अन्य लेख

कुछ निधि बातें

मिट्टी के बर्तन की तरह ‘संयुक्त परिवार’ होते हैं, जिनकी अहमियत दोनों के बनानेवाले कुम्हार अथवा निर्माणकर्त्ता को पता है, तोड़नेवाले को तो जरा-सा भी अहसास नहीं होता है!
××××
राजनेताओं के नाक में दम करनेवाले कैबिनेट सचिव, ईमानदार मुख्य चुनाव आयुक्त, राष्ट्रपति प्रत्याशी, मैग्सेसे विजेता टी एन शेषन की पुण्यतिथि पर सादर श्रद्धांजलि ! प्रख्यात साहित्यकार व कई भाषाओं के जानकार डॉ. श्रीरंजन सूरिदेव की पुण्यतिथि पर सादर श्रद्धांजलि !
××××
श्रीराम चरित (रामायण) के मूल रचनाकार महर्षि वाल्मीकि की जाति से ही भव्य श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर के पुजारी बनाये जाय !
××××
हिंदी, असमिया और बांग्ला की रचनाकार, संपादिका, प्रकाशक, कवयित्री श्रीमती अनीता पंडित जी की 37वीं जन्मगाँठ पर उन्हें स्वस्थजीवन और नाबाद शतायुजीवन की शुभमंगलकामनाएँ। ‘संवदिया’ की संपादिका रही श्रीमती अनीता मैडम ने नाट्य पटकथा ‘लव इन डार्विन’ की न केवल भूमिका-लेखन की है, अपितु प्रकाशन भी की है। मैडम जी ‘साहित्य अकादेमी’ के श्रीमान सचिव (पूर्वी क्षेत्र) डॉ. देवेन्द्र कुमार देवेश जी की जीवनसंगिनी है। जन्मदिवस पर पुनश्च सपरिवार शुभकामनाएं !
××××
‘पसीना’ नाम है उनकी ! परंतु यह ‘सीना’ (सीने) में नहीं आती ! चाहे पुरुष हो, स्त्री हो या तृतीय विमर्श !
और अंत में-
“इशारों पे  बात करने की गुजारिश ही करती हो,
औ’ लबों पे लब रखने की ख्वाहिश भी करती हो।”

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.