अन्य लेख

सोशल इंजीनियरिंग

13 अगस्त 2018 को बिहार के ‘सोशल इंजीनियर’ मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के ससुर श्री कृष्णनंदन सिन्हा का निधन पीसी कॉलोनी, कंकड़बाग अवस्थित निज आवास में हो गया । श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ ही ससुर के अंतिम यात्रा में श्री नीतीश कुमार शामिल हुए थे ।
ध्यातव्य है, माननीय नीतीश कुमार की शिक्षिका पत्नी मंजू कुमारी सिन्हा की मृत्यु 2007 में ही हो चुकी है।

ससुर से उनके मतभेद थे और पत्नी भी उनसे अलग रहा करती थी, बावजूद तलाक नहीं हुआ था । नीतीश जी द्वारा इंजीनियरिंग नौकरी से त्यागपत्र देने के कारण ही उनसे पत्नी और ससुर खपा थे । ससुर प्रायः कहा करते थे, ‘मैंने अपनी बेटी की शादी इंजीनियर से कराई है, न कि पॉलिटिशियन से ।’

जबतक आदरणीया मंजू जीवित थी, एकमात्र संतान निशि उर्फ़ निशांत के कारण ही दोनों कुछ-कुछ बात कर लिया करते थे, अन्यथा नहीं ! माननीय सर के ससुर जी को भावभीनी श्रद्धांजलि!

‘शिक्षा’ पहले भारतीय संविधान के ‘राज्य सूची’ में था, किन्तु राज्य सरकारों के बार-बार मनमानी के कारण 1976 में 42वें संविधान संशोधन के आलोक में ‘शिक्षा’ को ‘समवर्त्ती सूची’ में रखा गया।

जिनमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार यानी दोनों के संयुक्त हस्तक्षेप पर ही इस संबंध में ‘नियमन’ बनाये जाएंगे, बावजूद एक राज्य सरकार (बिहार) ने 2006 में ‘शिक्षा’ को ‘पंचायत’ के जिम्मे सौंप दिया और शिक्षकों के नाम ‘नियोजित शिक्षक’ कर दिया । हद तो तब हुई, जब 2018 में केंद्र सरकार ने बिहार सरकार के इस कृत्य में हाथ से हाथ मिला बैठे !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.