राजनीति

मीडिया और महिला

इस तथ्य से कोई इनकार नहीं करता है कि भारतीय प्रेस में महिलाओं की बढ़ती उपस्थिति पिछले एक दशक में पहले से कहीं अधिक स्पष्ट हो गई है। उन्हें हर जगह स्पॉट किया जाता है – जहां भी समाचार उत्पन्न होता है, समाचार डेस्क को संभालना, संस्करणों की निगरानी करना और न्यूज़रूम में चारों ओर हलचल होना। डेटा बताता है कि भारतीय प्रिंट मीडिया में महिलाओं की नौकरियों में हिस्सेदारी धीरे-धीरे लेकिन लगातार बढ़ रही है। वे यह भी बताते हैं कि महिलाएं प्रेस के भीतर कार्यकारी पदों पर भी आसीन हैं। हालांकि यह पिछले दो दशकों में दुनिया भर में लगभग हर जगह चलन में है, लेकिन भारत के पास ऐसा करने के लिए कुछ सीमाएँ है। जब हम संख्याओं के संदर्भ में मीडिया में महिलाओं की उपस्थिति के बारे में सोचते हैं, चाहे वे पुरुषों के साथ पूर्ण या तुलनात्मक रूप से हों, और वे जिस पद पर रहते हैं, उस स्थिति के संदर्भ में, हमें यह ध्यान रखना होगा कि अन्य सभी क्षेत्रों की तरह, दृश्य पर देर से आने वाले, उनकी पसंद के नहीं, बल्कि उन सामाजिक और धार्मिक वर्जनाओं के कारण हैं, जो कानूनी प्रतिबंधों के अनुसार संचालित और जारी रहती हैं। यहां तक कि उन क्षेत्रों और समुदायों में भी जहां सामाजिक और धार्मिक वर्जनाएं लागू नहीं की जा सकती हैं, गरीबी, अशिक्षा, भेदभाव और पुरुष वर्चस्व महिलाओं के एक विशाल बहुमत को प्रिंट मीडिया से भी पाठकों के रूप में दूर रखते हैं।

यूनेस्को के एक पेपर से पता चलता है कि दुनिया भर में, महिलाओं की कुल रोजगार में हिस्सेदारी 20 प्रतिशत से कम है। भारत में, नौकरियों में उनकी कुल हिस्सेदारी आठ प्रतिशत है, हालांकि वे संपादकीय स्तर के अधिकारियों के अपेक्षाकृत अधिक अनुपात के लिए जिम्मेदार हैं, अर्थात्, 15 प्रतिशत। भारतीय प्रेस में महिलाओं की भागीदारी के इतिहास का बहुत कम प्रलेखन है। हालांकि, दुनिया के अन्य हिस्सों की तरह, भारत में भी बड़ी संख्या में महिलाएं भी सदी की शुरुआत से ही पत्रकारिता में शामिल हैं। हिंदी की पहली ज्ञात महिला पत्रकार हेमंत कुमारी देबी थीं, जिन्होंने 1888 में इलाहाबाद से ‘सुगृहिणी’ का प्रकाशन शुरू किया था। अगले साल,हरि देवी द्वारा प्रकाशित  “भारती भागनी”, हिंदी में महिलाओं के लिए एक और पत्रिका, उसी शहर से निकली । 20 वीं सदी की पहली छमाही आशा देवी, गायत्री देवी वर्मा, रामेश्वरी नेहरू और महादेवी वर्मा सहित कई महिला पत्रकारों को सामने ले आई। इन महिलाओं में से कुछ प्रगतिशील आंदोलन से संबंधित थीं, उनमें से कई धार्मिक और सामाजिक सुधार और / या राष्ट्रीय स्वतंत्रता के आंदोलनों में शामिल थीं। महिलाओं के लिए उनकी पत्रिकाओं ने अक्सर उनके दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित किया, जिसमें महिलाओं की शिक्षा और मुक्ति, समकालीन राजनीति, स्वास्थ्य और साहित्य पर लेख शामिल थे। महिलाओं द्वारा संपादित किए गए इन शुरुआती प्रकाशनों में पारंपरिक महिलाओं की पत्रिकाओं के बारहमासी स्टेपल पर भी विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया गया, जैसे कि सिलाई, खाना बनाना और हाउसकीपिंग। उपलब्ध जानकारी से, यह प्रतीत होता है कि महानगरीय मुंबई में प्रेस महिलाओं के लिए अपने दरवाजे खोलने वाला पहला था। 1930 के दशक में होमी व्यारावाला मुख्य धारा के प्रकाशन के कर्मचारियों में शायद पहली महिला थीं – उन्होंने 1930 के दशक में “द इलस्ट्रेटेड वीकली ऑफ इंडिया” में शामिल हुईं। वह देश की पहली महिला फ़ोटोग्राफ़र भी थीं। क्षेत्र में प्रवेश करने वाले पहले कुछ लेखकों पर बहुत कम प्रलेखन है। उनमें से कई लोगों ने फिल्म पत्रकारिता मार्ग को पेशे में ले लिया है: क्लेयर मेंडोंका (द टाइम्स ऑफ इंडिया), मनोरमा काटजू (रविवार मानक) और अबद करंजिया (ओनएजेंडर) जल्द से जल्द थे, जबकि गुलशन इविंग और देवयानी चौबल आए थे। इस विशाल तीसरी लहर को बनाने में कई कारकों ने योगदान दिया हो सकता है। संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष 1975 डब्ल्यू शगुन (1975) के लिए आधिकारिक तौर पर दुनिया भर में बढ़ रही अंतरराष्ट्रीय महिला आंदोलन के लहर प्रभाव, इस समय भारत में भी यह दौर हलचल मचा रहे थे। यह आंतरिक आपातकाल (1975-77) के कड़वे अनुभव के बाद की अवधि भी थी जिसमें प्रेस सेंसरशिप शामिल थी और नागरिकों को नागरिक स्वतंत्रता और लोकतांत्रिक अधिकारों की रक्षा के महत्व के प्रति सतर्क करने के लिए सेवा की, जिसमें अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता भी शामिल थी। इस अल्पकालिक अर्ध-तानाशाही के पतन से नव मुक्ति, प्रेस आजादी के बाद से कहीं अधिक सशक्त और सतर्क हो गया था। 1980 के दशक की शुरुआत में एक पत्रिका उछाल आया, जिसने पत्रकारों के लिए नौकरी के बाजार में काफी सुधार किया और विस्तार किया। 1990 के दशक में प्रेस-इन बुफे करने के लिए महिलाओं की चौथी लहर “एक ज्वार की लहर का अनुपात मान लिया गया है”। ताजा रंगरूटों को एक बहुत बदल खेल मैदान में प्रवेश कर रहे हैं। काम की दुनिया में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी के देश के अधिकांश हिस्सों में अब व्यापक स्वीकृति है। महिला भूमिका मॉडल की विविधताएं अब पेशे से वरिष्ठ स्तर पर और लगभग सभी क्षेत्रों और पत्रकारिता के क्षेत्रों में उपलब्ध हैं।

मीडिया समाज में होने वाली घटनाओं को दर्शाता है और मुद्दों पर बातचीत और बहस के लिए मंच प्रदान करता है, जो सामाजिक परिवर्तन उत्पन्न कर सकता है। जबकि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभिन्न मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने पर तत्काल भार वहन करता है, यह प्रिंट मीडिया है, जिसका अधिक स्थायी प्रभाव है। भारत में महिलाओं के बीच बड़े पैमाने पर मीडिया की पहुंच अशिक्षा, दुर्गमता और पारंपरिक रूप से लगाए गए प्रतिबंधों जैसे कारकों के कारण बहुत कम है। हालाँकि, आजकल भारतीय महिलाएँ दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में रुचि रखती हैं, जो उन्हें समाचार पत्र पढ़ने के लिए मजबूर करती हैं। केरल जैसे कुछ राज्यों में, अन्य राज्यों की तुलना में साक्षर महिला की दर अधिक है। महिलाओं को न केवल राज्य सरकार की सेवाओं में अच्छे स्थान मिलते हैं, बल्कि अखिल भारतीय सेवाओं में भी उनकी संख्या बढ़ रही है।

इंडियन प्रेस ने भारतीय नारीत्व की रूढ़ छवि को बनाए रखा। ये चित्र हमारे आधुनिक समय में भी निहित हैं। प्रिंट मीडिया ने उसे कभी-कभी सेक्सिस्ट पूर्वाग्रह के साथ चित्रित किया और उसकी वास्तविकता की पूरी अवहेलना की। इस प्रकार जो तस्वीर सामने आई वह एक ऐसी महिला की थी जो समाज के लिए बिल्कुल भी उपयोगी नहीं है। भारत में कुछ स्थान ऐसे हैं जहाँ महिलाएँ अपनी जीविका कमाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रही हैं जहाँ उनके पति ताश खेलकर और देशी शराब का सेवन करके समय और पैसा बर्बाद कर रहे हैं। इन क्षेत्रों में महिलाओं को अक्सर अपने पति से गंभीर उत्पीड़न और यातना का सामना करना पड़ता है। वे अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए भी धन से वंचित हैं। यह हमारे देश में भारतीय महिलाओं की स्थिति है। राजनीति एक ऐसा क्षेत्र है जहां भारतीय महिलाएं भाग लेने से हिचकिचाती हैं। उन्हें चुनावों की प्रेस रिपोर्टों से आभास होता है कि माफिया हमारी राजनीति को नियंत्रित करते हैं और उन असामाजिक तत्वों को हिंसा पैदा करने के लिए काम पर रखा जाता है। महिलाएं निर्णय लेने की प्रक्रिया में भागीदारी की आवश्यकता के बारे में बात कर सकती हैं, लेकिन इसमें शामिल होने में विफल रहती हैं। वे इस क्षेत्र को पूरी तरह से पुरुष प्रधान मानते हैं। इसके अलावा, प्रेस अक्सर इस क्षेत्र में महिलाओं की प्रभावी भागीदारी को तुच्छ बनाता है। अब, हमारे पास केंद्र सरकार में कुछ महिला राजनेता और महिला मंत्री हैं, लेकिन उनकी संख्या देश में महिला आबादी की कुल संख्या के अनुपात में नहीं है। कॉलेज परिसरों और विश्वविद्यालयों में, कोई भी महिलाओं को विभिन्न राजनीतिक दलों और विश्वविद्यालय यूनियनों के प्रमुख के रूप में देख सकता है। यह कहना दुखद है कि वे अपने कॉलेज जीवन के बाद राज्य या राष्ट्रीय राजनीति में नहीं आ रहे हैं। राजनीति के बारे में प्रेस द्वारा बनाई गई धारणा कई कारणों में से एक हो सकती है जो महिलाओं को सक्रिय राजनीति में प्रवेश करने से रोकती है।

यह विलक्षण रूप से दुर्भाग्यपूर्ण है कि मीडिया को बड़े पैमाने पर समाज में महिलाओं की वास्तविक स्थिति को नजरअंदाज करना चाहिए। भारतीय समाज में, जहाँ सामंतवाद और जातिगत भेदभाव की टिप्पणी से उनकी हालत और भी बदतर हो जाती है, वहीं मीडिया की अहम भूमिका है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारतीय मीडिया ने कुछ मामलों को तेजी से ध्यान में लाया है और लैंगिक अन्याय के खिलाफ जनमत को संवेदनशील बनाने में सक्षम है। हालाँकि, अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है और वह भी एक उद्देश्य के साथ। उपभोक्ता संस्कृति के लिए एक जुनून के साथ, मीडिया ऐश्वर्या राय, सुष्मिता सेन, माधुरी दीक्षित  जैसी ग्लैमर क्वीन्स पर अधिक ध्यान दे रही है जो गूंगी, मूक, ध्वनिहीन भारतीय महिलाओं की तुलना में कहीं भी सार्थक नहीं है। टीवी की नई सोप ओपेरा संस्कृति ने महिलाओं की स्थिति को और बदनाम कर दिया है। इसने यह भी आधार दिया है कि एक महिला को एक वस्तु के रूप में नहीं माना जाना चाहिए – ऐसा कुछ जिस पर पिछले दशकों के नारीवादी आंदोलन का निर्माण किया गया था। जबकि भारतीय जनमत के नेता विश्व महिला सम्मेलन के प्रतिनिधिमंडल में एक जगह  हड़पने के लिए संघर्ष करते हैं, लेकिन उन्हें देश में महिलाओं की स्थिति से संबंधित मुद्दों पर खुद को संबोधित करने का समय नहीं मिल पाता है। महिलाओं और मीडिया के विषय में इनमें से कुछ मुद्दों पर ध्यान देने की तत्काल आवश्यकता है। महिलाओं के प्रति हमारे दृष्टिकोण में क्या गलत हो रहा है, इसकी जांच करने का प्रयास किया जाना चाहिए। हमें इस मुद्दे पर एक प्रबुद्ध राय बनाने के लिए काम करना चाहिए, जो मानवता के अन्य आधे हिस्से के शोषण, उत्पीड़न और गिरावट के खिलाफ एक बड़ा काम करेगा।

— सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com