स्वास्थ्य

फलों का राजा आम

आम फलों का राजा है. बच्चें, बूढ़े और जवां सभी को बहुत भाता है. कोंकण का हापुस, मलिहाबाद का दशहरी, लगड़ा, बनारस का चौसा,गुजरात का केसरी, कर्नाटक का तोतापरी,नीलम चाहे किसी भी किस्म का हो सब बड़े स्वाद से इसे खाते हैं.
कच्चे आम को भी तरह तरह से प्रयोग में लाया जाता है.  आम का पना. आम की लोंगी,आम की खट्टी मीठी चटनी आम का अचार सूखा, हींग का ,तेल का ,आमचूर आदि बनाया जाता है.
आम लगभग फरबरी से जुलाई के माह तक रहता है. जी हां, आम को फलों का राजा यों ही नहीं कहा जाता है स्वाद के साथ फायदों की खान है यह आम. देखिए आम स्वास्थ के लिए कितना फायदेबन्द है.
कैंसर से बचाव
आम में एंटीऑक्सीडेंट, क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं.
आंखें रहती हैं चमकदार
आम में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है , जो आंखों के लिए लाभदायक होता है. वरदान है.
कोलेस्ट्रॉल नियमित रखने में
आम में प्रचुर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी खूब होता है.इससे बैड कोलेस्ट्रॉल संतुलन बनाने में मदद मिलती है.
त्वचा के लिए है फायदेमंद 
आम में विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा को चमकदार और शरीर को संक्रमण से भी बचाव करता है.
पाचन क्रिया को ठीक रखने में
आम में ऐसे कई एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं. इससे भोजन जल्दी पच जाता है. साथ ही इसमें उपस्थित साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाए रखता है.
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में
आम के सेवन से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है.
सेक्स क्षमता बढ़ाने में 
आम में विटामिन ई पाया जाता है और जो सेक्स क्षमता बढ़ाता है. साथ ही ये पौरुष बढाने वाला फल भी माना गया है.
गर्मी से बचाव
गर्मियों में जब भी दोपहर में घर से बाहर निकले तो एक गिलास आम का पना पीकर निकलिए. न तो आपको धूप लगेगी और न ही लू. आम का पना शरीर में पानी के स्तर को संतुलित बनाए रखता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है.

*ब्रजेश गुप्ता

मैं भारतीय स्टेट बैंक ,आगरा के प्रशासनिक कार्यालय से प्रबंधक के रूप में 2015 में रिटायर्ड हुआ हूं वर्तमान में पुष्पांजलि गार्डेनिया, सिकंदरा में रिटायर्ड जीवन व्यतीत कर रहा है कुछ माह से मैं अपने विचारों का संकलन कर रहा हूं M- 9917474020