समाचार

हिन्दी साहित्य सेवा के लिए भारत माता अभिनन्दन सम्मान 2021

भारत माता अभिनन्दन संगठन (रजि०) द्वारा हिन्दी साहित्य के क्षेत्र में बहुमूल्य योगदान देने के लिए के० बी० राइटर्स साहित्यिक मंच को भारत माता अभिनन्दन सम्मान 2021 से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मंच को सम्मान पत्र प्रदान किया गया।

के० बी० राइटर्स साहित्यिक मंच बाबुबाँक, झाझा, जिला – जमुई (बिहार) से संचालित है तथा इसके संस्थापक श्री चन्दन केशरी जी तथा अध्यक्ष श्री कुन्दन केशरी जी हैं। इन दोनों के नेतृत्व में यह मंच नित नई बुलंदियों को छु रहा है। इस मंच की 3 पुस्तकें “सफलता : सफर संघर्षों का”, “प्रेरणा” और “हिन्द गाथा” प्रकाशित हो चुकी है एवं 2 पुस्तकें “कहानी लोक” और “काव्य नगरी” जल्द ही प्रकाशित होने वाली है। तीनों प्रकाशित पुस्तकों को पाठकों ने भरपूर प्यार दिया है तथा ये तीनों ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध है। यह मंच 1.5 वर्षों से निरंतर हिन्दी साहित्य के क्षेत्र में कार्य कर रहा है। इस मंच के रचनाकार भारत के अलावा केन्या और ऑस्ट्रेलिया से भी हैं तथा पाठक 47 से भी अधिक देशों से है। मंच के द्वारा हिन्दी साहित्य को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न तरह के कार्यक्रम करवाए जाते हैं।

युवा कवि तथा मंच के संस्थापक श्री चन्दन केशरी जी ने कहा कि हमारे मंच का उद्देश्य हिन्दी साहित्य के रचनाकारों को मंच प्रदान करना है, जिससे रचनाकार को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर भी पहचान मिले। ई-बूक के दौर में पुस्तक का महत्व कम ना हो, इसके लिए हमारा मंच लगातार कार्यरत है।

मंच के अध्यक्ष एवं संचालक श्री कुन्दन केशरी जी ने कहा की यह सम्मान सिर्फ हमारे मंच को ही नहीं बल्कि हर उस रचनाकार को मिला है, जिन्होंने मंच को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। हमारा मंच आगे भी साहित्य सेवा करता रहेगा और पुस्तकें भी प्रकाशित करता रहेगा, जिससे सभी छोटे-बड़े रचनाकारों को अपना एक मंच मिले तथा उनका हौसला बढ़े। जिस भी रचनाकार को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर नहीं मिलता, उन सबों को हमारा मंच अवश्य अवसर देगा।

गौरतलब है की भारत माता अभिनन्दन संगठन देश में विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों जैसे साहित्य, कला, काव्य, शिक्षण, पर्यावरण, संगीत, चिकित्सा, जल संरक्षण, भारतीय संस्कृति का संरक्षण एवं संवर्धन, करोना योद्दा, सैनिक सेवा, रक्तदान, अंगदान, गौ-सेवा इत्यादि जैसे अनुकरणीय कार्य करने वाले समाज सेवकों / संस्थाओं को “भारत माता अभिनन्दन सम्मान 2021” से सम्मानित कर रहा है।

इस सम्मान से सम्मानित होने पर देश-विदेश से विभिन्न रचनाकारों ने बधाई एवं शुभकामनाएँ दी।

चन्दन केशरी

झाझा, जमुई (बिहार)