अन्य लेख

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) लिए सुलेख

जब 27 साल बाद भारत की ब्लाइंड स्विमर कंचनमाला पांडे ने इतिहास रचते हुए ‘वर्ल्ड पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप’ में गोल्ड मेडल जीता, तब 26 साल की कंचनमाला ने 200 मीटर मेडले इवेंट की एस -11 कैटेगरी में गोल्ड जीता। वैसे इस मुकाम तक पहुंचने में उन्हें काफी आर्थिक दिक्कतों का सामना करनी पड़ी क्योंकि भारतीय पैराओलंपिक कमिटी ने उन्हें पर्याप्त पैसे नहीं दिए थे, जिस कारण बर्लिन में उन्हें उधार लेकर खेलना पड़ा था । वहीं बिना टिकट यात्रा पर उन्हें जुर्माना भी लगी । उनकी मदद में अभिनव बिंद्रा ने तत्काल 3 लाख की मदद की,लेकिन सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए ताकि अन्य पैरा खिलाड़ियों के साथ ऐसा न हो ! लेखिका सुश्री अर्चना कुमारी कहती हैं-

प्रति वर्ष 8 मार्च को महिलायें अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाती हैं । खुशी की तलाश में कश्मीर से कन्याकुमारी तक भटकते रहते हैं । सबके अपने-अपने टाइप की खुशियां हैं । आव और ताव के मध्य खुद को तलाशने की होड़ और लत जब लगती है, तो लोग सही-गलत की परख नहीं कर पाते हैं । आज के हालात में जिस तरह से आमजनों द्वारा औरत को शवाब की नज़रों से देखी जाती हैं तथा इनकी पुष्टि आए दिनों के समाचार-पत्रों की खबरों में से इनकी पुष्टि भी हो रही है । इतना ही नहीं, औरत भी विलासी बन भोग का आनंद उठा रही है, नारी को इसपर मनन करने की जरूरत है।

पूरी दुनिया 8 मार्च को ‘अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस’ के रूप में मनाए जाने की परंपरा को जारी रखे हुए हैं । पहले तो नहीं, परन्तु अब जब यह सोचता हूँ, तो मुझे ताज़्ज़ुब होती है कि वर्ष के 365 (इस वर्ष 366) दिनों में सिर्फ 1 दिन ही महिलाओं के नाम क्यों ? क्या एक दिन ही उनके लिए गुणगान किये जाकर शेष दिनों के लिए उन्हें टारगेट बना ली जाय ! जयंती या उत्सव के लिए यह समझ में आती है कि ऐसा साल में एकबार ही होती है, किन्तु महिला तो माँ, बहन, बेटी, प्रेयसी अथवा पत्नी इत्यादि के रूप में व्यक्तिगत व संसार ख्यात होकर ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के आदर्शतम-स्थिति में होती हैं।

तो वहीं एक सुशील माँ किसी परिवार की मानक-रूप होती है । पिता के नहीं रहते भी एक माँ पूरे परिवार को बखूबी संभाल सकती है । माँ की सर्वोच्चता के कई उदाहरण है, वहीं एक बेटी अपनी माँ की गौरवशाली परम्परा को निभाती है । यह नेपोलियन के ही शब्द थे-“मुझे कोई मेरी माँ दे दो, मैं स्वतंत्रचित्त और स्वस्थ राष्ट्र दूँगा।’ अपने हिंदी व्याकरण में राष्ट्र या देश शब्द को स्त्रीलिंग मानी गयी है । भूख मिटाने के कारण धरती को माँ, तो अपने आँचल का सान्निध्य देने के कारण अपना देश ‘भारत’ को भी ‘माता’ कही जाती है । ‘मदर इंडिया’ में नर्गिस दत्त की भूमिका को सच्चे अर्थों में एक भारतीय माँ के लिए अतुल्य उदाहरण कही जा सकती है।

इतना ही नहीं, किसी के मर्दांनगी की तुलना, माँ की दूध पीने से ही लगाई जाती है, वहीं बेटी और प्रेयसी के त्याग को कतई नकारी नहीं जा सकती ! फिर हम नित्य प्रातःस्मरणीय महिलाओं की सिर्फ एक दिन ही पूजा करें, उनकी प्रति ज्यास्ती होगी ! अगर ऐसी ही रही, तब कम से कम ‘यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते, रमन्ते तत्र देवताः’ वाले देश में यह प्रथा कालान्तर में अमंगलकारी स्थापित होनी जड़सिद्ध हो जायेगी।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.