समाचार

दो दिवसीय कार्यक्रम का भव्य समापन

जयपुर । श्री अग्रसेन भवन, जयपुर में दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन बोहल शोध मंजूषा, विलक्षणा एक सार्थक पहल व इंडो यूरोपियन लिटरेरी डिस्कोर्स (यूक्रेन) के संयुक्त सौजन्य से किया गया । प्रथम दिवस में विभिन्न विषयों को लेकर सेमिनार का आयोजन हुआ, जिसमें देश- विदेश के शोधार्थियों व विद्वानों ने भाग लिया । द्वितीय दिवस में इंडियन एक्सीलेंस अवार्ड का वितरण साहित्य, कला, शिक्षा, संगीत, समाज सेवा से जुड़ी देशभर की प्रतिभाओं को प्रदान करके सम्मानित किया गया ।
कार्यक्रम का शुभारंभ मां शारदे के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया । उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पंडित सुनील तिवारी, श्रीमती राजकुंवर राठौड़, के.के. मल्होत्रा, सीमा जैन आदि मंच पर उपस्थित रहे । कार्यक्रम आयोजन समिति के सदस्य डॉ. सुलक्षणा अहलावत, डॉ. नरेश कुमार सिहाग एडवोकेट, विकास शर्मा ने कार्यक्रम में शामिल सभी महानुभावों का स्वागत किया और मधुर शब्दों में आभार भी व्यक्त किया ।
इस पावन अवसर पर राकेश शंकर भारती के नवीन उपन्यास 3020 ई. का विमोचन बड़ी ही भव्यता के साथ किया गया ।कार्यक्रम की कवरेज इंडियन एक्सीलेंस अवार्ड – 2021 विजेता मुकेश कुमार ऋषि वर्मा ने की । इस दो दिवसीय – आवासीय कार्यक्रम की सफलता पर मोहर लगाई सैकड़ों की संख्या में उपस्थित सम्मानित महानुभावों की तालियों की गड़गड़ाहट ने । वहीं कार्यक्रम की भव्यता में चार चांद तो तब लग गए जब मंच पर अंतर्राष्ट्रीय राजस्थानी कालबेलिया नृत्यांगना लक्ष्मी सपेरा ने एक झलक अपने नृत्य की प्रस्तुति दी।
कुलमिलाकर कार्यक्रम पूर्णतः सफल रहा । कार्यक्रम में मँदीप सिहाग, डॉ राजपाल, डॉ सुशीला, डॉ संजीव डॉ ज्योति, धनिया पी, डॉ.सत्यनारायण चौधरी, डॉ रेखा सोनी आदि महानुभाव उपस्थित रहे ।
— मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

नाम - मुकेश कुमार ऋषि वर्मा एम.ए., आई.डी.जी. बाॅम्बे सहित अन्य 5 प्रमाणपत्रीय कोर्स पत्रकारिता- आर्यावर्त केसरी, एकलव्य मानव संदेश सदस्य- मीडिया फोरम आॅफ इंडिया सहित 4 अन्य सामाजिक संगठनों में सदस्य अभिनय- कई क्षेत्रीय फिल्मों व अलबमों में प्रकाशन- दो लघु काव्य पुस्तिकायें व देशभर में हजारों रचनायें प्रकाशित मुख्य आजीविका- कृषि, मजदूरी, कम्यूनिकेशन शाॅप पता- गाँव रिहावली, फतेहाबाद, आगरा-283111