समाचार

मैहर कवि सम्मेलन

(म.प्र.)मकस कहानिका हिन्दी पत्रिका द्वारा महिला कल्याण समिति, ढोरी, बोकारो के साथ मिल कर मैहर के आर पी पैलेस  में भव्य मैहर कवि सम्मेलन का आयोजन दिनांक ५.११.२०२२को संपन्न हुआ।कविसम्मेलन कार्यक्रम का प्रारंभ, गणमान्य अतिथियों तथा उपस्थित कवियों द्वारा माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन के पश्चात माल्यार्पण और पूजन के साथ हुआ।मैहर क्षेत्र के प्रबुद्ध साहित्य मनीषियों, शहर के प्रशासनिक व्यवस्थापकों और साहित्य सुधी नागरिकों की देर रात तक निरंतर उपस्थिति काव्यपाठ करने वाले कविगणों के उत्साह का अविरल स्रोत रही। यहां तक कि कार्यक्रम के समापन से पूर्व की अंतिम प्रस्तुति, सीमा शर्मा ‘मंजरी’ की रचना” दर्शन दे गए शबरी को प्रभु श्रीराम “के पाठन का उत्साह और सभागार में उपस्थित श्रोताओं की प्रतिक्रिया की गरमजोशी अभूतपूर्व रही।

कार्यक्रम की समाप्ति तक, सभागार, खचाखच भरा रहा, जो मैहर के काव्यप्रेमी श्रोताओं की सुरुचि और जीवंतता का सूचक रहा।

मकस कहानिका हिन्दी पत्रिका द्वारा महिला कल्याण समिति, ढोरी, बोकारो के साथ मिल कर मैहर के आर पी पैलेस  में मैहर कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसके लिए हम सभी साहित्य साधक श्री रमेश प्रजापति का साधुवाद करते हैं।
तत्पश्चात मंच पर उपस्थित अतिथिगण के स्वागत, सम्मान तथा उद्बोधनों का क्रम पूर्ण हुआ।
आमंत्रित विशिष्ट अतिथिगणों में, सांसद प्रतिनिधि श्री सत्यभान सिंह, मैहर पालिकाध्यक्ष, श्रीमती संतोष सोनी, पार्षद सुश्री निधि प्रजापति के साथ उनके कई साथी पार्षद और मैहर के राजनैतिक नेतृत्व के  प्रतिनिधियों द्वारा उपस्थित कवियों का मंच पर सम्मान किया गया। बहुत ही गौरव पूर्ण क्षण थे एक समृद्ध साहित्यिक आयोजन में ।
कविसम्मेलन का प्रारंभ कवि गोपाल सिंह दण्डोतिया द्वारा प्रस्तुत गणेश वन्दना से हुई।
” गणपति आन विराजो जी ”
तत्पश्चात सुश्री सीमा शर्मा मंजरी ने माँ शारदा का वन्दन  आवाहन किया।
” माँ सरस्वती दो तुम शुभाशीष “।
इसके बाद कहानिका के प्रधान सम्पादक श्री श्याम कुँवर भारती ने भोजपुरी वन्दना द्वारा मंच से माँ शारदा के समक्ष अपनी बात रख कर मंच को प्रतिष्ठित किया।
” मैहर की कठिन डगरिया,
दुएरिया कैसे आई मैया।”
उसके बाद वरिष्ठ काव्य साहित्यकार श्री संतोष श्रीवास्तव विद्यार्थी ने सभी आमंत्रितों के सम्मान में स्वागत गीत का प्रस्तुत कर सदन का मन मोह लिया।
” स्वागत है सबका, यहाँ बार बार।”
और इसके बाद सुश्री स्नेह लता पाण्डेय स्नेहा तथा सुश्री कविता राय के दक्ष और सुरुचिपूर्ण संचालन में काव्यपाठ का जो निरंतर सिलसिला शुरु हुआ वह बमुश्किल जाकर थमा रात में एक बजे के बाद।
*अखिल भारतीय कवि सम्मेलन* मैहर में देश के विभिन्न राज्यों से आए ख्याति प्राप्त कवियों को काव्य पाठ के लिए आमंत्रित किया गया और संस्था द्वारा समारोह में ही सम्मानित भी किया गया।
कहानीका हिन्दी पत्रिका के वेबसाइट  का, youtube chanel  और फेसबुक पेज का उद्धाटन नगर अध्यक्ष श्रीमती संतोष सोनी, सांसद प्रतिनिधि सत्य भान सिंह और निधि प्रजापति जी वार्ड पार्षद मैहर ने संयुक्त रूप से किया।
मंच पर काव्य पाठ के लिए प्रस्तुत कवि कवियित्री सुश्री कविता राय, सुश्री स्नेहलता पांडे स्नेह, श्रीमती रजनी कटारे, सुश्री मधु,  श्री संतोष श्रीवास्तव विद्यार्थी, श्री राज ललन मिश्र, श्रीमती सीमा शर्मा मंजरी, श्री प्रदीप मिश्र अजनबी, श्री  रामनरेश तिवारी, श्री राम निवास तिवारी आशुकवि, डाॅ आर के तिवारी मतंग, श्री पंकज त्रिपाठी मकरंद, श्री गोपाल सिंह दण्डोतिया, श्री नरेन्द्र वैष्णव सक्ती,कुंवर आनंद श्रीवास्तव। इनके अतिरिक्त अनेक युवा एवं वरिष्ठ स्थानीय कवियों द्वारा काव्य पाठ किया गया । श्याम कुँवर भारती ने देश भक्ति काव्य पाठ कर  श्रोताओं को देश भक्ति के रंग में रंग दिया और खूब तालियां बटोरी!
समापन से पूर्व कार्यक्रम के संयोजक और मकस कहानिका के प्रधान सम्पादक श्री श्याम कुँवर भारती ने सभी उपस्थित साहित्य सुधीजनों का आभार ज्ञापित किया।
और अंत में कविसम्मेलन के आयोजक, मैहर क्षेत्र के प्रमुख समाज सेवी व्यवसायी श्री रमेश प्रजापति ने सभी को धन्यवाद अर्पित कर कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।

*सुधीर श्रीवास्तव

शिवनगर, इमिलिया गुरूदयाल, बड़गाँव, गोण्डा, उ.प्र.,271002 व्हाट्सएप मो.-8115285921