समाचार

संजय वर्मा “दॄष्टि ” को सम्मान

संजय वर्मा “दॄष्टि ” को साहित्य श्री सम्मान
साहित्य संगम संस्थान मध्यप्रदेश इकाई  द्धारा  सोशल मीडिया पर  दिनांक 16  -11 2022 को  प्रदत्त विषय-घर आंगन पर उत्कृष्ट  सृजन हेतु मनावर जिला धार के संजय वर्मा  “दॄष्टि ” को  राष्ट्रीय  अध्यक्ष -राजवीर सिंह मंत्र  अध्यक्ष -डॉ भावना दीक्षित ज्ञानश्री ,सचिव -आशीष पाण्डेय,पंच परमेश्वरी -ज्योति मिश्रा   द्धारा साहित्यश्री की उपाधि  प्रदान की  जाकर उनके यशस्वी जीवन की कामना की।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46 वर्षों से निरंतर रचनाएं राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक 268  सम्मानों से सम्मानित किया जा चूका है।,इन का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड में भी अलग अलग विधा में तीसरी बार दर्ज हुआ है।
सीजन 3 भारत के वीर में संजय वर्मा”दॄष्टि” सम्मानित
प्रतिलिपि डॉट कॉम पर आयोजित भारत के वीर(सीजन-3) काव्य प्रतियोगिता में प्रतिभागी बनने पर मनावर जिला धार मप्र के संजय वर्मा “दॄष्टि” को सम्मान पत्र प्रदान किया जाकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।उल्लेखनीय है कि संजय वर्मा “दृष्टि” की46 वर्षो से निरंतर देश विदेशों में रचनाएं प्रकाशित होती रहती है।अभी तक 269 सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है।इनका नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड में भी अलग अलग विद्याओं में तीसरी बार दर्ज हुआ है।
साहित्य संगम संस्थान बिहार इकाई संजय वर्मा “दॄष्टि ” को सृजन  श्री सम्मान
साहित्य संगम संस्थान बिहार इकाई  द्धारा  सोशल मीडिया पर  दिनांक 20  -11 2022 को  प्रदत्त विषय-स्वैच्छिक (बाल उपयोगी )  पर उत्कृष्ट  सृजन हेतु मनावर जिला धार के संजय वर्मा  “दॄष्टि ” को  राष्ट्रीय  अध्यक्ष -राजवीर सिंह मंत्र  प्रांतीय अध्यक्ष -सरोज शुक्ला ,पंच परमेश्वरी -कुमकुमकुमारी काव्यकृति   द्धारा सृजन श्री  की उपाधि  प्रदान की  जाकर संस्थान ने उज्ज्वल भविष्य,यशस्वी  जीवन की कामना की।उल्लेखनीय  है कि संजय वर्मा”दॄष्टि”की 46 वर्षों से निरंतर रचनाएं राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होती रही है।अभी तक 270  सम्मानों से सम्मानित किया जा चूका है।,इन का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड में भी अलग अलग विधा में तीसरी बार दर्ज हुआ है।
अंतर्राष्ट्रीय साहित्य परिषद मंच द्धारा संजय वर्मा ‘दॄष्टि ‘ सम्मानित
सोशल मीडिया पर अंतर्राष्ट्रीय साहित्य परिषद  के तत्वाधान में डीडी भारती  नेटवर्क भारत सरकार के MS ME और  RNI से रजिस्टर्ड स्वायत्तशासी संस्था द्धारा आयोजित काव्य प्रतियोगिता में प्रतिभागी बनने पर मनावर जिला धार के संजय वर्मा”दॄष्टि ‘ को काव्य श्री सम्मान 2022 की उपाधि से सीईओ,डीडी भारती नेटवर्क के विजय कुमार शर्मा द्धारा सम्मान पत्र प्रदान किया जाकर उज्जवल भविष्य की कामना की |प्रतियोगिता में देश के विभिन्न प्रांतों के 107 रचनाकारों ने प्रतिभागिता की थी| उल्लेखनीय है कि मनावर(धार)के  श्री संजय वर्मा “दृष्टि”लेखन की दुनिया में एक प्रतिष्ठित और लोकप्रिय नाम है|जन्मस्थान 2-5-1962 उज्जैन।जल संसाधन विभाग में मानचित्रकार के पद पर कार्यरत। नईदुनिया के “पत्र,संपादक के नाम”से ही है|आपके पत्रों की नियमितता और विशिष्टता आपको एक उच्च स्थान पर स्थापित किया है| आपके 47 वर्षों से नियमित आपके सृजन से ,आप लगातार लिखने और प्रकाशित होने वाले लेखकों में हैं| राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित श्री संजय वर्मा “दृष्टि”  की लगभग पांच हजार काव्य रचनाएँ विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हुई है|150 साझा काव्य संकलन आपकी साहित्यिक कीर्ति में नित अभिवृद्धि करते हैं|लगभग चार दशकों से ज्यादा निरंतर सृजनरत श्री संजय वर्मा”दृष्टि”  काव्य गोष्ठी,आकाशवाणी और दूरदर्शन पर भी कई बार अपनी प्रस्तुति दे चुके हैं|अपनी प्रसिद्ध कृति”दरवाजे पर दस्तक”से दुनिया भर में लोकप्रिय हुए संजय वर्मा”दृष्टि” की रचनात्मक ‘दृष्टि’ बड़ी समृद्ध और व्यापक है|बेटी पर श्रंखलाबद्ध लिखी आपकी अनगिनत रचनाओं को पाठकों ने बड़े दिल से मान-सम्मान दिया है| साहित्यिक संस्थाओं में अनवरत सहभागिता आपकी अभिरुचि और  सृजनशीलता को नये आयाम प्रदान करती है|।विभिन्न पत्र -पत्रिकाओं में गद्य-पद्य,लेख प्रकाशित होते रहे हैं,जो पाठकों के साथ अन्य लेखकों को भी निरंतर सक्रिय रहने और सृजनरत रहने की प्रेरणा प्रदान करते हैं|आपकी रचनाधर्मिता  सृजन यात्रा अबाध रहे।मुख्य कृतियाँ–‘दरवाजे पर दस्तक’,खट्टे मीठे रिश्ते (कहानी संग्रह),तुम मुझसे झूठ तो नही बोल रहे(उपन्यास) कनाडा से प्रकाशित। समाचार पत्रों एवं पत्रिकाओं निरन्तर रचनाओं का प्रकाशन।मुख्य सम्मान/पुरस्कार–राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रसिद्ध साहित्यिक संस्थाओं से 271 से भी अधिक सम्मान व पुरस्कार प्राप्त।वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड में अलग अलग विधा में इनका नाम तीन बार दर्ज है।

*संजय वर्मा 'दृष्टि'

पूरा नाम:- संजय वर्मा "दॄष्टि " 2-पिता का नाम:- श्री शांतीलालजी वर्मा 3-वर्तमान/स्थायी पता "-125 शहीद भगत सिंग मार्ग मनावर जिला -धार ( म प्र ) 454446 4-फोन नं/वाटस एप नं/ई मेल:- 07294 233656 /9893070756 /antriksh.sanjay@gmail.com 5-शिक्षा/जन्म तिथि- आय टी आय / 2-5-1962 (उज्जैन ) 6-व्यवसाय:- ड़ी एम (जल संसाधन विभाग ) 7-प्रकाशन विवरण .प्रकाशन - देश -विदेश की विभिन्न पत्र -पत्रिकाओं में रचनाएँ व् समाचार पत्रों में निरंतर रचनाओं और पत्र का प्रकाशन ,प्रकाशित काव्य कृति "दरवाजे पर दस्तक " खट्टे मीठे रिश्ते उपन्यास कनाडा -अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व के 65 रचनाकारों में लेखनीयता में सहभागिता भारत की और से सम्मान-2015 /अनेक साहित्यिक संस्थाओं से सम्मानित -संस्थाओं से सम्बद्धता ):-शब्दप्रवाह उज्जैन ,यशधारा - धार, लघूकथा संस्था जबलपुर में उप संपादक -काव्य मंच/आकाशवाणी/ पर काव्य पाठ :-शगुन काव्य मंच