अन्य लेख

असत्यक समाज के फ़रेब में

“असत्यक, भ्रष्टक,

हिंसक, फरेबी जैसे

बेटे –  बेटियों के लिए

अनशन करते – करते

थक जाते,

किन्तु समस्या

जस की तस लगी

और बनी रहती

और आप पल – पल

परेशान हो उठते !

….तो कहिये,

क्या दूँ मैं ?

सिर्फ मैं

अपनी हताशा का

चिरागभर

जलाने के सिवाय !”

वाकई में जो सरकारी सौजन्य से अथवा एनजीओ द्वारा कागज में जो वृक्षारोपण कराए गए थे, उनके बल्ले-बल्ले; क्योंकि बाढ़ के कारण वो पौधे तो बह गए ! जिनकी खेत में फसल लगी ही नहीं थी, वे माँगेंगे बाढ़ से नष्ट होने को लेकर फसल क्षतिपूर्त्ति…. चलेगी तब बंदरबाँट ! बाढ़ (आपदा) फिर बाढ़ राहत वितरण, तब फिर बाढ़ राहत घोटाला । अंत में जाँच और परिणाम फिस्स; यही तो होता है आजतक ! पता है, गाँधी जयंती में जन्मे कटिहार ज़िला 2 अक्टूबर 2021 को 48 बरस के हो जाएंगे कि वहीं 31 लाख आबादी, महज़ 1 सरकारी सदर अस्पताल, अपना बस स्टैंड उद्घाटित नहीं !

एक और टीस यानी अबतक जितने भी भारतीय प्रधानमंत्री हुए, उनमें सबसे सस्ती पोशाक ‘लाल बहादुर शास्त्री’ ही पहनते थे ! महँगे पहनावेवाले को आप बताएंगे? नेहरू जी, इंदिरा जी, राजीव जी, मोदी जी, गुजराल जी, वाजपेयी जी…. एक चाय बेचनेवाले ने महँगा सूट पहन लिए, तो अमीर आदमी भुनभुना उठे ! कांग्रेस के तीनों प्रधानमंत्री ने ऐसा किये, तो आप मौन हो गए !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.