समाचार

प्रमोद दीक्षित मलय राज्य स्तरीय गोष्ठी में करेंगे कविता पाठ

बांदा। बेसिक शिक्षकों के अखिल राज्य स्तरीय काव्य मंच परवाज के सोलहवें अंक फाग विशेषांक में जनपद बांदा के नवाचारी शिक्षक साहित्यकार प्रमोद दीक्षित मलय सहभागिता कर अपनी प्रस्तुति देंगे। यह जनपद के लिए गर्व और हर्ष का विषय है। शिक्षक समुदाय में खुशी की लहर छाई है।

बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश में कार्यरत काव्य प्रतिभा के धनी शिक्षक-शिक्षिकाओं की रचनाधर्मिता को प्रकट करने हेतु निदेशक, बेसिक शिक्षा सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह के मार्गदर्शन, निदेशक अब्दुल मुबीन के संरक्षण एवं निदेशक शैक्षिक तकनीकी संस्थान ललिता प्रदीप की स्नेह छाया में संचालित आनलाईन काव्य मंच परवाज रचनाकारों को अवसर देते हुए नित नवीन उपलब्धियां हासिल कर रहा है। परवाज प्रत्येक महीने के पहले रविवार को आयोजित होता है जिसमें बेसिक शिक्षा में कार्यरत शिक्षक-शिक्षिकाएं अपनी स्वरचित मौलिक रचनाएं प्रस्तुत कर प्रशंसा, प्रसिद्धि एवं पहचान बना रहे हैं। 7 मार्च को परवाज का 16वां अंक फाग विशेषांक के रूप में आयोजित है जिसमें शिक्षक प्रमोद दीक्षित मलय प्रतिभाग कर अपना गीत ‘नवल मधुमास करे परिहास, पंख शीत के काट रहा। खलिहान खेत बस्ती-बस्ती, खुशियां-खुशियां बांट रहा’ पढ़ेंगे। इस फाग अंक में राकेश मिश्र, विशेष सचिव मुख्य आतिथ्य में 11 शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं 3 बच्चे सहभागिता करेंगे। उल्लेखनीय है कि शिक्षक प्रमोद दीक्षित मलय वरिष्ठ रचनाकार हैं। कविता, कहानी, संस्मरण, यात्रा वृत्तांत, जीवनी आदि विधाओं के साथ बाल साहित्य में लेखन किया है। अनुभूति के स्वर, पहला दिन, महकते गीत एवं हाशिए पर धूप पुस्तकों का संपादन किया है। काव्य संकलन कोरोना काल में कविता शीघ्र प्रकाश्य है। मलय की कविताओं में देश का गौरव गान प्रकट होता है तो वहीं करुणा और समता का स्वर भी सुनाई देता है। श्रंगार की कोमलता है तो ओज की प्रखरता भी। झोंपड़ी की पीर भी समाई है तो पगडंडियों का दर्द भी। मानवता के पक्षधर मलय कविता को जीवन की प्रेरणा मानते हैं। आप देश-विदेश की विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में नियमित लेखन कर रहे हैं और आकाशवाणी केंद्र छतरपुर से रचना पाठ करते हैं। मलय की इस उपलब्धि पर जनपद के शिक्षा जगत में हर्ष व्याप्त है। राकेश द्विवेदी, महेंद्र गुप्ता, विनोद दीक्षित, नीलम कुशवाहा, रामकिशोर पांडेय, विनीता वर्मा ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।