समाचार

लोक संस्कृति का वार्षिकोत्सव-2021 धूमधाम से संपन्न हुआ

लोक संस्कृति फरीदाबाद द्वारा दिनाँक 21.02.2021 को फरीदाबाद मॉडल स्कूल में महाकवि डॉ कुँअर बेचैन जी की अध्यक्षता एवं मुख्य अतिथि रोटेरियन विनय भाटिया जी की उपस्थिति में वार्षिकोत्सव-2021 बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। जिसमें पुस्तक विमोचन, कवि सम्मेलन, सम्मान समारोह एवं सांस्कृतिक झलकियां देखने को मिलीं I कार्यक्रम का शुभारंभ ASI वीरेंद्र सिंह उर्फ़ ट्रैफिक ताऊ एवं अन्य सभी अतिथिगणों द्वारा दीप प्रज्वलन से हुई। तत्पश्चात माधुरी मुस्कान शर्मा जी द्वारा माँ सरस्वती की आराधना की गई I संस्था के महासचिव डॉ समोद सिंह कमांडो जी ने संस्था एवं उसके उद्देश्यों के बारे में विस्तार से अवगत कराया।
सांस्कृतिक आयोजनों में, श्री आनंद नारायण जी द्वारा रचित एवं सुश्री रक्षा त्रिपाठी जी द्वारा दी गई आवाज में संस्था के ध्येय गीत ‘जयति-जयति जय लोक संस्कृति’ पर बच्चों द्वारा नृत्य की अद्भुत प्रस्तुति दी गई। ततपश्चात हरियाणवी रागिनी, कथक नृत्य, दीपक नृत्य एवं राधा कृष्णा की झाँकी देखने को मिली। इसके लिए सभी कलाकारों को ‘लोक संस्कृति कला रत्न सम्मान-2021’ से सम्मानित किया गया।
श्री धर्मवीर शर्मा जी द्वारा लिखित एवं देवप्रभा प्रकाशन द्वारा प्रकाशित “रंग तुम्हारे प्यार के” पुस्तक का विमोचन महाकवि डॉ कुँअर बेचैन, रोटेरियन विनय भाटिया जी, प्रकाशक डॉ चेतन आनंद व अन्य सभी कविगणों एवं अतिथिगणों के करकमलों द्वारा किया गया I
विशिष्ट अतिथियों में रोटेरियन संदीप सिंघल, रोटेरियन दीपक प्रसाद, श्री जयपाल सिंह रावत, श्री एच एस मालिक, श्री राज कौशिक, श्री चन्द्रपाल कौशिक, श्री रामकिशोर गौतम एवं श्रीमती वंदना कुँअर रायजादा एवं मुख्य अतिथि रोटेरियन विनय भाटिया जी उपस्थित रहे। सभी को ‘लोक संस्कृति अतिथि सम्मान-2021’ से सम्मान्नित किया गया I
इसी श्रंखला में “भव्य कवि सम्मलेन” आयोजन का केंद्र रहा I कविगणों में अध्यक्ष एवं महाकवि डॉ कुँअर बेचैन, डॉ चेतन आनंद, अमित शर्मा, यशदीप कौशिक, मनोज चौहान,राज कौशिक, वंदना कुँअर रायजादा, माधुरी मुस्कान शर्मा, वसीम रज़ा, आयोजन की संचालिका शोभना ऋतु शुक्ला उपस्थिति रहीं। समस्त कविगणों को ‘लोक संस्कृति साहित्य रत्न सम्मान-2021’ से सम्मानित किया गया। कवि सम्मलेन का सञ्चालन आयोजक श्री धर्मवीर शर्मा जी ने किया I
संस्था को निःस्वार्थ आगे बड़ा रहे डॉ समोद सिंह कमांडो एवं सुश्री मोनिका शर्मा ‘मन’ जी का श्री धर्मवीर शर्मा जी ने विशेष धन्यवाद प्रकट किया और ‘लोक संस्कृति साहित्य रत्न सम्मान-2021’ से सम्मानित भी किया गया।
अंत में संस्था के संविधानुसार, साहित्य के क्षेत्र में फरीदाबाद से श्री प्रकाश चन्द्र फुलेरिया जी, कला के क्षेत्र में दिल्ली से श्री आनंद नारायण जी, समाज सेवा के क्षेत्र में लखनऊ से भारतीय हिन्दू युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर अमित सिंह जी, ट्रैफिक पुलिस हरियाणा में अमूल्य योगदान के लिए रोहतक से ट्रैफिक ताऊ ASI वीरेंद्र सिंह जी एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में अमूल्य योगदान के लिए श्री ऋषि शंकर मिश्रा जी को ‘लोक संस्कृति राष्ट्र रत्न सम्मान-2021’ से ट्रॉफी एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम को लाइव दिखाने में फरीदाबाद से लाइव हरियाणा २४ न्यूज़ एवं गुरुग्राम से GC न्यूज़ लाइव, मीडिया चैनल्स ने अपना अमूल्य सहयोग दिया, नेशनल लाइव मीडिया चैनल ने महाकवि डॉ कुँअर बेचैन, ASI वीरेंद्र सिंह, श्री अमित शर्मा, श्री मनोज चौहान श्री धर्मवीर शर्मा जी का इंटरव्यू लिया और आयोजन के बारे में तमाम सवाल जवाब हुए। इसके सभी पत्रकार बंधुओं को ‘लोक संस्कृति पत्रकार रत्न सम्मान-2021’ से ट्रॉफी एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया एवं श्री धर्मवीर शर्मा जी द्वारा सभी पत्रकार बंधुओं का विशेष आभार व्यक्त किया गया।
उपरोक्त सभी जानकारी लोक संस्कृति की महामंत्री एवं मीडिया प्रभारी सुश्री मोनिका शर्मा ‘मन’ जी द्वारा दी गई।

गीतिका पटेल "गीत"

बिलासपुर (छत्तीसगढ़)