लघुकथा

“उगता सूरज”

आज दिनेश फिर “उगता सूरज” है. “उगता सूरज” डूबा कैसे और फिर उगा कैसे! दिनेश कभी भूल नहीं पाता. भुलाना भी चाहे तो, दस रुपये का वह सिक्का उसे भूलने जो नहीं देता!
उसकी जेब में दस रुपये के चार सिक्के थे और और बैंक एकाउंट में 37 रुपये शेष बचे थे. उगते सूरज की यह हालत कैसे हो गई, उसे याद नहीं है, या कि कहें वह याद करना ही नहीं चाहता!
बचे हुए 77 रुपयों में उसे और 4 दिन गुज़ारने थे क्योंकि नई नौकरी की पगार 4 दिन बाद आने वाली थी. उस परिस्थिति में भी घर वालों से पैसे मांगने में उसकी खुद्दारी आड़े आ रही थी!
उगते सूरज के पास गाड़ी थी, लेकिन अब गाड़ी में पेट्रोल भरवाने के पैसे भी नहीं थे, साइकिल पर ही पास के बगीचे में पहुंचा. वहाँ एक पेड़ के नीचे बैठे-बैठे उसने मायूसी से अपनी बहिन को अपनी व्यथा-कथा सुनाई.
“भाई, तुम “उगता सूरज” थे और तुम्हें सब सलाम करते थे, अब “डूबता सूरज” हो गए हो. तुम जानते ही हो कि “डूबते सूरज” को कोई सलाम नहीं करता. तुम फिर से “उगता सूरज” बन सकते हो, अपनी क्षमता को पहचानो. कुछ ऐसा करो कि फिर सब लोग तुम्हें सलाम करने लगें.” धैर्य से उसकी कथा सुनकर बहिन ने कहा.
दस रुपये के चार केले खरीदना चाहता था, पर हाथ सिकोड़ लिया. “इस दस रुपये के सिक्के को सोने का सिक्का बनाना है.” उसने मन में संकल्प ठाना.
चार दिन निकल गए, पगार मिली. बहिन की बात भूला नहीं था. किफायत-किनायत से कुछ बचाया. हुनर था, ई.बिजनेस शुरु कर दिया.
ई.बिजनेस चल निकला, पगार लेने वाला पगार देने वाला बन गया.
दस रुपये का वह सिक्का अब भी उसकी जेब में था.
“उगते सूरज” को उगने देने से कौन रोक पाया है! फिर से सब सलाम करने लग गए थे.
बहिन ने उसको अपनी क्षमता से पहचान जो करवा दी थी!

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244