संस्मरण

हवलेश सर

जून 2020 क़रीब 8 महीने पहले मैंने आर्टिकल लिखना शुरू किया! शिक्षा वाहिनी न्यूज़पेपर के लिए आदरणीय एडिटर श्री हवलेश कुमार पटेल सर को भेजने शुरू किए!फ़ेसबुक में ई-लिंक पब्लिश करने के बाद मुझे वट्सअप में भेज देते हें!कभी कुछ कहते नहीं हें!15 जुलाई 2020 को उनके जन्मदिन पर मैंने फ़ोन करके विश किया!उसके बाद बात नहीं हुईं!वट्सअप में भी कभी बात नहीं हुई!हवलेश सर अपने काम के प्रति बोहोत ईमानदार हें!इतने वक्त में इतना जाना मैंने कि सम्मवेदनशील और सादगीप्रिय व्यक्तितव हें!चुपचाप अपना काम बोहोत ही अच्छी तरह से करते हें!एक बात और देखी मैंने उसकी,भेजे हुए ऑर्टिकल खुद पढ़ते हें,और उनको अपने ढंग से बोहोत ख़ूबसूरती से प्रस्तुत करते हें!मेरी 7 साल की बेटी ने कुछ महीने पहले आर्टिकल लिखा और कहा कि आप शिक्षा वाहिनी में भेज दो!में उसकी बात सुनकर हैरान रह गई!हवलेश सर ने पूरा मान रखा और मेरी बिटिया के लिए बोहोत सुंदर शब्दों में उसके आर्टिकल को प्रस्तुत करके पब्लिश किया!अभी अपनी “नारी अंतर्मन”की पेंटिंग भेजी उनको तो मेरे लिए बोहोत अच्छा लिख कर पब्लिश किया उन्होंने!उनकी ख़ास बात है कि वो कभी बातों में वक्त बर्बाद नहीं करते और अपने काम को बेस्ट करते हें!बोहोत शांतिप्रिय व्यक्ति हें,और ढेर सारी प्रशंसा के काबिल हें!”हवलेश” सर की जितनी तारीफ़ की जाए उतनी कम है!हवलेश सर की तारीफ़ में शब्द कम हें मेरे पास….!!

इस उम्मीद के साथ कि श्री हवलेश इस बार भी मेरे इस आर्टिकल को शिक्षा वाहिनी न्यूज़पेपर में जगह देंगे!उनका स्वभाव में जानती हूँ,उनपर खुदके लिए लिखे हुए आर्टिकल को उनसे पब्लिश करवाना बोहोत मुश्किल है….!!नेकदिल इंसान को बहन-बेटी जो भी आप माने “मिली” का सादर नमस्ते!!
— डॉक्टर मिली भाटिया आर्टिस्ट

डॉ. मिली भाटिया आर्टिस्ट

रावतभाटा, राजस्थान मो. 9414940513