समाचार

योगेश कुमार गोयल को ‘वॉयस ऑफ नेशन’ सम्मान

नेशनल अकाली दल के 26वें स्थापना दिवस के अवसर पर रविवार को दिल्ली में वरिष्ठ पत्रकार योगेश कुमार गोयल को विविध विषयों पर बेबाक लेखन तथा पत्रकारिता के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए ‘वॉयस ऑफ नेशन’ अवार्ड से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान दिल्ली के ग्रैंड इम्पीरिया बैंक्वट के सभागार में आयोजित भव्य समारोह में अनेक गणमान्य व्यक्तियों की गरिमामयी उपस्थिति में नेशनल अकाली दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष परमजीत सिंह पम्मा तथा संगठन के दिल्ली प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह मारवाह द्वारा प्रदान किया गया। वरिष्ठ पत्रकार योगेश कुमार गोयल पिछले 32 वर्षों से राजनीतिक तथा समसामयिक विषयों के अलावा पर्यावरण, सामरिक और समाज से जुड़े लगभग सभी विषयों पर देश के सभी प्रमुख समाचारपत्र-पत्रिकाओं में निरन्तर लेखन कर रहे हैं। 1990 में पत्रकारिता कैरियर की शुरूआत करने के बाद उन्होंने छात्र जीवन में ही 19 वर्ष की आयु में वर्ष 1993 में नशे के दुष्प्रभावों पर अपनी पहली पुस्तक ‘मौत को खुला निमंत्रण’ लिखी थी, जिसे उस समय जिला प्रशासन सहित पांच संस्थाओं द्वारा पुरस्कृत किया गया था। तीन दशक से भी ज्यादा लंबे पत्रकारिता कैरियर में कई प्रतिष्ठित संस्थाओं से सम्मानित हो चुके श्री गोयल लगभग 17 वर्षों तक तीन फीचर एजेंसियों का सम्पादन भी कर चुके हैं और अभी तक तेरह हजार से ज्यादा लेख तथा छह पुस्तकें लिख चुके हैं। उनकी अनेक विशेष वार्ताएं आकाशवाणी से प्रसारित हो चुकी हैं। हिन्दी अकादमी दिल्ली के आर्थिक सहयोग से पर्यावरणीय समस्याओं पर प्रकाशित हुई उनकी पुस्तक ‘प्रदूषण मुक्त सांसें’ तो काफी चर्चित रही है। इसके अलावा उनकी दो अन्य पुस्तकों ‘जीव जंतुओं की अनोखी दुनिया’ तथा ‘दो टूक’ के लिए उन्हें हरियाणा साहित्य अकादमी से भी आर्थिक अनुदान मिल चुका है।

योगेश कुमार गोयल

वरिष्ठ पत्रकार, स्तंभकार तथा ‘प्रदूषण मुक्त सांसें’, ‘जीव जंतुओं का अनोखा संसार’ इत्यादि कुछ चर्चित पुस्तकों के लेखक हैं और 31 वर्षों से साहित्य एवं पत्रकारिता में सक्रिय हैं। सम्पर्क: 114, गली नं. 6, वेस्ट गोपाल नगर, एम. डी. मार्ग, नजफगढ़, नई दिल्ली-110043. फोन: 9416740584, 9034304041 ई मेल: mediacaregroup@gmail.com