अन्य लेख

अल्बर्ट आइंस्टीन और मेरी ‘आजुक’ डायरी

विश्व धरोहर दिवस (वर्ल्ड हेरिटेज डे) की शुभमंगलकामनाएँ !
××××
2020 के लॉकडाउन में पूर्व PM और पूर्व CM के द्वारा शादी-समारोह का आयोजन हुआ ! [साभार : दै. जागरण/18.04.’20]
शादी की इतनी जल्दबाजी क्यों ? जब लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग (वर्ष 2020) है, तब पूर्व प्रधानमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री ने इसका उल्लंघन कर ‘कोरोना’ को बुलाने जैसे कार्य किए, क्रमश: पोते/पुत्र की शादी-समारोह आयोजित कर ! जब देश के उच्च पदस्थ परिवार ही ऐसे कार्य करे, तो ‘दंड’ का क्या प्रावधान हो ? [साभार : दैनिक जागरण/18.04.2020]
××××
बिहार में कोरोना का डर : 95% कम सर्च किए जा रहे पोर्न वीडियो !
[साभार : दै. भास्कर, 18.04.2020]
××××
अल्बर्ट आइंस्टीन की पुण्यतिथि (18 अप्रैल) पर सादर नमन और विनम्र श्रद्धांजलि…..
सैद्धांतिक भौतिकी में नोबेल प्राइज प्राप्त करनेवाले दुनिया के पहले व्यक्ति ! बाल्यावस्था में बिल्कुल मंदबुद्धि के आइंस्टीन शुरुआती जीवन में क्लर्की नौकरी की, बाद में कई यूनिवर्सिटी में प्रोफ़ेसर । उन्होंने हिटलर के मोनोपॉली को अस्वीकारे ! …..परंतु महात्मा गांधी को ‘अद्भुत’ बताये…. उनकी खोज E = mc^2 समीकरण ने तो पूरी दुनिया में तहलका मचा दिए….
पुण्यतिथि पर पुनश्च सादरांजलि……
××××
बाल्यावस्था में मंदबुद्धि के बाद IQ में अव्वल “अल्बर्ट आइंस्टीन” की पुण्यतिथि पर सादर नमन और विनम्र श्रद्धांजलि कि बाल्यावस्था में मंदबुद्धि के आइंस्टीन ही सर्वाधिक IQ वाले व्यक्ति बने ! ….इसलिए जब दूसरे कोई आपको भोंदू कहे, तो करारा जवाब दीजिये !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.