इतिहास

राजनीति के स्थायी दोस्त

हल्लाबोल व्यक्ति का गत 10 वर्षों की गुमनामी में अंत…. बिहार में नीतीश जी को मुख्यमंत्री बनानेवाले जॉर्ज फर्नाडीज थे और जॉर्ज साहब को राजनीति से दूर करनेवाले नीतीश जी हैं ! राजनीति में न किसी के स्थायी दोस्त होते हैं, न ही दुश्मन !

जब झारखण्ड नहीं बना था, तब जॉर्ज साहब से मिलने और साक्षात्कार लेने का अवसर मुझे मिला था ! तब मैं दैनिक हिंदुस्तान, पटना में कार्यरत था ! तब वे केंद्र में वाजपेयी सरकार में वरिष्ठ मंत्री थे और झारखंड बनाये जाने पर चर्चा अंतिम स्थिति लिए था।

जब वे रक्षा मंत्री थे, पोखरण-2 हुआ था । कर्नाटक में जन्में जॉर्ज साहब मजदूरों के नेता के रूप में महाराष्ट्र में उभरे और वहीं से वार्ड पार्षद से सेवा शुरू कर वहीं लोकसभा सांसद बने । तब उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक भी वहीं उनके वार्ड पार्षद थे ! अंततोगत्वा, बिहार ‘जॉर्ज साहब’ की अंतिम कर्मभूमि रही।

मोरारजी सरकार में रेल मंत्री थे, तब प्लेटफॉर्म पर मिट्टी के भाँड़ (प्याली) में चाय बेचनी शुरू हुई थी । इससे कुम्हार बंधुओं को रोजगार पाने के अवसर और भी विस्तृत हो पाए !
इंदिरा गांधी से कभी पटी नहीं और कई बार जेल गए !

आपात में जेल में जॉर्ज साहब श्रीमद्भगवद्गीता का वाचन किया करते थे । उनके कई प्रसंग विवादों से घिरा है, जैसे- जया जेटली से प्रेम-संबंध, धार्मिक कट्टरता के हिमायती नहीं रहने के बावजूद आडवाणी जी और अटल जी से मधुर संबंध आदि-आदि।

खैर, कई भाषाओं के जानकार होने के कारण वे अटल जी के वास्तविक हनुमान (दूत) थे, जैसे- जयललिता, ममता बनर्जी, नवीन पटनायक, करुणानिधि इत्यादि के साथ वाक चुहलता लिए उनसे अटल जी को जोड़े रखे !

पत्रकारिता के दौर में उन्होंने कहा था- संसद वेश्या है ! तब उनपर संसद की अवमानना चली थी । ऐसे हल्लाबोल एक्टिविस्ट की गुमनामी लिए मौत, जो कि 9 बार लोकसभा सदस्य और एक बार राज्यसभा सदस्य रहे हों, हर भारतीयों को मर्मान्तक तक चोट पहुंचाता है !

इस शख्स को अगर भारतरत्न प्रदान करते, तो यह सोने पे सुहागे की बात होती ! जॉर्ज साहब को सादर श्रद्धांजलि !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.