कहानी

कहानी – लव जिहाद

सोनल देखने में बहुत सुंदर थी वह मनोज और मंजू की इकलौती बेटी थी. दोनों उसको बहुत प्यार करते थे सोनल की सहेली सलमा  उनके पड़ोस में ही रहती थी .वह दोनों आपस में बहुत अच्छी मित्र थी सलमा का बुआ का बेटा इकबाल भी गाँव से शहर में पढ़ने आता  है. वह भी इसी कॉलेज में पढ़ता है जहाँ सोनल और सलमा पढती थी  सोनल पढ़ने के साथ साथ खेलकूद में भी अब्बल आती थी.
एक दिन उसके कॉलेज में फ्रेशर पार्टी रखी गयी. जिसमें सबको अलग अलग वेशभूषा में आना था सभी  लोग अलग अलग परिधान में आये. सोनल पंजाबी ड्रेस पहनकर बहुत सुंदर लग रही थी. सोनल जब पार्टी में पहुँची सब उसको देख रहे थे. सलमा के साथ उसके बुआ का बेटा इकबाल भी पढ़ता था. वह सोनल को चुपचाप देखता रहता. लेकिन सोनल से कभी बात करने की हिम्मत नहीं जुटा पाया . मन ही मन वो सोनल से प्यार करने लगा. जब भी सोनल अकेली होती उसके पास आने का प्रयास करता  लेकिन सोनल इन सबसे अनजान थी. सोनल को इस बारे में कुछ नहीं पता था.
एक दिन सलमा ने सोनल को इकबाल से मिलवाया वह उससे मिलकर बहुत खुश हुई. ऐसे ही धीरे धीरे दोस्ती बढ़ने लगी और एक दिन मौका पाकर इकबाल ने सोनल से कहा ” कि मैने जब से तुम्हें देखा तब से मैं तुमसे मोहब्बत करता हूँ जिस दिन तुम नहीं दिखती उस दिन मैं बेचैन हो जाता हूँ मैं तुम्हारे बिना जी नहीं सकता”
यह सुनकर सोनल अवाक रह जाती है और बोलती है” लेकिन मैं तुम्हें दोस्त से ज्यादा कुछ नहीं मानती मैं तुम्हें प्यार नहीं करती” यह कहकर वो तेजी से अपने घर की ओर चल पड़ती है .
समय बीतता है कॉलेज की पढ़ाई होने के बाद सोनल के माता पिता सोनल की शादी रोहित से तय कर देते है .शादी की  तैयारी शुरु हो जाती है इसी बीच इकबाल को सोनल की शादी का पता चल जाता है. और वह उसको पाने ले लिए बेताब हो उठता है . वह चुपचाप उसके कमरे में जाकर सोनल को बोलता है” तुम मेरी हो तुम और किसी की नहीं हो सकती तुम्हें मुझसे निकाह करना पड़ेगा. और इसके लिए तुम्हें धर्म बदलना पड़ेगा” सोनल चीखती है वह बोलती है” मैं तुमसे प्यार नहीं करती ना ही मैं तुम्हारे लिए अपना धर्म नहीं बदलूंगी सुना तुमने”  लेकिन इकबाल उसकी बात नहीं सुनता और उससे जबरदस्ती करता है.
यह कहकर पास रखे चाकू से उसको मारती है इकबाल को चोट लगती है पुलिस को बुलाती है और इकबाल की गिरफ्तार करवाती है. केस दर्ज होता है लव जिहाद के चलते सोनल ने अपने बचाव के लिए चाकू से इकबाल को घायल किया. सुनवाई के बाद इकबाल को सजा सुनाई जाती है और सोनल को बाइज्जत बरी कर दिया जाता है सोनल की शादी रोहित से होती है.
— पूनम गुप्ता

पूनम गुप्ता

मेरी तीन कविताये बुक में प्रकाशित हो चुकी है भोपाल मध्यप्रदेश