समाचार

गुरु पूर्णिमा पर्व पर देशभर के विद्वान सम्मानित

आगरा । बृजलोक साहित्य, कला, संस्कृति अकादमी के सौजन्य से पावन पर्व “गुरु पूर्णिमा” के अवसर पर साहित्य, कला, शिक्षा- शोध, पत्रकारिता, संस्कृति संरक्षण से जुड़े प्रतिष्ठित महानुभावों को सम्मानित किया गया ।
सम्मानित महानुभाव हैं, 1- षैजु के (केरल),  2- श्रीमती आशा सिंह (उत्तर प्रदेश), 3- वेद प्रकाश दिवाकर (छत्तीसगढ़), 4- अकलेश कुमार नवलाकर (छत्तीसगढ़), 5- श्रीमती डॉ. मंजुलता कश्यप (छत्तीसगढ़), 6- डॉ. मान सिंह (उत्तर प्रदेश), 7- अशोक अश्रु विद्यासागर (उत्तर प्रदेश), 8- डॉ. निर्भय सिंह (उत्तर प्रदेश), 9- डॉ. सचिन कुमार (उत्तर प्रदेश), 10- कैलाश बाजपेई (उत्तर प्रदेश), 11- डॉ. मुकेश चन्द (राजस्थान), 12- डॉ. प्रभा गुप्ता (छत्तीसगढ़), 13- तहुरा नाज (नई दिल्ली), 14- डॉ. नरेश कुमार सिहाग एडवोकेट (हरियाणा), 15- डॉ. सुलक्षणा अहलावत (हरियाणा), 16- विकास शर्मा (हरियाणा), 17- डॉ. राजेश शर्मा (राजस्थान), 18- डॉ. गोविंद सोनी (राजस्थान), 19- डॉ. सत्यनारायण (राजस्थान), 20- डॉ. राजलक्ष्मी कृष्णन्  (चेन्नई -तमिल नाडु ), 21- श्रीमती कांति अंचल (छत्तीसगढ़), 22- डॉ. मनीषा दुबे (मध्य प्रदेश),  23- डॉ. आशीष कुमार साव (प. बंगाल) आदि ।
प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त महानुभावों को दो सौ रुपए की कीमत का सत् साहित्य उपहार स्वरुप प्रदान किया गया । वहीं सभी सम्मानित महानुभावों को सम्मान पत्र, संस्था सदस्यता परिचय पत्र व मेडल आदि सामग्री प्रदान की गई । संस्था अध्यक्ष मुकेश कुमार ऋषि वर्मा द्वारा प्रविष्ठियां ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से आमंत्रित की गई थीं । जैसी जिसको सुविधा थी, उसी प्रकार प्रविष्ठियां भेजी और संस्था ने सहर्ष स्वीकार कीं ।
ग्रामीण व अति पिछड़े  क्षेत्र से संचालित संस्था पिछले दस साल से साहित्य, कला, संस्कृति की सेवा में अनवरत कार्य कर रही है । संस्था द्वारा कई सहयोगी संकलनों का प्रकाशन भी किया गया है । भूमि पुत्र संकलन प्रकाशन की प्रक्रिया में है व ममता की मूरत नामक संकलन के प्रकाशन की आगामी योजना है, जिस पर अति शीघ्र कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा ।
– आर्यन वर्मा

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

नाम - मुकेश कुमार ऋषि वर्मा एम.ए., आई.डी.जी. बाॅम्बे सहित अन्य 5 प्रमाणपत्रीय कोर्स पत्रकारिता- आर्यावर्त केसरी, एकलव्य मानव संदेश सदस्य- मीडिया फोरम आॅफ इंडिया सहित 4 अन्य सामाजिक संगठनों में सदस्य अभिनय- कई क्षेत्रीय फिल्मों व अलबमों में प्रकाशन- दो लघु काव्य पुस्तिकायें व देशभर में हजारों रचनायें प्रकाशित मुख्य आजीविका- कृषि, मजदूरी, कम्यूनिकेशन शाॅप पता- गाँव रिहावली, फतेहाबाद, आगरा-283111