स्वास्थ्य

सीताफल के फायदे

फल स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.व्यक्ति को प्रतिदिन कोई न कोई फल खाना चाहिए. मेरे घर में कोई न कोई फल अवश्य रहता है, पर जब मैं अपने बेटे के यहां पुणे जाता हूं तो वहां बहुत तरह के फल खाने को मिलते हैं जो मुझे मेरे अपने शहर में भी उपलब्ध नहीं होते.आपको जिज्ञासा होगी कौन से ऐसे फल हैं जो मुझे मेरे शहर में नहीं मिलते.
तो बताता हूं जैसे अंजीर आप कहेंगे खूब मिलती है तो वह फल नहीं मेवा है. खजूर वो भी खूब मिलते हैं पर ताजा बिना प्रोसेस किए हुए नहीं मिलते. ऐसे ही सीता फल जैसा फल राम फल.
बहराल मैंने पुणे में अपने आवास के दौरान आम, अनार,अमरूद,अन्नानास,सीताफल, केला,खजूर,अंजीर,पपीता,जामुन सभी फलों का आनंद लिया.
आज आपको सीता फल के कुछ फायदे बताता हूं.

सीताफल या शरीफा (Custard Apple) खाने में मीठे स्वाद वाला होता है. सीताफल में बहुत से जरूरी मिनरल और विटामिन्स होते हैं, जो पूरे शरीर की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करते हैं. सीताफल के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम, मैग्नेशियम और कॉपर जैसे अहम पोषक तत्व होते हैं.
सीताफल के फायदे

1. अगर आप वेट गेन करना चाह रहे हैं, तो अपने आहार में सीताफल को शामिल करें.

2. सीताफल विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का अच्छा स्रोत है. जो तनाव को कम करने में मददगार होता है.

3. सीताफल में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है जो इम्युन सिस्टम को बढ़ाने में मददगार होता है.

4. अगर आप बहुत जल्दी थक जाते हैं तो खुद को ऊर्जावान महसूस करने के लिए सीताफल को आहार में शामिल करना चाहिए.

5. शरीफा आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है. सीताफल में विटामिन सी और रिबोफ्लॉविन होता है, जो आंखों के लिए अच्छा माना जाता है.

6. सीताफल में पर्याप्त मात्रा में कॉपर तथा फायबर होते होते हैं जो  कब्ज की समस्या को मिटा सकते हैं इसके उपयोग से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

7. सीताफल में मौजूद पोटेशियम और मैग्नेशियम ह्रदय के लिए लाभदायक है. सीताफल में मौजूद फाइबर की प्रचुर मात्रा ब्लड प्रेशर कम करती है तथा कोलेस्ट्रॉल कम करके ह्रदय के लिए लाभदायक होती है.

सीताफल बहुत मीठा होता है अतः मधुमेह रोगियों को नुकसान कर सकता है.

*ब्रजेश गुप्ता

मैं भारतीय स्टेट बैंक ,आगरा के प्रशासनिक कार्यालय से प्रबंधक के रूप में 2015 में रिटायर्ड हुआ हूं वर्तमान में पुष्पांजलि गार्डेनिया, सिकंदरा में रिटायर्ड जीवन व्यतीत कर रहा है कुछ माह से मैं अपने विचारों का संकलन कर रहा हूं M- 9917474020