संस्मरण

उल्टे चोर कोतवाल को डांटे

पहले मुझे गाली देते हैं, फिर दूसरे से सज्जनता का तमगा आप खुद पाते हैं ! हँसी आती है, कोई अपने को दिग्गज कहते हैं, तो कोई शास्त्री हो या आचार्य और कोई ओझा-गुणी, पंडित, पाठकनामा या ……
हिन्दू धर्म पर जितना मैं पढ़ा हूँ, उतना आप सब नहीं पढ़े होंगे !
मैंने क़ुरआन और बाइबिल भी पढ़ा है ! आप सब सबको ज्योतिषी और कर्मकांड पढ़ा रहे हैं, जबकि असली हिंदुत्व अध्यात्म की ओर उन्मुख है ! जिनमें दीन को नाथ अभिहित किया गया है। आपसब इसतरह से वार्त्तालाप कर रहे हैं, मानो स्वयं ईश्वर हो गए हैं ! …और आप स्वघोषित ईश्वरदूत तो है ही !
कबीर को तो पढ़िये जरा और बुद्ध को !
हिंदुत्व की तर्क-परायणता को समझने के लिए विवेकानंद को पढ़िए !
मैं विशुद्ध वैज्ञानिकता पर विश्वास करता हूँ, इसे आप नास्तिक कहिये या जो कुछ….. परिभाषित करना आपके कार्य हैं ! हमें अध्यात्म की सीख दे सकते हैं, जो कपड़े बेचकर भी कबीर ने, जूते सिलकर रैदास ने, कपड़े सिलकर नामदेव ने पूरे किए ! कर्मकांड सिर्फ दिखावा है, वह आत्मज्ञान नहीं, तो बाह्यज्ञान भी नहीं है !
हमें आडम्बर नहीं, आत्मज्ञान चाहिए ।
अब भी मेरी बात आपको हृदयग्राह्य नहीं हो पाई हो, तो निश्चितश: मुझसे अलग हो सकते हैं !
आप जैसे अब भी मेरे फेसबुकिया फ्रेंड में हैं, अगर मेरी तर्क से सहमत नहीं हैं, तो मेरी मित्र-सूची से अलग हो सकते हैं । ऐसे अधजल गगरी मित्र मुझे नहीं चाहिए !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.