स्वास्थ्य

अनार के फायदे

बाजार में अनार नजर आने लगा है. अनार हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद है, तो चलिए आज कुछ उसके फायदे जानते हैं.
हिंदी में एक बड़ी ही प्रसिद्ध कहावत है- “एक अनार सौ बीमार” यह ऐसे ही नहीं है, अनार को इसके बहुमूल्य गुणों के कारण महा औषिध कहा जाता है जिसमें अनेक बीमारियों को ठीक करने की क्षमता होती है. यह हमें कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति तो प्रदान करता ही है, साथ ही बहुत सारे खनिज लवणों से युक्त भी है.

हड्डिया मजबूत करने में – हड्डियों और जोड़ो के दर्द की परेशानी की समस्या से परेशान है तो अनार का सेवन करना शुरू कर दे. इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन, कैल्शियम होता है. जिनको आर्थराइटिस की समस्या उनके लिए भी अनार का सेवन करना चाहिए. अनार का सेवन रोजाना करे और हड्डियों मजबूत करें.
इम्युनिटी बढ़ाना – अनार में अच्छी मात्रा में एंटी बायोटिक, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीवायरल गुण होता है जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है.इम्युनिटी मजबूत होने से बीमारियों का जोखिम नहीं रहता है.
गर्भावस्था में अनार के फायदे – अनार का रस गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है जो गर्भावस्था अपरा की रक्षा करता है.
अनार के फायदे बालो के लिए – अनार में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होता है जो स्कैल्प में रक्त संचार को संतुलित करता है. उलझे, रूखे, बेजान बालो को मजबूत बनाने में मदद करता है.यदि बालो के झड़ने की समस्या है तो अनार के जूस का सेवन करे. अनार बाल को चमकदार व सूंदर बनाता है.अनार बालो को अच्छी मात्रा में विटामिन और पौष्टिक तत्व प्रदान करता है. अनार का हेयर मास्क प्रयोग करे बालो के लिए अच्छा होता है. योगर्ट के साथ अनार का रस मिलाकर पैक तैयार कर ले व बालो पर लगा ले. इससे बाल के जड़ को मजबूती मिलेगी साथ में बाल गिरना कम हो जाता है.
त्वचा के लिए अनार के फायदे – अनार त्वचा के कई तरह की समस्या को ठीक करने में मदद करता है क्योंकि इसमें विटामिन सी व एंटीऑक्सीडेंट होता है.अनार कोलेजन को बढ़ाकर त्वचा पर समय से पहले झुर्रिया को आने से रोकता है. इसके अलावा कील-मुंहासे और दाग-धब्बो को दूर करने में मदद करता है. यदि अनार का सेवन रोजाना करते है तो त्वचा पर अच्छा रहता है. त्वचा रूखी है या तैलीय है अनार दोनों तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. अनार त्वचा की मॉइस्चराइजर को प्रदान करता है.त्वचा पर कील-मुंहासे की समस्या है तो अनार को पीसकर प्रभावित जगह पर लगाने से आराम मिलता है.
वजन कम करने के लिए – वजन कम करने के लिए अनार बहुत फायदेमन्द होता है.अनार में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो चर्बी को कम करने में मदद करता है.कुछ शोध के अनुसार अनार की पत्तिया भी मोटापा कम करने में सहायता करती है.
एंटीऑक्सीडेंट गुण:
अनार के दानों का चमकीला लाल रंग पॉलीफेनोल्स के कारण होता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है. अनार के जूस में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों को हटाने में मदद कर सकता है, कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकता है, और सूजन को कम कर सकता है.
विटामिन C से भरपूर्ण:
एक अनार के जूस में हमारी दैनिक आवश्यकता से 40% अधिक विटामिन C होता है.
कैंसर से बचाव:
शोधकर्ताओं ने यह ज्ञात किया कि अनार का जूस प्रोस्टेट कैंसर सेल्स को रोकने के लिए बहुत ही कारगर है. यद्धपि मनुष्यों के साथ इसका कोई दीर्घकालिक अध्य्यन नहीं हुआ है जो यह बता सके कि यह कैंसर से बचाव करता है या उसके जोखिम को करता है. जितना भी अध्ययन हुआ है उसके परिणाम सकारात्मक हैं परन्तु इसके ऊपर अध्ययन अभी भी चल रहा है.
अल्जाइमर रोग से बचाव:
ऐसा माना जाता है कि अनार के जूस में एंटीऑक्सीडेंट और उनकी उच्च सांद्रता अल्जाइमर रोग को बढ़ने से रोकती है और मनुष्य की याददाश्त को बनाये रखने में सहायक होती है.
पाचन में सहायक:
अनार का जूस आँतों की सूजन को कम करके पाचन में सुधर करता है. यह क्रोन की बीमारी , अल्सरेटिव कोलाइटिस और अन्य आंत्र सूजन वाले रोगों के लिए फायदेमंद.
एंटी इंफ्लामेट्री:
एंटीऑक्सीडेंट्स की उच्च सांद्रता के कारण अनार के जूस में शक्तिशाली एंटी इंफ्लामेट्री गुण होते हैं.यह शरीर में सूजन को कम करने और ऑक्सीडेटिव तनाव और क्षति को रोकने में मदद कर सकता है।
गठिया:
अनार के जूस में पाया जाने वाला फ्लेवोनोल सूजन को अवरुद्ध करने में मदद कर सकता है, जो ऑस्टियोआर्थराइटिस और उपास्थि क्षति में योगदान देता है. अनार के जूस को वर्तमान में ऑस्टियोपोरोसिस, रूमेटोइड गठिया, और अन्य प्रकार के गठिया और संयुक्त सूजन पर इसके संभावित प्रभावों के लिए अध्ययन किया जा रहा है.
दिल की बीमारी :
कुछ अध्ययनो के अनुसार अनार का जूस रक्त स्त्राव या ब्लड फ्लो को सुचारु बनाये रखने में सहायक होता है और आर्टरीज को कठोर और मोटा होने से रोके रखता है. इसके अलावा यह आर्टरीज में प्लेक और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से भी रोकता है.
ब्लड प्रेशर:
रोजाना अनार का जूस पिने से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है.लेकिन यह निर्धारित करने के लिए अधिक अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है कि अनार का जूस लंबे समय तक समग्र ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है या नहीं.
एंटीवायरल:
अनार में विटामिन C और विटामिन E जैसे प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले पोषक तत्व होते हैं, जो बीमारी को रोकते हैं और संक्रमण से लड़ने में सहायता करते हैं.एंटीवायरल होने के अलावा अनार एंटीबैक्टीरियल भी होता है.
विटामिन से भरपूर:
विटामिन C और विटामिन E के अलावा, अनार का रस फोलेट, पोटेशियम और विटामिन K का भी एक अच्छा स्रोत है.
फर्टिलिटी बढ़ाये:
अनार के जूस की एंटीऑक्सीडेंट की सांद्रता और ऑक्सीडेटिव तनाव को प्रभावित करने की क्षमता इसे प्रजनन या फर्टिलिटी बढ़ाने में सहायता प्रदान करती है.ऑक्सीडेटिव तनाव शुक्राणु रोग का कारण बनता है और महिलाओं में प्रजनन क्षमता को कम करने का कारण बनता है. अनार का जूस पीने से पुरुषों और महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ता है, जो सेक्स ड्राइव के लिए मुख्य हार्मोन में से एक है.
सहनशक्ति बढ़ाये:
अनार के जूस को स्पोर्ट्स एनहांसर (खेल प्रदर्शन में सुधार लेन वाले पेय) की श्रेणी में शामिल किया गया है. अनार का जूस दर्द को कम करके फिर से ताकत प्रदान करता है. साथ ही यह एक्सरसाइज के दौरान होने वाली ऑक्सीडेटिव क्षति को भी कम करता है.
दाँतों का स्वास्थ्य सुधारे:
अनार में एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो मुंह में प्लेक के निर्माण को रोकता है और मुंह में इन्फेक्शन और सूजन से लड़ने में भी मदद करते हैं जैसे कि गिंगिवाइटिस और पीरियडोंटाइटिस.

*ब्रजेश गुप्ता

मैं भारतीय स्टेट बैंक ,आगरा के प्रशासनिक कार्यालय से प्रबंधक के रूप में 2015 में रिटायर्ड हुआ हूं वर्तमान में पुष्पांजलि गार्डेनिया, सिकंदरा में रिटायर्ड जीवन व्यतीत कर रहा है कुछ माह से मैं अपने विचारों का संकलन कर रहा हूं M- 9917474020