भाषा-साहित्य

लेखन-सरल या जटिल

लेखन एक जटिल और अक्सर रहस्यमय प्रक्रिया है। हालाँकि हम इसे पृष्ठ पर अक्षरों और शब्दों को व्यवस्थित करने से बस थोड़ा अधिक सोचने जैसा लगता है, लेकिन कुछ क्षणों के प्रतिबिंब से पता चलता है कि यह इससे कहीं अधिक है। एक ओर, लेखन एक कला है – हम यह नहीं कहते कि शेक्सपियर की भाषा “सही” है, बल्कि यह कहते हैं कि यह सुंदर है। दूसरी ओर, लेखन एक विज्ञान है- हम चाहते हैं कि जो निर्देश हमारे सामने आए, वे सटीक, सटीक और समझने में आसान हों। फिर लिखने की बात है कि “अच्छा लेखन” क्या होता है यद्यपि हम कह सकते हैं कि एक निर्देश पुस्तिका और एक नाटक दोनों “अच्छी तरह से लिखे गए हैं,” हम अलग-अलग कारणों से उनकी सराहना करते हैं। निर्देश पुस्तिका की स्पष्ट, अस्पष्ट भाषा में लिखा गया एक नाटक ब्रॉडवे पर हिट नहीं होगा। दूसरे शब्दों में, लेखन को उसके संदर्भ के अनुसार आंका जाना चाहिए – इसका उद्देश्य क्या है और यह किसके लिए लिखा गया है? अंत में, यहां तक कि आम तौर पर एक महान पाठ्य की तलाश वाले पाठक किसी विशेष पाठ की गुणवत्ता के बारे में सहमत नहीं हो सकते हैं, जैसे कि लोगों की राय अलग-अलग होती है कि कौन सा लेखन वास्तव में महान है। हम वास्तव में यह नहीं जानते हैं कि लोगों की ऐसी प्राथमिकताएँ क्यों हैं या वे क्या पसंद करेंगे या नापसंद करेंगे, इस बारे में सटीक भविष्यवाणी करें। सीधे शब्दों में कहें, तो लेखन सरल नहीं है। यदि लेखन इतना जटिल और रहस्यमय है, तो क्या इसे पढ़ाया जा सकता है?

अरस्तू के बाद से, महान शिक्षकों ने अपने छात्रों को छोटे, अधिक समझने योग्य प्रक्रियाओं में तोड़कर जटिल प्रक्रियाएं सिखाई हैं। अरस्तू ने महसूस किया कि अच्छे गणित कौशल की तरह प्रभावी संचार कौशल, सीखा और सिखाया जा सकता है। गणित के शिक्षक अपने प्राथमिक छात्रों को अभिन्न कलन नहीं सिखाते हैं; इसके बजाय, वे जोड़ और घटाव के साथ शुरू करते हैं। बाकी सब कुछ उन सरल प्रक्रियाओं पर बनता है। कोई भी गणितज्ञ नहीं पैदा होता है। इसी तरह, जबकि भाग्य निश्चित रूप से किसी भी सफल लेखक के करियर में एक भूमिका निभाता है, यह मान लेना गलत है कि अच्छे लेखक (या वक्ता) केवल भूमिका में पैदा होते हैं और बाकी सभी को अंग्रेजी कक्षा में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाता है। आप पदार्थ और शैली के साथ लिखना सीख सकते हैं: यह काम करता है, लेकिन यह आपकी शक्ति के भीतर है। आप पहले ही कदम उठा चुके हैं। लेखन के बारे में हम जो जानते हैं, उनमें से अधिकांश बोलने का भी सच है। अरस्तू ने प्रभावी बयान के विषय पर एक प्रसिद्ध ग्रंथ लिखा, जिसे द रैटोरिक कहा जाता है। हालांकि यह पुस्तक बोलने वालों के लिए है, लेकिन शिक्षकों और छात्रों ने लंबे समय से इसका उपयोग अपने लेखन को चमकाने में मदद करने के लिए किया है। यह ग्रंथ अभी भी व्यापक रूप से पढ़ा जाता है और आज के समय में किसी को भी सीखने और जानने के लिए लागू किया जाता है कि वह दर्शकों से कैसे बात कर सकता है।

बोलने की तुलना में, लेखन एक बहुत अधिक हाल की घटना है, और कई शताब्दियों के लिए यह माना जाता था कि अच्छी तरह से लिखना सीखने का सबसे अच्छा तरीका या तो प्रार्थना करना, मसालों को लुभाना या लेखन को ध्यान से नकल करना था जो पहले से ही महान माना जाता था। आखिरकार, जितना अधिक लोग लिखना चाहते थे, शिक्षकों ने उन्हें “सही ढंग से” लिखने में मदद करने के लिए नियम बनाना शुरू कर दिया। दुर्भाग्य से, नियमों के एक संकीर्ण सेट के अनुसार शुद्धता और लेखन पर इस भारी जोर ने छात्र लेखन में सुधार करने के लिए बहुत कम किया।बस यह जानना कि कैसे व्याकरणिक रूप से सही गद्य लिखना महत्वपूर्ण है, फिर भी पर्याप्त नहीं है। वास्तव में, शुद्धता पर बहुत अधिक ध्यान देने के परिणामस्वरूप अनजाने में हास्य लेखन हो सकता है। दशक से, लेखन प्रशिक्षक निश्चित नियमों के पालन के रूप में नहीं, बल्कि एक गतिशील प्रक्रिया के रूप में लेखन सिखाते रहे हैं – अर्थात्, विभिन्न चरणों का एक सेट जो लेखक ग्रंथों का उत्पादन करने के लिए करते हैं। जबकि पहले इन चरणों को क्रमिक रूप से पढ़ाया जाता था, अब विद्वान लेखन पुनरावृत्ति पर जोर देते हैं – आगे और पीछे की प्रकृति – और इस प्रक्रिया का सर्वांगसमता-। दूसरे शब्दों में, हालांकि हम अभी भी एक प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में लिखने के बारे में सोचते हैं, लेखक काम करते समय उनमें से अक्सर स्विच करते हैं। एक अध्याय को संपादित करते समय प्राप्त एक अंतर्दृष्टि लेखक को आश्वस्त कर सकती है कि एक अतिरिक्त अध्याय की आवश्यकता है – इस प्रकार, वह आलेखन चरण में फिर से प्रवेश कर सकता है। इसी तरह, किसी पुस्तक के लिए प्रकाशक को सुरक्षित करने में विफलता लेखक को नियोजन और पूर्वलेखन चरण में वापस ले जा सकती है। संक्षेप में, जबकि यह एक प्रक्रिया के रूप में लेखन की कल्पना करने के लिए बहुत उपयोगी है, यह चरण-दर-चरण नहीं है। इसमें कार्यों की एक श्रृंखला शामिल है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी परिभाषित विशेषताओं के साथ है।

— सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com