अन्य लेख

अजीब दास्तां

”अजीब दास्तां है ये
कहाँ शुरू कहाँ खतम
ये मंज़िलें हैं कौन सी
न वो समझ सके न हम.”
यह गीत है फिल्म दिल अपना और प्रीत पराई का, जिसकी गायिका हैं स्वर-कोकिला लता मंगेशकर. यहां हम आपको बताते चलें, कि स्वर-कोकिला लता मंगेशकर तो खुद ही अजीब दास्तां की जीवंत मिसाल हैं!

विवेकानंद की अजीब दास्तां

कभी-कभी बैठे बिठाए अजीब दास्तां बन जाती है, हमें पता भी नहीं चलता.
स्वामी विवेकानंद अपने गुरु की पत्नी शारदा को मां मानते थे. विदेश यात्रा जाने के पहले वे उनसे विदेश जाने की अनुमति लेने गए और मां ने परीक्षा ले डाली, यह जानने के लिए कि वे विदेश यात्रा के योग्य हैं भी या नहीं! मां शारदा ने कहा, अच्छा जाओ, लेकिन वो वहां पड़ा चाकू मुझे दे जाओ. विवेकानंद चाकू उठाते हैं और धार वाला हिस्सा खुद पकड़ते हुए हत्थे वाला हिस्सा मां की ओर बढ़ाते हैं. बस उन्हें विदेश जाने की अनुमति भी मिल गई और विजयश्री का आशीर्वाद भी, ” तेरी सोच ऐसी है कि तू कठिनाइयां स्वयं झेलता है और दूसरों के भले की सोचता है तो तू परमहंस देव का संदेश दुनिया में फैलाने में सफल होगा”. फिर तो आप लोग जानते ही हैं, कि उन्होंने किस तरह विदेश में दुनिया भर को भारत का अनुपम आध्यात्मिक संदेश दिया. है न अजीब दास्तां!

कुछ लोगों के लिए लेट-लतीफी एक आदत बन जाती है. खुद की शादी में 3 घंटे लेट पहुंचे थे शत्रुघ्न सिन्हा, सुनाया शूट के दिनों का दिलचस्प किस्सा. है न अजीब दास्तां.

अजीब दास्तां 90 साल की महिला की
जे बात! 90 साल की ये महिला दूसरी बार लड़ने जा रही हैं पंचायत चुनाव
आपने कई बार सुना होगा कि कहीं कोई बुजुर्ग इंसान पेपर दे रहा है, कहीं कोई बुजुर्ग शख्स कॉलेज ज्वाइन कर रहा है। ऐज… जी हां, उम्र जिसको लेकर हर कोई चिंतित रहता है और कई बार खुद को बांध लेता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे नहीं होते। वो बहते हैं और वो करते हैं जो उन्हें करना है। उर्मिला देवी ऐसी ही एक महिला का नाम है। वो बिहार की रहने वाली 90 वर्षीय बुजुर्ग महिला हैं और दूसरी बार पंचायत चुनाव में खड़ी हो रही हैं। वे आज भी सुनती हैं लोगों की परेशानी.

एक अजीब दास्तां ऐसी भी!
हमारे घर के पास एक परिवार में चार बार बच्चे हुए और चारों बार जुड़वां, बहुत आश्चर्य हुआ, लेकिन यहां तो गांव में 200 से ज्यादा जुड़वा बच्चे पैदा हो चुके हैं, वैज्ञानिक भी हैं हैरान. केरल के कोडिन्ही में प्रति एक हजार बच्चों में से लगभग 42 जुड़वां पैदा हो रहे हैं. वैज्ञानिक भी हैरान हैं, शोध करके भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पा रहे हैं.

अजीब दास्तां
14 साल की उम्र में बेचता है कचौड़ी, वीडियो वायरल हुआ तो मदद के लिए भीड़ लग गई
14 साल का यह बच्चा अहमदाबाद में स्कूटी पर दही-कचौड़ी व समोसा बेचता है। ऐसा वो अपने परिवार की मदद के लिए कर रहा है। जब ट्विटर पर इस बच्चे की कहानी और वीडियो वायरल हुआ तो अहमदाबाद वालों ने बता दिया कि उनका दिल कितना बड़ा है! जी हां, सोशल मीडिया पर न सिर्फ लोग इस बच्चे के जज्बे को सैल्यूट कर रहे है, बल्कि उसकी मदद के लिए भी आगे आ रहे हैं।

अजीब दास्तां के ऐसे किस्से और भी बहुत-से हैं, शेष फिर कभी.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244