राजनीति

सांकेतिक नियुक्ति के बाद भी केवल रबर स्टाम्प नहीं है राष्ट्रपति

महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई, 2022 को समाप्त हो रहा है, भारत के 16 वें राष्ट्रपति के पद को भरने के लिए चुनाव 18 जुलाई को होगा। राष्ट्रपति कोविंद का उत्तराधिकारी चुनने के लिए मतदान में सांसदों और विधायकों सहित 4,809 मतदाता शामिल होंगे। 2017 में हुए पिछले चुनाव में संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार को हराकर रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति बने थे. कोविंद को कुल 10,69,358 मतों में से कुमार के 3,67,000 मतों की तुलना में 7,02,000 मत मिले। लेकिन एक बार राष्ट्रपति चुने जाने के बाद उत्साह कम हो जाता है और अगले पांच साल तक राष्ट्रपति भवन पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है।

अध्याय I (कार्यकारी) के तहत संविधान (संघ) के भाग V में भारत के राष्ट्रपति की योग्यता, चुनाव और महाभियोग की सूची है। भारत का राष्ट्रपति भारत गणराज्य के राज्य का प्रमुख होता है। राष्ट्रपति भारत की कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका का औपचारिक प्रमुख होता है और भारतीय सशस्त्र बलों का कमांडर-इन-चीफ भी होता है। भारत के संविधान के अनुच्छेद 53 में कहा गया है कि राष्ट्रपति अपनी शक्तियों का प्रयोग सीधे या अधीनस्थ प्राधिकारी द्वारा कर सकते हैं, कुछ अपवादों के साथ, राष्ट्रपति में निहित सभी कार्यकारी अधिकार, व्यवहार में, मंत्रिपरिषद द्वारा प्रयोग किए जाते हैं। अनुच्छेद 57 के तहत, एक व्यक्ति जो राष्ट्रपति के रूप में पद धारण करता है, या जिसने पद धारण किया है, इस संविधान के अन्य प्रावधानों के अधीन, उस पद के लिए फिर से चुनाव के लिए पात्र होगा।

भारतीय राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल प्रणाली के माध्यम से किया जाता है, जिसमें वोट राष्ट्रीय और राज्य स्तर के सांसदों द्वारा डाले जाते हैं। चुनाव भारत के चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा आयोजित और देखरेख करते हैं। निर्वाचक मंडल में संसद के ऊपरी और निचले सदनों के सभी निर्वाचित सदस्य (राज्य सभा और लोकसभा सांसद) राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की विधानसभाओं (विधायकों) के निर्वाचित सदस्य होते हैं। प्रत्येक सांसद या विधायक द्वारा डाले गए वोट की गणना एक वोट के रूप में नहीं की जाती है।

राज्यसभा और लोकसभा के एक सांसद द्वारा प्रत्येक वोट का निश्चित मूल्य 708 है। इस बीच, प्रत्येक विधायक का वोट मूल्य एक गणना के आधार पर एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होता है, जो कि इसकी संख्या की तुलना में इसकी जनसंख्या का कारक है। इसकी विधान सभा में सदस्य। उत्तर प्रदेश में अपने प्रत्येक विधायक के लिए सबसे अधिक वोट मूल्य 208 है। महाराष्ट्र में एक विधायक के वोट का मूल्य 175 है, जबकि अरुणाचल प्रदेश में सिर्फ 8 है। प्रत्येक विधायक के वोट का मूल्य निर्धारित किया जाता है।

एक मनोनीत उम्मीदवार साधारण बहुमत के आधार पर जीत हासिल नहीं करता है बल्कि वोटों के एक विशिष्ट कोटे को हासिल करने की प्रणाली के माध्यम से होता है। मतगणना के दौरान, चुनाव आयोग ने पेपर मतपत्रों के माध्यम से निर्वाचक मंडल द्वारा डाले गए सभी वैध मतों का योग किया और जीतने के लिए, उम्मीदवार को डाले गए कुल मतों का 50% + 1 सुरक्षित करना होगा। आम चुनावों के विपरीत, जहां मतदाता किसी एक पार्टी के उम्मीदवार को वोट देते हैं, निर्वाचक मंडल के मतदाता मतपत्र पर उम्मीदवारों के नाम वरीयता क्रम में लिखते हैं। राष्ट्रपति का चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार एकल संक्रमणीय मत के माध्यम से होता है और मतदान गुप्त मतदान द्वारा होता है।

राष्ट्रपति के चुनाव में देश की जनसंख्या जनसंख्या की भूमिका और उनके प्रति जिम्मेदारी एक महत्वपूर्ण कारक है, जिसका अर्थ है कि राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया में लोगों की उपस्थिति बहुत अधिक दिखाई देती है। यह एक सदस्य, एक वोट के आधार पर विधायकों द्वारा केवल वोट की तुलना में राष्ट्रपति को व्यापक आधार देता है। यह राष्ट्रपति को अधिक नैतिक अधिकार भी देता है।वह सीधे संघ के कार्यकारी अधिकार का प्रयोग नहीं करता है, लेकिन वह मंत्रिपरिषद के निर्णय से असहमत हो सकता है, उन्हें सावधान कर सकता है, उन्हें सलाह दे सकता है, आदि। निर्णय पर पुनर्विचार के लिए कह सकते हैं राष्ट्रपति मंत्रिमंडल से अपने निर्णयों पर पुनर्विचार करने के लिए कह सकते हैं।

सरकार की कैबिनेट प्रणाली के तहत, यह कैबिनेट है जो सरकार के फैसलों के लिए जिम्मेदार है। राष्ट्रपति किसी भी तरह से उन निर्णयों के लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार नहीं है जिन्हें वह अनुमोदित करता है। भारत का संविधान चाहता है कि राष्ट्रपति सतर्क और उत्तरदायी हों, और उन्हें कार्यपालिका के संकीर्ण राजनीतिक दृष्टिकोण से अप्रभावित चीजों के बारे में व्यापक दृष्टिकोण रखने की स्वतंत्रता देता है। लोगों की भलाई के साथ-साथ संविधान की रक्षा और रक्षा करेगा और राष्ट्रपति स्वयं को भारत के लोगों की सेवा और भलाई के लिए समर्पित करेगा।

पंजाब के शमशेर सिंह राज्य में, सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि राज्यपाल और राष्ट्रपति केवल राज्य के पूर्व प्रमुख हैं जब उन्हें संविधान द्वारा अपेक्षित संतुष्टि की आवश्यकता होती है, तो यह उनकी व्यक्तिगत संतुष्टि नहीं होती है, बल्कि मंत्रिपरिषद की संतुष्टि होती है, जिसकी सहायता और सलाह पर वे शक्तियों और कार्यों का प्रयोग करते हैं। राजनीतिक वंशवाद के अलावा, राष्ट्रपतियों की नियुक्ति में अक्सर सांकेतिकता की बू आती है।

राष्ट्रपति केवल मंत्रिमंडल की सलाह पर फैसले लेंगे। उन्हें केंद्र या राज्य सरकार के कामकाज में दखल देने का अधिकार नहीं है। हालांकि, यह सच नहीं है। राष्ट्रपति सरकार के किसी भी फैसले से जुड़ी फाइल मंगवा सकता है। नीलम संजीव रेड्डी राष्ट्रपति थे तो भारत-पाक संबंधों पर पाकिस्तान में तैनात नटवर सिंह से सीधे रिपोर्ट लेते थे। नटवर सिंह शुरुआत में झिझके। लेकिन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कहने पर वह राष्ट्रपति को भी रिपोर्ट देने लगे। डॉ. कलाम राष्ट्रपति थे तो उन्होंने गुजरात दंगों के बाद नरोडा पाटिया का दौरा किया। राज्य से राहत कार्यों पर रिपोर्ट भी मांगी।

राष्ट्रपति की प्रमुख भूमिका संसदीय सरकार को संसदीय अराजकता बनने से रोकना है और यह राष्ट्रपति का अधिकार है जो देश और लोगों को एक साथ बांधे रखता है। राजेंद्र प्रसाद और सर्वपल्ली राधाकृष्णन जैसे राष्ट्रपति थे जो कुछ नीतिगत मुद्दों पर सरकार के साथ खुले तौर पर मतभेद रखते थे और सरकार पर जबरदस्त प्रभाव डाल सकते थे। राष्ट्रपति के लिए यह संभव है कि वह सरकार से असहमत हो या कार्यपालिका के अत्याचार के खिलाफ नागरिकों की ओर से हस्तक्षेप करे और उसे अपने तरीके छोड़ने के लिए राजी करे। राष्ट्रपति जो गंभीर शपथ लेता है, उसे करने की आवश्यकता होती है।

अनुच्छेद 78 के तहत राष्ट्रपति को संघ के मामलों के प्रशासन के बारे में प्रधान मंत्री से जानकारी प्राप्त करने का अधिकार प्राप्त है। स्थापित परंपरा के तहत, राष्ट्रपति को अपनी शक्ति के प्रयोग में मंत्री परिषद को चेतावनी देने या प्रोत्साहित करने का अधिकार है। इसे साकार करने के लिए, भारत को राष्ट्रपतियों की आवश्यकता है, राष्ट्रपति पद के पदाधिकारियों की नहीं।

प्रियंका सौरभ 

प्रियंका सौरभ

रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस, कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, (मो.) 7015375570 (वार्ता+वाट्स एप) facebook - https://www.facebook.com/PriyankaSaurabh20/ twitter- https://twitter.com/pari_saurabh