स्वास्थ्य

गन्ने के जूस के फायदे

मैं 4 नवंबर से नर्मदा जी की पैदल यात्रा पर निकला हूं. मेरी यात्रा अमरकंटक नर्मदा जी के उद्गम स्थल से प्रारंभ हुई है और नर्मदा जी के दोनों तटों दक्खिन और उत्तर से चल अमरकंटक में ही समाप्त होगी.
इस यात्रा के दौरान जब में नरसिंगपुर जिले में पहुंचा तो वहां मुझे गन्ने की खेती और गुड़ को बनते देखा. मैं वहां जाकर नर्मदे हर की आवाज लगाकर कहता कि प्रभु मेरी गन्ने का रस पीने की इच्छा है तो वह सम्मानपूर्वक बैठकर रस पिलाते थे.
मैं आपके साथ गन्ने के रस के लाभ की चर्चा करता हूं.

गन्ने में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, जस्ता और पोटेशियम और विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और सी भी पाया जाता है. गन्ने में फैट नहीं होता है, वास्तव में यह एक 100% प्राकृतिक पेय है. इसमें लगभग 30 ग्राम प्राकृतिक चीनी है. एक गिलास गन्ने के रस में कुल 13 ग्राम आहार फाइबर होता है.
1. रोके मूत्र पथ संक्रमण
गन्ने का रस गुर्दे को स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मूत्र पथ के संक्रमण से जुड़ी समस्याओं को रोकता है. गन्ने का रस शरीर में प्रोटीन के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. यह कई गुर्दा संबंधी रोगों जैसे पत्थरी, यूटीआई और एसटीडी से बचाता है.
2. कैंसर को रोकने के लिए
गन्ना का रस कैंसर, विशेष रूप से प्रोस्टेट और स्तन कैंसर जैसे घातक रोगों के लिए एक व्यापक उपचार हो सकता है. गन्ने में फ्लेवोनोइड की उपस्थिति स्तन ग्रंथियों में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती है, इस प्रकार यह ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम करता है.
3.मधुमेह को नियंत्रण में
शुगर से पीड़ित व्यक्ति भी गन्ना, संयम से खा जा सकता है. गन्ना में सूक्रोज़ होता है जिसमें कम ग्लिसेमिक सूचकांक होता है. यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है.
4. पीलिया के उपचार में
पीलिया, लिवर के खराब कामकाज के साथ भारी हुई पित्त नलिकाओं के कारण होता है. इसके उपचार के लिए 1 गिलास ताजा गन्ना का रस में तोड़ा सा नींबू मिक्स करके दिन में दो बार पिएं. ये स्वभाव से क्षारीय होने के नाते गन्ने का रस शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखकर लिवर को तेज़ी से खराब होने से रोकता है और पेट एवं आंतों में एसिडिटी और जलन को शांत कर सकता है. गन्ने के रस में मौजूद पोटेशियम पेट के पीएच स्तर को संतुलित करने और पाचन रस के स्राव की सुविधा प्रदान करता है.
5.. नाखूनों के पोषण में
रंग उतरे हुए और भंगुर नाखूनों को की समस्या का मुकाबला करने के लिए गन्ने का रस लगायें. ऐसा पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है. चूंकि गन्ना का रस पोषक तत्वों से भरा होता है, यह नाखूनों को पोषण देता है और उन्हें स्वस्थ बनाता है.
6. मांसपेशियों की शक्ति के लिए
कोई भी मेहनत का काम शक्तिशाली मांसपेशियों के दम पर ही किया जा सकता है. दिन में दो बार गन्ने का रस पीना शरीर को बहुत आवश्यक ग्लूकोज प्रदान करता है जिसे अपनी मांसपेशियों की शक्ति को बढ़ाने के लिए जाना जाता है.
7. गर्भवती महिला के लिए
गन्ने का रस सुरक्षित गर्भधारण की सुविधा प्रदान करता है. इसमें फोलिक एसिड और विटामिन बी 9 पाया जाता है जो स्पाइना बिफिडा जैसे तंत्रिका जन्म दोषों से रक्षा के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा गन्ना का रस, महिलाओं की समस्याओं को कम कर देता है, जिससे गर्भधारण की संभावना बढ़ती है.
8. त्वचा के लिए
गन्ना रस बुढ़ापे के लक्षणों में देरी करने के लिए मदद कर सकता है. गन्ने के रस में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स, फ्लेवोनोइड्स और फीनोलॉजिक यौगिकों की उपस्थिति चमकीली, नरम और मॉइस्चराइजिंग त्वचा प्राप्त करने का एक अच्छा विकल्प है. इसके अलावा गले में अचानक खुजली या जलन होती है, तो उसे शांत करने के लिए नींबू और काले नमक को एक गिलास गन्ने के रस के साथ मिक्स करके पी लें.
9. बढ़ाए प्रतिरक्षा
गन्ने का रस आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को कई परतों से मजबूत करने में सहायता करते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट कई रोगों से लड़ते हैं, जिनमें लिवर और पाचन तंत्र शामिल हैं. आपकी प्रतिरक्षा बढ़ाने के अलावा, गन्ने का रस भी घावों को जल्दी से ठीक करने में मदद करता है.

 

*ब्रजेश गुप्ता

मैं भारतीय स्टेट बैंक ,आगरा के प्रशासनिक कार्यालय से प्रबंधक के रूप में 2015 में रिटायर्ड हुआ हूं वर्तमान में पुष्पांजलि गार्डेनिया, सिकंदरा में रिटायर्ड जीवन व्यतीत कर रहा है कुछ माह से मैं अपने विचारों का संकलन कर रहा हूं M- 9917474020