पर्यावरणलेख

अब प्रकृति की रक्षा का संकल्प ले मनुष्य

वृक्षों द्वारा प्राप्त होने वाली निशुल्क स्वच्छ ऑक्सीज़न का मूल्य आज हमने अपने स्वजनों को खोकर जाना है । कोरोना काल में लोगों की मृत्यु का एक बड़ा कारण समय पर ऑक्सीज़न का न मिलना था। वृक्ष मुफ्त में प्राणवायु (ऑक्सीज़न) प्रदान करते हैं। लेकिन हम लोगों ने अपने स्वार्थ में अँधा होकर प्रकृति को इतना रौंध दिया की आज यही प्रकृति हमें सबक सिखा रही है । प्रकृति में स्वच्छन्द विचरण करने वाला मनुष्य आज घरों में बंद है और यदि बाहर है तो मुँह पर मास्क है और हाथों में सेनेटाईज़र है । कोरोना जैसी भयंकर बीमारी और फिर अनेक प्रकार के फंगस जैसे भयानक रोग इसी का परिणाम हैं । मनुष्य आधुनिकता की दौड़ में पर्यावरण का शत्रु बन गया है । मनुष्य  ने अपने मतलब के लिए पर्वत काटे, वृक्ष उखाड़े, नदियों का मुँह मोड़ दिया यहाँ तक की सागर के तटों को  बाँधकर बड़ी-बड़ी इमारतों के रूप में लोहे के जंगल खड़े कर दिए ।  अपने अमानवोचित कार्यों के कारण हम प्रकृति के दोषी बन गये हैं । अन्यथा प्रकृति तो मनुष्य के लिए वरदान रही है और वृक्षों एवं वनस्पतियों का आध्यात्मिक एवं वैज्ञानिक दोनों ही दृष्टि से विशेष महत्व रहा है।

वृक्ष जहाँ विभिन्न त्योहारों तिथियों पर पूजे जाते हैं वहीं विज्ञान इनके फल, फूल, मूल एवं छाल का प्रयोग कर नित नए अनुसंधान करने में लगा हुआ है जिनसे की अनेक जानलेवा बीमारियों से हमारी रक्षा हो सके।

मानव शरीर में शायद ही ऐसा कोई रोग हो जिसका निवारण इन वृक्षों और वनस्पतियों के पास न हो आवश्यकता है तो बस इतनी कि हम अपने ऋषि मुनियों के प्राचीन ग्रन्थों को ध्यान से पूरी श्रद्धा के साथ टटोलकर देखें जिनमें असाध्य रोगों के निवारण की अनेक युक्तियाँ एवं प्रयोग दिए गए हैं । उन प्रयोगों का वैज्ञानिकरण कर उनसे नई-नई औषधियों का निर्माण कर मानवजीवन को बचाएं ।

मत्स्य पुराण में एक कथा आती है जिसके अनुसार दस कुँओं के निर्माण का फल एक तालाब के  निर्माण के बराबर, दस तालाबों का निर्माण का फल एक सदगुणी पुत्र के बराबर तथा दस सदगुणी पुत्रों के बराबर पुण्य का फल एक वृक्ष को तैयार करने का माना गया है ।

वेदों उपनिषदों तथा आर्य ग्रंथों में इस संदर्भ में विस्तृत विवरण मिलता है कि महान ऋषि तत्वदर्शी संत किन्हीं महलों में नहीं अपितु वनों में रहकर ही सूक्ष्मदर्शी संपन्न बने थे और उन्हीं की छाया में उन्होंने सदग्रन्थों  का सृजन किया था।  सर्व विदित है कि भगवान बुद्ध को कैवल्य वट वृक्ष के नीचे प्राप्त  हुआ था।

वृक्षों कि महिमा का वर्णन करते हुए भगवान श्री कृष्ण ने गीता के विभूति योग में कहा है कि “वृक्षों में मैं पीपल हूँ।”विज्ञान भी कहता है कि पीपल के वृक्ष में कार्बन डाई ऑक्साइड को अवशोषित करने की क्षमता अन्य वृक्षों की तुलना में अधिक होती है । प्राकृतिक दृष्टि से ये वृक्ष अति महत्वपूर्ण है इसी बात को प्राचीन काल में हमारे ऋषियों ने भी हमें समझाया और इसीलिए पीपल के वृक्ष को काटना निषेध बताया गया है ।

वर्तमान समय मैं जो प्राकृतिक असंतुलन के कारण अनेक प्रकार के संकट उत्पन्न हो गए हैं उनका कारण वृक्षों की निरंतर संख्या कम होना है । यदि वक्त रहते वृक्षों की कटाई को रोका नहीं गया तो वातावरण में कार्बनडाई ऑक्साइड की मात्र बढ़ेगी, ग्लेशियर पिघलेंगे और समुद्र का स्तर बड़ेगा जिससे प्रलय आने की स्थिति भी पैदा हो सकती ।

अग्नि पुराण में वृक्षों कि महिमा को इस प्रकार बताया गया है कि वृक्षों जैसा उपकारक अन्यत्र कोई नहीं है, जो अकारण ही बिना भेदभाव के पत्र, पुष्प, फल, मूल, वत्कल (छाल) तथा काष्ठ (लकड़ी) मधुरिमा एवं छाया से प्राणियों पर उपकार करता है ।

वृक्षों की उपस्थिति को हमारी संस्कृति ने समय-समय पर सम्मान भी दिया है । कई पर्वों, त्योहारों पर ये हम से सम्मानित हुए हैं जैसे तुलसी, पीपल, वट वृक्ष इत्यादि । इन वनस्पतियों ने हमें क्या-क्या नहीं दिया। स्वास्थ्य संरक्षण की शिक्षा के साथ-साथ तुलसी ने हमारे घरों में प्रवेश किया तो प्राणवायु देकर हमारे प्राणों को पोषित करने का दुर्लभ कार्य भी किया। वहीं नीम,पीपल आदि वृक्षों ने औषधियों में प्रवेश कर मनुष्य का सबसे बड़ा हितैषी होने का प्रमाण दिया । आज मानव अपने सबसे बड़े हितैषी को भूल कर स्वयं का हित साधने मैं लगा हुआ है । इसी स्वार्थपरता ने उसे प्रकृति का दोषी बना दिया है ।

वृक्ष स्वयं दिन भर धूप सहन करता है और मनुष्यादी आश्रितों को सुखद शीतल छाया प्रदान करता है ।वृक्ष जीवन में स्वयं दुख ग्रहण कर दूसरों को सुख देने का पावन पुनीतकार्य करने का संदेश भी देता है। ऐसे पुण्य प्रतापी वृक्षों को काटने की बात सोचना भी पाप है । अतःआइए हम अपनी भूलों का सुधार करने का संकल्प लें और कम से कम पाँच वृक्षारोपण का निश्चय कर प्रकृति को सुंदर बनाने में सहयोग करें।

पंकज कुमार शर्मा 'प्रखर'

पंकज कुमार शर्मा 'प्रखर' लेखक, विचारक, लघुकथाकार एवं वरिष्ठ स्तम्भकार सम्पर्क:- 8824851984 सुन्दर नगर, कोटा (राज.)