स्वास्थ्य

स्वस्थ आहार

खानपान का स्वास्थ पर विशेष प्रभाव पड़ता है ऐसा मैने पुणे में रहते, वहां के लोगों द्वारा  खाने पीने की वस्तुओं का उपयोग करते, देखते हुए अनुभव किया.
पुणे मैं विगत 15 सालों से आ रहा हूं और हर साल तीन चार माह मेरा स्टे रहता है.
मैंने यहां अधिकतर लोगों को चुस्त फुस्त स्वस्थ देखा . लोग फैटी नही हैं स्लिम बॉडी है . लोगों में घुटनों की समस्या बहुत कम है . लोगों को लगड़ाते चलते नहीं देखा.
जब मैंने उनके खान पीन पर ध्यान दिया तो मैने पाया उनके भोजन में जो सब्जियां होती हैं बड़ी पौष्टिक रहती हैं जैसे पालक, मैथी,चौलाई.अरबी कम खाते हैं पर उनके पत्तो की भाजी खूब खाते हैं. तिल और मूंगफली को कूट कर अपने मसालों में रखते हैं और हर सब्जी में डालते हैं.चने की नई फसल हो या फिर मटर की या फिर मूंगफली की,उन्हें कच्चे खाते हुए मिल जायेंगे. बाजार में यह सब बिकती मिलती है.
फलों में केला उनका प्रिय फल है. पोटेशियम से भरपूर.
जवारी की रोटी(भाखरी), बाजरी की रोटी उनके भोजन का अंग है.
इन साग और अन्न के कई फायदे होते हैं . इनमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम,आयरन,फाइबर और अन्य विटामिन होते हैं

पालक मैथी और चौलाई  खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं.
आंखों की रोशनी को बढ़ाती हैं.
खून की कमी दूर होती है.
कब्ज की समस्या को दूर करती हैं
दांतों की समस्याओं से दिलाए निजात
पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद
पीलिया में फायदेमंद
खून साफ करने में मददगार
चर्म रोग को करे दूर करे
पेट की कीड़े को समाप्त करने में लाभकारी

केला दिल को रखे स्वस्थ. यदि आप को अपने दिन को स्वस्थ और जवां रखना है तो रोजाना एक केला खाना फायदेमंद हो सकता है. केले में जरूरी मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी होते हैं.

शरीर में कमजोरी नहीं आएगी केला में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट काफी होता है. इसे खाने से पेट जल्दी भर जाता है। …

*ब्रजेश गुप्ता

मैं भारतीय स्टेट बैंक ,आगरा के प्रशासनिक कार्यालय से प्रबंधक के रूप में 2015 में रिटायर्ड हुआ हूं वर्तमान में पुष्पांजलि गार्डेनिया, सिकंदरा में रिटायर्ड जीवन व्यतीत कर रहा है कुछ माह से मैं अपने विचारों का संकलन कर रहा हूं M- 9917474020