राजनीति

दो राज्यों या देशों के बीच बँटवारा !

आज मनिहारी की जमीन का दियारा क्षेत्र 18 वर्षों से साहिबगंज जिला में फंसा है, यह जिला अब झारखण्ड राज्य में है । अपने देश में दो राज्यों का फैसला 18 वर्षों में भी नहीं हुआ है । जिनमें मेरे सम्बन्धियों की जमीन भी फंसा है, माननीय विधायक जी विधान सभा सदन में इस मामले को कई बार उठाये हैं, लेकिन परिणाम ‘नील बटा सन्नाटा’ !

आप दो देशों के बीच के मामले को इतना आसान क्यों समझते हैं ? जब ‘कानूनन’ चलेंगे, तो इनमें अगर-मगर की बात नहीं होती ! क्या मैं अपने रंग के कारण अफ्रीका महादेश में किसी देश में जबरन रहने के लिए दावा ठोंकू ! ….. जब लम्बी कानूनी प्रक्रिया चल रही हो….. जब स्थानीय भी अगर किसी को और जब कानून भी कई को विदेशी समझ रहा है, तो इसे आप नकार कैसे सकते हैं !

ब्रह्मपुत्र नदी चीन से आती है और काफी हिस्सा भारत में प्रवाहित होती है, वहीं गंगा भी बांग्लादेश में प्रवेश करते ही पद्मा हो जाती है । माननीया ममता बेनर्जी बांग्लाभाषी होने के लिए ही पक्षपात कर रही है, वरना बिहारी और झारखंडी को बंगाल से खदेड़ कर नहीं भगाती ! बर्मा (म्यामांर) देश भी 1936 में बिहार से ही निकल कर बना है, तो हमारे बिहारी वहाँ भी दावा ठोंके, क्या ?

दुनिया के सभी बुद्धिजीवी ‘शिक्षकों के कारखाना’ से ही निकलते हैं । तभी तो माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने दोनों सरकारों (केंद्र और बिहार) को कसके चमोटा कि जब आईएएस अफसरों और इंजीनियरों को लाखों वेतन देते हैं, तो ‘राष्ट्र निर्माता शिक्षक’ को इतना कम क्यों ?

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.