स्वास्थ्य

रोड शो : बातें स्वास्थ्य की

आज का अंक स्वास्थ्य विशेषांक है-
सबसे पहले अशर्फी लाल मिश्र द्वारा प्रेषित बहुत बढ़िया स्वास्थ्य दोहा-

फ़ास्ट फूड (Fast food)
फ़ास्ट फ़ूड सेवन करे, ताहि मुटापा होय।
शरीर का पौरुष घटे, रोग अस्थमा सोय।।
अशर्फी लाल मिश्र

अपने स्वास्थ्य के लिए-
वैक्सीनेशन को ना, तो लगेगा जुर्माना.
वैक्सीनेशन है जहां, सुरक्षा है वहां.
टीके में कोताही, पड़ेगी भारी.
कोरोना टीका, यही है आखिरी तरीका.
टीका जरूरी, वरना दंड मजबूरी.
अनेक देशों ने वैक्सीनेशन के लिए अनेक कड़े कदम उठाए हैं, जो अत्यंत लाभकारी हैं. जिनका वैक्सीनेशन पूरा नहीं है-
भले ही वाहन व्यावसायिक ही क्यों न हों, उनके चालकों को पैट्रोल नहीं मिलेगा!
वे सरकारी दफ्तरों में अंदर नहीं जा पाएंगे
वे सार्वजनिक स्थानों पर नहीं जा पाएंगे
उनको जबरदस्ती छुट्टी पर भेजा जाएगा
ऐसे ही कड़े कदमों से कोरोना और ओमीक्रोन पर काबू पाया जा सकेगा.

जहर बन सकता है बच्‍चों के लिए ब्रेड-जैम खाना, रिसर्च भी करती है सपोर्ट–
फलों को उबालकर जैम बनाई जाती है और इसमें शुगर बहुत ज्‍यादा होती है। उबालने से फलों में पानी की मात्रा घट जाती है और कुछ पोषक तत्‍व भी नष्‍ट हो जाते हैं। जैम बनाने के लिए फलों को उबालने से विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्‍व पूरी तरह से खत्‍म हो जाते हैं।

Skin Care Benefits Of Banana: इस फल को हर रोज खाने से नैचरली मॉइश्चराइज्ड रहती है स्किन, कम खर्च होगा बॉडी लोशन
केले में पोटैशियम और मैग्नीज काफी मात्रा में पाया जाता है। मैग्नीज का सेवन आपकी त्वचा में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। कोलेजन एक जरूरी प्रोटीन होता है, जिसका उत्पादन त्वचा की कोशिकाएं खुद करती हैं। इस प्रोटीन की मदद से आपकी त्वचा जवां और लचीली बनी रहती है। पोटैशियम आपके शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ाने का काम करता है। एक मध्यम आकार के केले में इतना पोटैशियम होता है कि ये आपके शरीर की रोज की जरूरत का 10 प्रतिशत पूरा कर सके। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप एक दिन में दबाकर केले खाएं। आपको सिर्फ 1 केला खाना है। यदि केले का आकार बहुत छोटा है तो आप दो केले खा सकती हैं, इससे ज्यादा नहीं।

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे-
1. बॉडी को डिटॉक्स करे
2. वजन घटाने में सहायक
3. पिंपल्स को दूर भगाए
4. बालों की चमक बढ़ाये
5. पाचन तंत्र को मजबूत बनाये
6. पीरियड्स के दर्द में आराम दिलाये

डॉक्‍टर से दूर रहना है तो हर सुबह एक सेब खाएं
कब्ज और दस्त अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याएं हैं। दोनों को छुटकारा पाने के लिए आप अलग-अलग दवाएं लेते होंगे। लेकिन क्या आप कभी सोच सकते हैं कि इनका समाधन एक हो सकता है। भले ही आपको ये नामुमकिन लगे, लेकिन ऐसा संभव है। केवल एक ताजा सेब दोनों का बेहतरीन समाधान हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सेब में दो प्रकार के फाइबर होते हैं, जो कब्ज और दस्त जैसी स्वास्थ्य समस्याओं में मदद करते हैं। घुलनशील और अघुलनशील फाइबर। इसी कारण यह कब्ज और दस्त दोनों में कारगर है.

ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त 24 साल के इंजिनियर की मौत
सेक्टर 76 की जेएम ऑर्किड सोसायटी के जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ रहा एक सॉफ्टवेयर इंजिनियर अचानक चक्कर खाकर गिर गया और बेहोश हो गया। उसे आनन-फानन में सेक्टर 50 स्थित नियो अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
ट्रेडमिल पर वर्कआउट करने की ध्यान रखने योग्य 7 बातें-
1. नंगे पांव ट्रेडमिल पर ना दौड़ें
2. मशीन स्टार्ट करने से पहले बेल्ट नहीं डेक पर रखें पांव
3. ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त कभी नीचे ना देखें
4. दौड़ते वक्त हैंडरेल ना पकड़ें
5. धीरे-धीरे बढ़ाएं स्पीड
6. जरूरत से ज्यादा ना रखें ट्रेड मिल की स्पीड
7. चलती ट्रेड मिल से कभी ना उतरें

तेलंगाना: ट्रेडमिल पर चलते हुए बनाया पुलवामा हमले के शहीदों का पोर्ट्रेट, गिनेस रेकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

Covid-19 : वे 8 कारण जो बताते हैं कि देश में अभी खत्म नहीं हुआ कोरोना संकट अभी खत्म नहीं हुआ-
1- सेकंड डोज कवरेज का कम होना
2- बहुत ज्यादा गैप यानी दूसरा डोज हो गया पहले डोज जैसा
3- फर्स्ट डोज कवरेज में भी कमी
4- देश के 40 जिलों में वैक्सीनेशन का बुरा हाल
5- त्योहारी सीजन सबसे बड़ी चिंता, सबसे बड़ा इम्तिहान भी
6- बच्चों के लिए वैक्सीन नहीं
7- वैश्विक स्तर पर संक्रमण के मामलों में तेजी
8- बिना इस्तेमाल के पड़े हुए टीके

Winter health tips: 90% लोग नहीं जानते सर्दी में सुबह कितने बजे तक लेनी चाहिए धूप, एक्‍सपर्ट ने बताया कब मिलेगा ज्‍यादा Vitamin-D
विटामिन डी – सूरज की रोशनी में कुछ देर बिताने के कई लाभ है। इनमें से एक है विटामिन डी। आपको बता दें कि विटामिन डी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने का काम करता है। इसके अलावा यह शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में भी अहम भूमिका निभाती है।
सुबह का समय-
अगर आप सुबह के समय सूरज की रोशनी के जरिए विटामिन डी लेना चाहते हैं तो आप सुबह 8 बजे से पहले 25 से 30 मिनट के लिए ले सकते हैं। इस समय में आपको विटामिन डी अच्छी तरह मिल जाएगी।
शाम का समय-
शाम के समय अगर आप धूप की रोशनी से विटामिन डी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सूरज डूबने के समय यह हासिल कर सकते हैं।

Gut Health Expert tips: रोजाना पेट साफ नहीं होता? डॉ. नितिका ने शेयर किए ये अचूक उपाय
​अंजीर से करें कब्ज को दूर –
मुलेठी का सेवन करें –
पर्याप्त पानी पिएं –
​दलिया खाएं –
दूध व घी के कब्ज में लाभ – रात को सोते समय एक कप गर्म दूध में एक या दो चम्मच घी डालकर उसका सेवन करना भी कब्ज के लिए काफी लाभदायक माना गया है।

जंक फूड खाने से अंधा और बहरा हुआ किशोर
जंक फूड की आदत ने ब्रिटेन के एक 17 साल के लड़के को अंधा और बहरा बना दिया। वह जंक फूड के अलावा कुछ और नहीं खाता था। इससे वह कुपोषण का शिकार हो गया।

साइलैंट हार्ट अटैक जिसके बारे में आपको पता भी नहीं चलेगा
दुनियाभर के साथ ही भारत में हार्ट डिजीज यानी दिल से जुड़ी बीमारियों और स्ट्रोक की वजह से लोगों की मौत के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लेकिन अगर आपको हार्ट अटैक आए और आपको पता ही न चले तो। जी हां, इन दिनों साइलैंट हार्ट अटैक के मामले भी काफी बढ़ गए हैं। जानकारी प्राप्त करिए, सावधान रहिए.

बुजुर्गियत और स्वास्थ्य
संयुक्त राज्य अमेरिका में एक अध्ययन में कहा गया है कि 51% से अधिक बुजुर्ग सीढ़ियां चढ़ने के दौरान गिर जाते हैं। अमेरिका में हर साल सीढ़ियां चढ़ने से 20,000 मौतें होती हैं।
विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि 65 वर्ष की आयु के बाद निम्नलिखित 10 क्रियाएं न करें:
1. सीढ़ियों/सीढ़ी पर चढ़ना
2. बहुत तेजी से मुड़ें मुड़ना/घूमना
3. अपने पैरों पर झुकना
4. खड़े होकर पैंट पहनना
5. सिट अप्स
6. बाएँ और दाएँ मुड़ना l
7. पीछे हटना
8. भारी सामान उठाने के लिए झुकना
9. अचानक बिस्तर से खड़े हो जाना
10. बहुत तनाव में रहना
65 साल की उम्र के बाद कोशिश करें कि उपरोक्त 10 काम न करें।

वृद्धावस्था की चार आम समस्याएं।
1. भोजन का दम घोंटना:
आपको केवल “हाथ ऊपर उठाने” की आवश्यकता है। हाथों को सिर के ऊपर उठाने से आपके गले में फंसा खाना अपने आप नीचे चला जाएगा।
2. गलत तकिए:
कभी-कभी जब आप उठते हैं तो आपको गर्दन में दर्द महसूस होता है। तकिया गलत होने पर क्या करें? आपको केवल अपने पैरों को ऊपर उठाने की जरूरत है, फिर अपने पैर की उंगलियों को खींचकर दक्षिणावर्त या वामावर्त दिशा में मालिश करें।
3. पैरों में ऐंठन:
जब आपके बाएं पैर में ऐंठन महसूस हो, तो अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठाएं, जब आपके दाहिने पैर में ऐंठन हो, तो अपने बाएं हाथ को ऊपर उठाएं, यह तुरंत बेहतर महसूस करेगा।
4. झुनझुनी पैर:
जब बायां पैर झुनझुनी हो तो अपनी दाहिनी हथेली को अपनी पूरी ताकत से घुमाएं, जब दायां पैर झुनझुनी हो तो अपनी बाईं हथेली को अपनी पूरी ताकत से घुमाएं।

बीपी को कंट्रोल करने के आयुर्वेदिक उपाय-
दालचीनी, निम्बू, चुकंदर, आंवला, अंगूर के रस का उपयोग
अगर यह एक बार हो जाए तो लोगों को उम्र भर बीपी को कंट्रोल करने के लिए एलोपैथिक गोलियां खानी पड़ती हैं, परंतु आयुर्वेदिक उपायों से हाई बल्ड प्रेशर को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।
1. दालचीनी के प्रयोग से शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती हैं और यह रक्त शर्करा को भी कम करता है। जो उच्चरक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है।
2. निम्बू में हृदय की कमज़ोरी को दूर करने के लिए भी विशेष गुण होता है, इसके निरंतर प्रयोग से रक्तवाहिनियों में लचीलापन आकर इनकी कठोरता दूर हो जाती हैं।
3. चुकंदर में नाइट्रेट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, नाइट्रेट शरीर में जाने पर नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है, जो संकुचित हुई रक्तवाहिनियों को विस्तारित कर उच्चरक्तचाप को नियंत्रित करता है।
4. आंवला में शरीर के अतिरिक्त सोडियम कम करने की क्षमता होती है, इसमें विटामिन सी होता हैं यह खून को बढ़ाने और साफ़ करने में सहायक होता हैं साथ ही इससे शरीर को आवश्यक फाइबर भी मिलता हैं। इसलिए हाई बीपी के रोगी के लिए आंवले का उपयोग लाभदायक हैं।
5. उच्चरक्तचाप में अंगूर का रस बहुत उपयोगी होता हैं, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा होती हैं, यह खून को जमने या उसके थक्के बनने से रोकता है, इसलिए अंगूरों को खाने से हृदय रोग और हाई बीपी कंट्रोल होता हैं। इसके अतिरिक्त रोग की अवस्था में किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह पर अश्वगंधा, सर्पगंधा, जटामांसी, करवीर, मोती, प्रवाल आदि घटकों से निर्मित औषधियों का सेवन कर सकते हैं।

डॉक्टर ने बताया रात को सोने से पहले ये 3 काम कभी नहीं करने चाहिएं-
1. हॉरर फिल्म न देखें
2. खाने के 90 मिनट बाद सोएं
3. बेड रूम में काम की चिंता न लेकर जाएं

न पीयो, न पीने दो… इसी संदेश के साथ कैमूर में सड़क पर उतरे स्कूली बच्चे
नशा मुक्त रहे बिहार,
सुरक्षित रहे घर-परिवार
बिहार की यह रैली सिर्फ बिहार के लिए नहीं, देश-दुनिया की बेहतरी के लिए है.

National Milk Day 2021: पीने से पहले क्‍यों उबालना चाहिए दूध, कच्‍चा पीने से क्‍या होगा नुकसान
कच्चा दूध पीने से जुड़े जोखिम
1. हो सकती है उल्टी और दस्त
​2. हो सकती है रिएक्टिव आर्थराइटिस की समस्या
3. कच्चे दूध से हो सकता है निर्जलीकरण
4. कच्चा दूध पीने का खतरा सबसे ज्यादा किसे है?
कच्चा दूध पीने से बीमार होने का जोखिम सबसे ज्यादा जोखिम शिशुओं और छोटे बच्चों , बड़े वयस्कों, गर्भवती महिलाओं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों जिन्हें कैंसर , ऑर्गन ट्रांसप्लांट और एचआईवी है, उन्हें कच्चा दूध नहीं पीना चाहिए। लेकिन किसी भी उम्र के स्वस्थ लोग हानिकारक कीटाणुओं से दूषित कच्चा दूध पीने से बीमार हो सकते हैं।
5. विशेषज्ञों के अनुसार, दूध पीना अच्छा है, लेकिन कच्चा दूध पीने के बहुत नुकसान हैं। पनीर, आइसक्रीम और दही सहित कच्चे दूध से बने उत्पाद हानिकारक बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं से दूषित होते हैं। नियमित रूप से इनका सेवन करने पर गंभीर बीमारियों के साथ अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आ सकती है। कई बार कच्चे दूध में कीटाणुओं की उपस्थिति मौत का कारण तक बन सकती है।
6. ​ई.कोलाई और साल्मोनेला किडनी फेलियर के लिए जिम्मेदार
ईकोलाई जैसा बैक्टीरिया किडनी फेलियर और मौत के लिए जिम्मेदार हैं ।

कपिवा ने की एक खास जूस की घोषणा, डायबिटिक मरीजों के लिए आयुर्वेदिक औषधि के रूप में करेगा काम

आयुर्वेद में हम कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉल्जिम को बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने के लिए करेला, आंवला, जामुन और गिलोय के कॉम्बिनेशन वाले जूस के सेवन की सलाह देते हैं। दूसरी ओर, करेला हमारे लिवर फंक्शन के सुधार के लिए भी बेहतर है। जामुन का इस्तेमाल अक्सर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने और पेशाब (urination) के दौरान होने वाली समस्या से राहत पाने के लिए किया जाता है।’ डॉं. आनंद कहते हैं कि डाय फ्री जूस को हमारी टीम ने डायबिटीज मरीजों के सामने आने वाली तमाम तरह की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए बनाया है।

बहुत कुछ जानने योग्य कुछ सुर्खियां-
तैमूर और जेह से Kareena Kapoor हुई परेशान, मुसीबत ऐसी कि हर मां करेगी हां

Breakfast for Weight Loss: नाश्‍ते में इन 6 चीजों को एक साथ मिलाकर खाने से तेजी से घटता है वजन, जरूर करें ट्राय

Boiled egg: उबालने के इतने घंटों के अंदर ही खा लेना चाहिए अंडा, जानें कितनी देर बाद हो जाता है खराब

जानना चाहते हैं लोग नशे में क्या-क्या करते हैं? इन तस्वीरों को देखिए…
फ्रिज में जूते—-

हमने पूरी कोशिश की है, कि समाचार कम-से-कम शब्दों में आपके पास पहुंचे, लेकिन कोई जरूरी बात छूटने न पाए.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244