अन्य लेख

एवरेस्टीय सफलता

मॉरिशस में ‘विश्व हिंदी सम्मेलन’ !जब अपने देश में ही हिंदी की इज़्ज़त नहीं है और भारतीयों के अँग्रेजियापा बकर-पुराण इस कदर हावी है कि सुबह होते ही ‘सुप्रभात’ नहीं ‘Good Morning’ कह बैठते हैं, ऐसे में ‘मॉरिशस’ में हिंदी सम्मेलन मनाना पिकनिक और सैर-सपाटे के अलावा और कुछ नहीं कहा जायेगा।

यह सरकारी खजाने की बर्बादी नहीं, तो क्या है ? मेरे कई मित्र भी इस पुनीत पिकनिक में वहाँ श्रृंगार रस की कविता बांच रहे हैं !

झारखंड (प. सिंहभूम) के राष्ट्रीय स्तरीय चित्रकार श्री हरिश्चन्द्र महतो; जो पलक झपकते ही किसी के श्वेत-श्याम फ़ोटो को पेंसिल से A4 साईज़ पेपर पर उतार डालते हैं, तो किसी भी विहंगम दृश्य को कुछ ही मिनटों में कैनवास में उकेर डालते है !

वे इसके साथ ही शिक्षा स्नातक हैं, तो राष्ट्रीय स्तर के हिंदी निबंध प्रतियोगिताओं में अव्वल भी आए हैं ! वे थल, जल, वायु सहित कई पर्वतीय क्षेत्रों की यात्रा भी कर चुके हैं ! उन्हें भी पुस्तक 1. पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद (शोध), 2. लव इन डार्विन (नाट्य पटकथा) प्राप्त हो गई है। बहुत-बहुत आभार, हरिश्चन्द्र जी !

आप अपने ‘मिशन’ के चरमोत्कर्ष तक जाइये और चित्रकारिता के एवरेस्ट पर ‘राष्ट्रध्वज’ फहरा ही डालिये ! पुनश्च आभार और सादर धन्यवाद!

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.