भाषा-साहित्य

नेपालीजी के गीतों में देशप्रेम और भक्तिभाव

साहित्यकार “गोपाल सिंह नेपाली” यानी हिंदी और नेपाली भाषा के साहित्यकार गोपाल बहादुर सिंह, जो गोपाल सिंह ‘नेपाली’ के नाम से संसारख्यात हुए । नेपाली जी का जन्म बिहार के बेतिया में आज के दिन यानी 11 अगस्त 1911 को हुआ था। ध्यातव्य है, उनके सुपुत्र श्री नकुल सिंह नेपाली ने बम्बई उच्च न्यायालय में ऑस्कर विजित फ़िल्म ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के निर्माताओं के खिलाफ एक याचिका दायर की थी, जिसमें यह कहा गया है कि डैनी बॉयल ने ‘दर्शन दो घनश्याम’ नामक गाने के लिए संतकवि सूरदास को उद्धृत किया है, जो गलत है।

दरअसल नेपाली जी के सुपुत्र ने याचिका में यह कहा है कि यह गाना उनके पिता ने लिखा था, साथ ही उन्होंने कहा है कि डैनी बॉयल तथा ‘सेलॉदर फिल्म्स लिमिटेड’ ने उनके पिता की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचायी है तथा उनके लेखकीय अधिकारों व Copyright का उल्लंघन किया है। नेपाली जी के पुत्र ने मुआवजा के रूप में 5 करोड़ रुपये एवं याचिका दायर होने की तिथि से निर्णय होने तक 21फीसदी प्रतिवर्ष की दर से ब्याज का दावा भी किया है। उन्होंने यह भी मांग की है कि फिल्म के किसी भी भाग में यह दर्शाने के लिए फिल्म निर्माताओं पर रोक लगायी जाए कि उक्त गाने के लेखक सूरदास हैं, जबकि इसके गीतकार हैं– गोपाल सिंह नेपाली, जिन्होंने हिन्दी फिल्मों के लिये गाने भी लिखे और  एक पत्रकार के रूप में रतलाम टाइम्स, चित्रपट, सुधा एवं योगी नामक चार पत्रिकाओं का सम्पादन भी किया, तो 1962 के चीनी आक्रमण के समय उन्होने कई देशभक्ति गीत और  कविताएं भी लिखीं, जिनमें ‘सावन’, ‘कल्पना’, ‘नीलिमा’, ‘नवीन कल्पना करो’ इत्यादि बहुत प्रसिद्ध रही हैं।

सन 1933 में बासठ कविताओं का इनका पहला संग्रह ‘उमंग’ प्रकाशित हुआ था। ‘पंछी’ ‘रागिनी’ ‘पंचमी’ ‘नवीन’ और ‘हिमालय ने पुकारा’ इनके काव्य और गीत संग्रह हैं। नेपाली ने सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ के साथ ‘सुध’ मासिक पत्र में और कालांतर में ‘रतलाम टाइम्स’, ‘पुण्य भूमि’ तथा ‘योगी’ के संपादकीय विभाग में काम किया था। मुंबई प्रवास के दिनों में नेपाली ने तकरीबन चार दर्जन फिल्मों के लिए गीत भी रचा था। उसी दौरान इन्होंने ‘हिमालय फिल्म्स’ और ‘नेपाली पिक्चर्स’ की स्थापना की थी। निर्माता-निर्देशक के तौर पर नेपाली ने तीन फीचर फिल्मों ‘नजराना’, ‘सनसनी’ और ‘खुशबू’ का निर्माण भी किया था।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.