स्वास्थ्य

खजूर के लाभ

फल स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं.व्यक्ति को प्रतिदिन कोई न कोई फल खाना चाहिए. मेरे घर में कोई न कोई फल अवश्य रहता है, पर जब मैं अपने बेटे के यहां पुणे जाता हूं तो वहां बहुत तरह के फल खाने को मिलते हैं जो मुझे मेरे अपने शहर में भी उपलब्ध नहीं होते.आपको जिज्ञासा होगी कौन से ऐसे फल हैं जो मुझे मेरे शहर में नहीं मिलते.
तो बताता हूं जैसे अंजीर आप कहेंगे खूब मिलती है तो वह फल नहीं मेवा है. खजूर वो भी खूब मिलते हैं पर ताजा बिना प्रोसेस किए हुए नहीं मिलते. ऐसे ही सीता फल जैसा फल राम फल.
बहराल मैंने पुणे में अपने आवास के दौरान आम, अनार,अमरूद,अन्नानास,सीताफल, केला,खजूर,अंजीर,पपीता,जामुन सभी फलों का आनंद लिया.
आज आपको खजूर के कुछ फायदे बताता हूं.
खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही
अच्छा है.खजूर में पानी, ऊर्जा कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, टोटल लिपिड (फैट), कोलेस्ट्रॉल,फाइबर (टोटल डायटरी) शुगर, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी-6, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन के (फाइलोक्विनोन) आदि
ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं.
1. डाइजेशन सुधारे, भगाए कब्‍ज 
खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो  पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है.  पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की श‍िकायत भी नहीं होगी.
2. दिल बनाए सेहतमंद 
खजूर में मौजूद फाइबर  दिल को  मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं. खजूर में पोटैश‍ियम भी होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है.
3. ज्‍वलनरोधी गुणों से भरपूर 
खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीश‍ियम पाया जाता है. मैग्‍नीश‍ियम में ज्‍वलनरोधी गुण होता है, जो हार्ट की बीमारी (खून का जमना आदि), गठ‍िया और अल्‍जाइमर जैसे रोगों को दूर रखता है.
4. ब्‍लड प्रेशर करे कंट्रोल 
मैग्‍नीश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है. खजूर में मौजूद पोटैश‍ियम अध‍िक ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करता है.
6. एनीमिया में भी कारगर 
रेड ब्‍लड सेल्‍स और आयरन की कमी के चलते कई लोगों को एनीमिया की श‍िकायत हो जाती है. खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. लगातार खजूर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है.
7. नर्वस सिस्‍टम की देखभाल 
खजूर में वो सभी विटामिन होते हैं जो नर्वस सिस्‍टम के लिए जरूरी हैं. ये विटामिन नर्वस सिस्‍टम की कार्य प्रणाली को दुरुस्‍त रखते हैं. यही नहीं इसमें मौजूद पोटैश‍ियम दिमाग को अलर्ट और स्वस्थ रखते हैं.
8. प्रेग्‍नेंट महिलाओं के ल‍िए फायदेमंद 
आयरन से भरपूर खजूर मां और होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए बेहद उपयोगी है. खजूर में मौजूद पोषक तत्व गर्भाशय की मांसपेश‍ियों को मजबूती देने का काम भी करते हैं. खजूर मां के दूध को भी जरूरी पोषक तत्‍व मुहैया कराता है. साथ ही बच्‍चे की डिलीवरी के बाद होने वाली ब्‍लीडिंग की भरपाई भी करता है.
9. बढ़ाए सेक्‍स पावर 
खजूर सेक्‍स पावर बढ़ाने में भी कारगर है. खजूर में एस्ट्रेडियोल( Estradiol )और( Flavonoid)फ्लेवोनॉयड पाए जाते हैं जो स्‍पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार होते हैं
10. नहीं लगेंगे दांतों में कीड़े 
खजूर में Fluorine (फ्लोरीन) पाया जाता है. यह ऐसा केम‍िकल है जो दांतों से प्‍लाक हटाकर कैविटी नहीं होने देता. यही नहीं यह टूथ इनेमल यानी कि दंतवल्‍क को भी मजबूती देता है.

खजूर का अधिक मात्रा में सेवन मोटापा बढ़ा सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी अधिक होता है.

*ब्रजेश गुप्ता

मैं भारतीय स्टेट बैंक ,आगरा के प्रशासनिक कार्यालय से प्रबंधक के रूप में 2015 में रिटायर्ड हुआ हूं वर्तमान में पुष्पांजलि गार्डेनिया, सिकंदरा में रिटायर्ड जीवन व्यतीत कर रहा है कुछ माह से मैं अपने विचारों का संकलन कर रहा हूं M- 9917474020