सामाजिक

मिलिए देश के कुछ देवदूतों से — ब्लड कार्डिनेटर

ब्लड कार्डिनेटर और रक्त दान दाताओं के लिए किसी मरीज़ के लिए सदैव सहयोग करना एक चुनौती भरा मानव सेवा का काम है , आज देश ही नहीं अपितु विदेशों में भी बहुत सी एसी सामाजिक संस्थाएं हैं जो कि ब्लड कार्डिनेटर के रूप में उन तमाम मरीजों को सहयोग करती हैं , जिनको कभी-कभी तो तत्काल रक्त की आवश्यकता होती है तो कुछ को एक-दो दिन में रक्त की आवश्यकता होती है , विभिन्न अस्पतालों में जैसे ही किसी मरीज़ को रक्त की जरूरत का पर्चा लिख कर दिया जाता है , वो विभिन्न संस्थाओं को मरीज के परिजन सहयोग के लिए भेज देते हैं, जैसे ही किसी मरीज़ के बारे में जानकारी मिलती है विभिन्न संस्था लग जाती मानव सेवा के लिए काम पर , हर राज्य में कोई ना कोई देवदूत होता है जो गरीब , असहाय मरीजों का कैसे ना कैसे करके देवदूत बन सहयोग दिला ही देता है । बहुत से सेवा कार्य में जुड़े देवदूत अपनी ही जेब से खर्चा करके एक स्थान से दूसरे स्थान जाकर मदद् कर देते हैं , कभी-कभी तो चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता इन देवदूतों को पर मानव सेवा का जज़्बा इन देवदूतों के राह में कितनी भी चुनौतियां आए हर चुनौतियों से टकरा मरीज़ को मदद पहुंचाकर ही देवदूत आनंद की अनुभूति पाकर सांस लेते हैं । कुछ जगह तो बहुत ही मुश्किल से मिलने वाले रक्त के ब्लड ग्रुप की आवश्यकता होती है साथ ही कई जगह तो बहुत ही ऊंचे दामों पर बिकने वाली ब्लड बैंक में एसडीपी भी कई रक्त दान दाता उतारा सहयोग करवाते हुए मरीज को सेवा के रूप में उपलब्ध कराई जाती है साथ ही कई केस तो ऐसे आते हैं जिनमें बहुत ही अधिक रक्त की आवश्यकता होती है जो कि एक संस्था के लिए अकेले उस कार्य को गति प्रदान करना संभव नहीं होता है ऐसे में विभिन्न संस्थाएं साथ में मिलकर एकजुट होकर एकता का परिचय देते हुए मरीज को सहयोग जरूर कराती है । कई बार तो रक्त दान दाता किसी मरीज के बारे में सुनकर अपना सब काम छोड़ कर कई घंटे की दूरियां तय करते हुए मरीज की मदद करने के लिए पहुंच ही जाते हैं ऐसे देवदूत आज भी हमारे देश में मानवता का परिचय देते हुए इंसानियत के खातिर सदैव आगे आते हैं आज हमें भी इन सामाजिक संस्थाओं समाज सेवकों रक्त दान दाताओं रक्त कोऑर्डिनेटर आदि से सीखने की जरूरत है कि कैसे किसी इंसान को काल के मुख में से भी निकालकर नव जीवन दिया जा सकता है । बहुत से अस्पताल ऐसे हैं जो अपनी नियमावली को किसी मरीज की खातिर बदल नहीं पाते हैं यह उनकी व्यवस्था ही गई मरीज को अस्पताल के ही ब्लड बैंक से रक्त लेना पड़ता है परंतु यहां पर अस्पताल मरीज के परिजनों को यह कहते हैं कि आप रक्त यहां से लीजिए उसके बदले हमें रक्त दान दाता उपलब्ध करा दीजिए इसका कारण यह है कि बहुत से ऐसे केस होते हैं जिसके अंतर्गत रक्त चढ़ाने पर इंफेक्शन का भी डर रहता है मरीज को किसी तरह का भी इन्फेक्शन ना हो इसलिए अस्पताल द्वारा अपने ही अस्पताल के निरीक्षण किए हुए ब्लड से ही मरीज का इलाज करते हैं इसलिए वह अपने ही ब्लड बैंक द्वारा ब्लड लेने की बात करते हैं परंतु जिस ग्रुप का ब्लड चाहिए उसके बदले आप डोनर दिलवाकर सहयोग पा सकते हैं इस कार्य में भी बहुत से रक्त दान दाता सदैव आकर सहयोग करते हैं नमन है ऐसी मानव सेवा को जो सच मानवता का परिचय देते हुए दिल में मानवता सेवा का दीपक सदैव जलाए रखते हैं आशा करती हूं कि यह दीपक हजारों लाखों करोड़ों दिलों में यूं ही चलता रहे और हमारे देश में सभी का सहयोग एक करते हुए देश में एकता चमन और प्रेम कायम रहे । क्योंकि हर किसी के जिस्म में रक्त का रंग एक है रक्त एक ऐसी चीज है जो जात पात कब है भाव नहीं करवा सकता है , सच इन रक्त दान दाताओं के लिए धर्म जात-पात ऊंच-नीच मायने नहीं रखता मायने रखता है इनके लिए तो वह सिर्फ इंसानियत ।
— वीना आडवाणी तन्वी

वीना आडवाणी तन्वी

गृहिणी साझा पुस्तक..Parents our life Memory लाकडाऊन के सकारात्मक प्रभाव दर्द-ए शायरा अवार्ड महफिल के सितारे त्रिवेणी काव्य शायरा अवार्ड प्रादेशिक समाचार पत्र 2020 का व्दितीय अवार्ड सर्वश्रेष्ठ रचनाकार अवार्ड भारतीय अखिल साहित्यिक हिन्दी संस्था मे हो रही प्रतियोगिता मे लगातार सात बार प्रथम स्थान प्राप्त।। आदि कई उपलबधियों से सम्मानित