लेख

कैरियर आलेख

बीएससी बीएड में प्रवेश पाएं और अपना भविष्य बनाएं
एनसीईआरटी के क्षेत्रीय शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए एनसीईआरटी ने कॉमन एंट्रेंस एग्जाम 2021 की ऑनलाइन शुरुआत कर दी है। जो छात्र छात्राएं एनसीईआरटी के बीएससी बीएड-में प्रवेश लेना चाहते हैं उनके लिए एनसीईआरटी ने सुनहरा अवसर प्रदान किया है । यह एक इंट्रीग्रेटेड कोर्स है जो अपने आप मे यूनीक है। इस कोर्स में प्रवेश के लिए मारामारी रहती है।इस कोर्स को पास करने के बाद अगर आप 6 माह का राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय से कोर्स कर लेते है और ctet, tet पास कर लेते है तो आप क्लास1से 10 वीं तक के बच्चों को पढ़ाने के टीचर बन कर अपने टीचिंग की शुरुआत करसकते है ।
Ncert के सभी इंस्टिट्यूट में हाईटेक लाइब्रेरी की  सुविधा उपलब्ध है। कॉम्पिटिशन से लेकर सभी प्रकार की किताबें यहां उपलब्ध है। बालक और बालिकाओं के लिए पृथक पृथक होस्टल है।
बीएससी बीएड-यह कोर्स 4 वर्ष की अवधि का है इसमें प्रवेश के लिए माध्यमिक स्तर की विज्ञान वर्ग का परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है
। यह पाठ्यक्रम आर आई ई अजमेर ,आर आई ई भोपाल ,आर आई ई भुवनेश्वर ,आर आई ई मैसूर तथा प्रारंभ स्कूल फॉर टीचर एजुकेशन झज्जर हरियाणा में उपलब्ध है।
RIEअजमेर में केवल वही छात्र प्रवेश ले सकते हैं जो उत्तर प्रदेश ,हरियाणा ,हिमाचल प्रदेश जम्मू और कश्मीर ,पंजाब ,राजस्थान उत्तराखंड , दिल्ली चंडीगढ़ के निवासी हैं अथवा इन प्रदेशों से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है।इस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षाके माध्यम से किया जाता है।
आर आई ई भोपाल में केवल वही छात्र प्रवेश ले सकते हैं जो मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात ,गोवा ,दमन दीव, दादरा एवं नगर हवेली के छात्र हैं अथवा अपनी 12वीं की परीक्षा इन प्रदेशों से पास की है।
 RIEभुवनेश्वर में वही छात्र प्रवेश ले सकते हैं जो अरुणाचल प्रदेश असम बिहार झारखंड में मणिपुर मेघालय मिजोरम नागालैंड उड़ीसा सिक्किम त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल तथा अंडमान निकोबार आइसलैंड के छात्र हैं।
RIEमैसूर में वही छात्र प्रवेश ले सकते हैं जो जो आंध्र प्रदेश कर्नाटक केरला तमिलनाडु तेलंगाना और यूनियन टेरिटरी पांडिचेरी लक्षदीप के छात्र हैं।
प्रारंभ स्कूल फॉर टीचर एजुकेशन झज्जर हरियाणा में प्रवेश सभी वर्ग के सभी प्रदेशों के छात्रों के लिए खुला है।
पात्रता संबंधी जानकारी के लिये वेबसाइट https://cee.ncertgov.in देखें
इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन की अंतिम तिथि 30 जून  2021है तथा 18 जुलाई 2021  एक प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी/इस परीक्षा में प्राप्त अंकों तथा 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के योग से मेरिट तैयार की जाएगी12 वीं के अंक वेबसाइट पर 25 जुलाई 2021तक अपलोड किए जा सकते हैं।विस्तृत जानकारी के लिए https://cee.ncertgov.in पर संपर्क किया जा सकता है ।
प्रस्तुत आलेख ncert की वेब साइट से संकलित सूचनाओं पर आधारित है।
नाम-डॉ कमलेंद्र कुमार श्रीवास्तव

डॉ. कमलेंद्र कुमार श्रीवास्तव

पिता का नाम-श्री बनवारी लाल श्रीवास्तव शिक्षा -एमएससी ,बीएड, पीएचडी लेखन विधा- कैरियर आलेख ,बाल साहित्य सम्प्रति- शासकीय शिक्षक अन्य -स्तरीय पत्र पत्रिकाओं में नियमित प्रकाशन राव गंज कालपी ,जालौन उत्तर प्रदेश पिन 285204 मोबाइल नंबर945131813 ईमेल om_saksham@rediffmail.com