पुस्तक समीक्षा

बालकाव्य संग्रह नन्ही दुनिया का जादुई सफर का सफल प्रकाशन

बेसिक शिक्षा विभाग के बच्चों की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए शिक्षकों के काव्य सृजन को पहचान दिलाने के उद्देश्य से नन्ही दुनिया का जादुई सफर पुस्तक का प्रकाशन प्राची डिजिटल पब्लिकेशन द्वारा किया गया। पुस्तक का सम्पादन जनपद फतेहपुर के हसवा ब्लॉक मे कार्यरत शिक्षक नवनीत कुमार शुक्ल ने किया इनके अथक प्रयास से ही पुस्तक का निर्माण कार्य सम्भव हो पाया है।
पुस्तक में जिलाधिकारी फतेहपुर अपूर्वा दुबे जी एवं निदेशक राज्य शैक्षिक तकनीकी संस्थान, लखनऊ, उत्तर प्रदेश ललिता प्रदीप का शुभकामना संदेश समेत 21 शिक्षकों की शिक्षाप्रद बाल कविताओं को सम्मिलित किया गया है। पुस्तक में युवा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेता एवं मिशन शक्ति उत्तर प्रदेश की पोस्टर वुमेन डा. स्नेहिल पांडेय, राज्यपाल शिक्षक पुरस्कार प्राप्त आसिया फ़ारूकी, डायट प्रवक्ता फिरोजाबाद श्री रामशरण सेठ, सहायक प्रोफेसर, हिन्दी विभाग प्रमुख, श्री शिवाजी कला व वाणिज्य महाविद्यालय अमरावती डा. मनोज जोशी एवं अर्चना अरोड़ा, जिज्ञासा ढ़ीगरा, सपना सिंह, मीना वाजपेयी, गुंजन शुक्ला, विभा वर्मा, राकेश सिंह चौहान, वंदना यादव गज़ल, सरल मधुर, इला सिंह, प्रतिमा उमराव, आशुतोष, गिरीश चंद्र तिवारी, अजय वर्मा, दीपिका गर्ग, प्रवीण पंड्या जैसे शिक्षक सम्मिलित हैं। पुस्तक को अमेजन, फ्लिपकार्ट से आनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। पुस्तक के सफल प्रकाशन से शिक्षकों के मध्य उत्साह की लहर है। उम्मीद है यह बाल काव्य संग्रह नन्हे मुन्ने बच्चों, शिक्षकों एवं समस्त पाठकों के लिए उपयोगी सिद्ध होगा।

नवनीत शुक्ल

शिक्षक/सम्पादक रायबरेली-उत्तर प्रदेश मो.न.- 9451231908 शिक्षक