं दिव्यांगता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाजसेवी बीएचयू के वरिष्ठ परामर्शदाता एवं प्रसिद्ध समाजसेवी डॉ मनोज कुमार तिवारी, दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ी श्री अजय यादव एवं दिव्यांग समाजसेवी श्रीमती सुनीता तिवारी जी को अंगवस्त्रम एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर 50 गरीब व्यक्तियों को कंबल वितरित किया। जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों के 12 मेधावी किशोरियों को मेडल तथा दुपट्टा देकर सम्मानित किया गया, कार्यक्रम में उपस्थित दिव्यांग बच्चों को स्कूल बैग एवं अधिगम सामग्री प्रदान की गई।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ कमलेश कुमार पूर्व मुख्य आयुक्त दिव्यांगजन भारत सरकार ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में मानव संसाधन की भारी कमी है नई सुबह शिक्षण- प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से इस कमी को दूर करने हेतु प्रयासरत है।मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए श्री नरेंद्र पाल सिंह कमांडेंट 95 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने कहा कि नई सुबह द्वारा सामाजिक उत्थान के लिए की जाने वाले प्रयास सराहनीय है। जल्द ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों के परामर्श हेतु शिविर का आयोजन कराया जाएगा। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री राजेश मिश्रा जी जिला दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी ने कहा कि दिव्यांग सरकार की प्राथमिकता में हैं सरकार के हर योजना में दिव्यांगजनों को पहले अवसर दिया जाना है। कार्यक्रम में प्रख्यात बाल रोग विशेषज्ञ डॉ संजय चौरसिया ने कहा कि बच्चों के विकास में मनोवैज्ञानिक परामर्श की महत्वपूर्ण भूमिका होती है सभी बच्चों को निश्चित रूप से मनोवैज्ञानिक परामर्श लेना चाहिए।
कार्यक्रम के प्रारंभ में संस्था के निर्देशक डॉ अजय तिवारी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्था का संक्षिप्त परिचय एवं संस्था द्वारा संचालित सामाजिक गतिविधियों एवं शिक्षण-प्रशिक्षण कार्यक्रमों का विस्तार से परिचय दिया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से संस्था के उप निदेशिक श्रीमती सुनीता तिवारी, डॉ धर्मेंद्र सिंह, डॉ संतोष दुबे, अर्पिता मिश्रा, राधिका देवी, गौरव आदि ने भाग लिया कार्यक्रम का संचालन श्रीमती ज्योत्सना सिंह तथा धन्यवाद ज्ञापन संस्थान के समन्वयक श्री अनुराग तिवारी ने दिया।

डॉ. मनोज कुमार तिवारी

वरिष्ठ परामर्शदाता ए आर टी सेंटर, एस एस हॉस्पिटल आई एम एस, बीएचयू वाराणसी