संस्मरण

कुछ स्वयं के प्रसंगश:

मेरे परिवार में सभी ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड’ धारक हैं, तो कई सदस्य शिक्षक हैं। पिताजी एशिया बुक ऑफ रिकार्ड्स होल्डर हैं, तो माँ और अन्य परिजन लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर हैं। वहीं मैं केंद्र सरकार/राज्य प्रशासन/ जिला प्रशासन की तरफ से Padma Award के लिए nominated रहा हूँ, अब भी हूँ ।

भारत सरकार के मंत्रालय से Fellow रहा हूँ। बिहार में हुए ‘विश्व मानव-श्रृंखला’ हेतु Limca Book of Records में नाम दर्ज करानेवाला एकमात्र व्यक्ति हूँ, तो अन्य ‘विश्व रिकॉर्ड’ लिए मेरा नाम Guinness World Records में दर्ज है। साहित्य के क्षेत्र में National Award और बिहार राष्ट्रभाषा परिषद का अवार्ड प्राप्त है।

शिक्षा के क्षेत्र में ‘शताब्दी नायक’ और बिहार सरकार का ‘राजकीय शिक्षक पुरस्कार’ प्राप्त है। वहीं विज्ञान के क्षेत्र में भारत सरकार से तथा गणित क्षेत्र में American Mathematical Society का सम्मान-पत्र प्राप्त है — इत्यादि उपलब्धियों को लेकर सरकार से Protocol या Seniority हेतु प्रक्रियासंगत हूँ।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.