विज्ञान

अब 400 कमरों वाला फाइवस्टार होटल अंतरिक्ष में !

इस पृथ्वी पर रहनेवाले बहुत से लोगों के मन में सदा से ये हार्दिक इच्छा और जीजिविषा बनी रहती आई है कि हम जिस पृथ्वी पर रहते हैं,वह अंतरिक्ष से आखिर दिखती कैसी है ? अब तो वर्तमान समय में दुनिया भर के तमाम देशों के हजारों अंतरिक्ष यान हमारी इस धरती के दिन-रात सैकड़ों बार चक्कर लगाते रहते हैं,उन अंतरिक्ष यानों द्वारा आज के वर्तमान समय में तो इस धरती सहित इसके चप्पे-चप्पे की जगहों की एकदम साफ और स्पष्ट तस्वीरें समाचार माध्यमों के द्वारा हमें देखने को मिलती ही रहतीं हैं ! लेकिन फिर भी हम पृथ्वीवासियों के मन में हमेशा ये हसरत बनी रहती है कि काश ! हम भी इस धरती से हजारों-लाखों किलोमीटर दूर सूदूर अंतरिक्ष में चक्कर काट रहे अंतरिक्ष यानों में बैठकर अपनी आंखों से अपनी शस्य श्यामला,जीवन के स्पंदन से युक्त अपनी धरती को देखते ! उसमें बैठकर अनन्त अंतरिक्ष को निहारते,सूर्योदय और सूर्यास्त की अद्भुत और अद्वितीय नजारे को देखते,धरती पर स्थित समुद्रों के ज्वार-भाटे रूपी जल की अठखेलियों को देखते,शुभ्र-धवल पर्वतों,तप्त असीम रेगिस्तानों,अंतहीन विस्तारित हरी-भरी स्तेपियों,अमेजन के लाखों वर्ग किलोमीटर में फैले हरे-भरे जंगलों,उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों में लाखों-करोड़ों सालों पूर्व जमें एकदम सफेद बर्फ के ग्लेशियरों आदि को निहारते ! लेकिन दुनिया का हर आदमी अंतरिक्ष में जाने में आनेवाले अत्यधिक खर्च को समझकर इस प्रकार के सपने देखना बंद कर देता है,लेकिन आपको यह जानकर बहुत ज्यादे प्रसन्नता होगी कि अगले पांच सालों के अंत तक मतलब वर्ष 2027 तक दुनिया के मध्यम आय वर्ग के लोगों के उक्त वर्णित सपनों में भी पंख लगने जा रहे हैं,उनके सपने अब कुछ ही सालों में यथार्थ के धरातल पर साकार होने जा रहे हैं !
अभी पिछले दिनों दुनिया भर की मिडिया में एक बहुत ही सुखद और आम आदमी को आह्लादित करनेवाला समाचार प्रकाशित हुआ कि अमेरिका की एक अंतरिक्ष निर्माण कंपनी, जिसका नाम आर्बिटल असेंबली कार्पोरेशन है,जिसे संक्षेप में ओएसी भी कह देते हैं,अगले पांच सालों के अंत तक अंतरिक्ष में एक बहुत ही विशाल लगभग 400 लोगों के लिए एक फाइव स्टार होटल के समकक्ष सभी सुविधाओं से लैस एक आधुनिकतम् होटल स्थापित करने जा रही है ! इस अंतरिक्षीय होटल का निर्माण वर्ष 2025 में शुरू होने जा रहा है,जिसे वर्ष 2027 तक पूरा कर लिए जाने की पूरी उम्मीद है !अंतरिक्ष संबंधित समाचारों के लिए विशेषज्ञ मिडिया स्पेस डॉट कॉम नामक मिडिया संस्थान के अनुसार अंतरिक्ष में स्थापित होने जा रहे इस होटल में आधुनिकतम् सुविधाएं,जो धरती स्थित किसी भी फाइल स्टार होटल में होतीं हैं,होंगीं जैसे थीम्ड रेस्तरां,लाउंज मूवी थियेटर,कांन्सर्ट वेन्यू बार,लाइब्रेरी,जिम, किचेन और हेल्थ स्पा आदि सभी सुविधाएं होंगी ! इस आधुनिकतम् अंतरिक्षीय होटल में हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा भी उपलब्ध होगी,जिससे इसमें बैठे सभी लोग धरती स्थित अपने रिश्तेदारों से कभी भी बातचीत कर सकेंगे और उनका कुशल-क्षेम जान सकेंगे ! इस स्पेस स्टेशन का नाम ‘वायेजर स्टेशन ‘ रखा जाएगा,अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार इस अंतरिक्षीय होटल में 20 मीटर लंबे और 12 मीटर चौड़े 24 हैबिटेशन माड्यूल होंगे,इस अंतरिक्षीय होटल को हमारी पृथ्वी की सबसे निचली कक्षा में स्थापित किया जाएगा,यह एक घूमनेवाला स्पेस स्टेशन होगा,जिसकी रोटेशन की गति को अपनी इच्छानुसार कम और ज्यादा किया जा सकता है ! इस अंतरिक्षीय आधुनिकतम् होटल को हमारी धरती से लगभग 321किलोमीटर ऊपर स्थापित किया जाएगा,इस होटल में बैठकर हम मात्र 24घंटे में धरती की घूर्णन गति की वजह से होनेवाली सूर्योदय और सूर्यास्त की परिघटना को हम 16बार तक देख सकते हैं ! इस आधुनिकतम् अंतरिक्षीय होटल की गति इतनी तीव्र होगी कि यह मात्र प्रति 90मिनट में इस समस्त धरती का एक चक्कर पूरा कर लेगा !
यह होटल एक बड़े सर्किल के आकार में बनाया जाएगा,इसका सारा निर्माण कार्य धरती पर ही किया जाएगा और इसके अलग-अलग भागों को ‘स्पेस * फाल्कन -9 ‘नामक स्पेस शटल से अंतरिक्ष में ले जाकर एसेंबलिंग कर दिया जाएगा,इस होटल में आनेवाले कुल खर्च के बारे में विस्तृत जानकारी अभी नहीं बताया गया है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए यह बता दूं कि अंतरिक्ष में किसी भी वस्तु को प्रक्षेपित करने में अब तक प्रति किलोग्राम खर्च 5 लाख 80 हजार डॉलर आता था,लेकिन अंतरिक्ष वैज्ञानिकों द्वारा कुछ सालों पूर्व आधुनिकतम् तकनीक से बनाए गए ‘स्पेस * फाल्कन -9 नामक स्पेस शटल ‘ की वजह से अंतरिक्ष में प्रति किलोग्राम वजन भेजने का खर्च अब मात्र 1 लाख 25हजार डॉलर ही रह गया है !
अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार इस आधुनिकतम् अंतरिक्षीय होटल के कमरों की ग्रेविटी का इंतजाम बहुत ही शानदार ढंग से किया जाएगा,ताकि इसमें रहनेवाले यात्रियों को जरा भी असुविधा न हो ! अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार इस आधुनिकतम् अंतरिक्षीय होटल के कमरों की ग्रेविटी लगभग चंद्रमा की ग्रेविटी के बराबर रखी जाएगी,इसमें बैठे यात्रीगण बाहरी अंतरिक्ष और अपनी शस्य श्यामला धरती को बढ़िया ढंग से नीहार सकें,इसके लिए इसमें बहुत ही बढ़िया और शानदार तरीके से व्यवस्था की जाएगी,इस आधुनिकतम् अंतरिक्षीय होटल में बैठकर अंतरिक्ष में यात्रा करने का प्रति व्यक्ति कितना खर्च आएगा ? इसकी घोषणा अभी नहीं की गई है,लेकिन अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने बताया है कि इस स्पेस स्टेशन होटल की डिजाइन ऐसी बनाई जाएगी,ताकि इसमें धरती पर रहनेवाले आम आर्थिक स्थिति वाले व्यक्ति भी इसमें घूमने का अपना सपना पूरा कर सकें ! तो इंतजार कीजिए उस सुखद घड़ी का जब हम और आप जैसे सामान्य आर्थिक हैसियत वाले लोग भी सपरिवार,इसी जीवन में अंतरिक्ष में घूमने और अपनी प्यारी मां तुल्य शस्य श्यामला,नीली-हरी अद्भुत अद्वितीय आभा से परिपूर्ण और इस पूरे ब्रह्माण्ड में अभी तक ज्ञात इकलौती जीवन के स्पंदन से युक्त चक्कर काटती धरती को अंतरिक्ष से देखने और नीहारने का युगों-युगों से देखे अपने सपनों को पूरा कर सकें !

— निर्मल कुमार शर्मा

*निर्मल कुमार शर्मा

"गौरैया संरक्षण" ,"पर्यावरण संरक्षण ", "गरीब बच्चों के स्कू्ल में निःशुल्क शिक्षण" ,"वृक्षारोपण" ,"छत पर बागवानी", " समाचार पत्रों एवंम् पत्रिकाओं में ,स्वतंत्र लेखन" , "पर्यावरण पर नाट्य लेखन,निर्देशन एवम् उनका मंचन " जी-181-ए , एच.आई.जी.फ्लैट्स, डबल स्टोरी , सेक्टर-11, प्रताप विहार , गाजियाबाद , (उ0 प्र0) पिन नं 201009 मोबाईल नम्बर 9910629632 ई मेल .nirmalkumarsharma3@gmail.com